ADVERTISEMENT

TCS को 9,478 करोड़ रुपये का मुनाफा, 8 रुपये प्रति शेयर का अंतरिम लाभांश

टीसीएस को 9,478 करोड़ रुपये का मुनाफा, 8 रुपये प्रति शेयर का अंतरिम लाभांश

Published
TCS को 9,478 करोड़ रुपये का मुनाफा, 8 रुपये प्रति शेयर का अंतरिम लाभांश
i

सॉफ्टवेयर प्रमुख टाटा कंसल्टेंसी सर्विसेज लिमिटेड (टीसीएस) ने शुक्रवार को कहा कि उसने वित्त वर्ष 23 की पहली तिमाही में 52,758 करोड़ रुपये के राजस्व और 9,478 करोड़ रुपये के शुद्ध लाभ के साथ क्लोज किया।

टीसीएस के अनुसार, 30 जून, 2022 को समाप्त अवधि के लिए, इसने पिछले वित्त वर्ष की समान अवधि के दौरान अर्जित 45,411 करोड़ रुपये से 52,578 रुपये का राजस्व पोस्ट किया था।

कंपनी ने यह भी कहा कि उसने समीक्षाधीन अवधि के लिए 9,478 करोड़ रुपये का शुद्ध लाभ कमाया था, जो पिछले वर्ष की तुलनीय अवधि के दौरान अर्जित 9,080 करोड़ रुपये से अधिक था।

30 जून को कंपनी का कार्यबल 606,331 था, जो तिमाही के दौरान 14,136 का शुद्ध जोड़ था। टीसीएस ने कहा कि कार्यबल बहुत विविध बना हुआ है, जिसमें 153 राष्ट्रीयताएं शामिल हैं और महिलाओं का आधार 35.5 प्रतिशत है।

मुख्य कार्यकारी अधिकारी और प्रबंध निदेशक राजेश गोपीनाथन कहा, हम हमारे सभी क्षेत्रों में चौतरफा विकास और मजबूत सौदे जीत के साथएक मजबूत नोट पर नए वित्तीय वर्ष की शुरूआत कर रहे हैं। पाइपलाइन वेलोसिटी और डील क्लोजर होना मजबूत बना हुआ है, लेकिन हम मैक्रो-लेवल अनिश्चितताओं को देखते हुए सतर्क रहते हैं। हमारा नया संगठन संरचना अच्छी तरह से सेटल हो गया है, जो हमें अपने ग्राहकों के करीब ला रहा है और हमें एक गतिशील वातावरण में फुर्तीला बना रहा है। आगे देखते हुए, हम प्रौद्योगिकी खर्च के लचीलेपन और हमारे विकास को चलाने वाले धर्मनिरपेक्ष टेलविंड को लेकर आश्वस्त हैं।

मुख्य वित्तीय अधिकारी समीर सेकसरिया के मुताबिक, लागत प्रबंधन के नजरिए से यह तिमाही चुनौतीपूर्ण रही।

सेकसरिया ने कहा, 23.1 प्रतिशत का हमारा क्यू 1 ऑपरेटिंग मार्जिन हमारी वार्षिक वेतन वृद्धि, प्रतिभा मंथन के प्रबंधन की उच्च लागत और धीरे-धीरे यात्रा खचरें को सामान्य करने के प्रभाव को दर्शाता है। हालांकि, हमारी लंबी अवधि की लागत संरचना और सापेक्ष प्रतिस्पर्धात्मकता अपरिवर्तित रहती है, और हमें अच्छी स्थिति में रखती है।

पहली तिमाही के अंत में कंपनी की ऑर्डर बुक स्थिति 8.2 अरब डॉलर थी।

--आईएएनएस

(हैलो दोस्तों! हमारे Telegram चैनल से जुड़े रहिए यहां)

ADVERTISEMENT
और देखें
अधिक पढ़ें
ADVERTISEMENT
क्विंट हिंदी के साथ रहें अपडेट

सब्स्क्राइब कीजिए हमारा डेली न्यूजलेटर और पाइए खबरें आपके इनबॉक्स में

120,000 से अधिक ग्राहक जुड़ें!
ADVERTISEMENT
और खबरें
×
×