(फोटो कोलाजः QUINT HINDI)
| 6 मिनट में पढ़िए

टॉप न्यूज @Q: लातूर में जीती BJP, सुलखान सिंह बने UP के नए DGP

1. लातूर में BJP, आजादी के बाद कांग्रेस की पहली हार

महाराष्ट्र के लातूर महानगरपालिका चुनाव के नतीजों ने एक बार फिर विपक्षी दलों को हैरान कर दिया है. आजादी के बाद पहली बार वहां से कांग्रेस का सफाया हुआ है. अबतक इस महानगरपालिका पर कांग्रेस का ही कब्जा रहा है.

इस जीत का श्रेय महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस को जा रहा है जिन्होंने इस 70 सदस्यीय महानगरपालिका के चुनाव में जमकर प्रचार किया था. पिछले पांच सालों से लातूर सूखा प्रभावित रहा है. पिछले 2012 के चुनावों मे एक भी सीटें न जीतने वाली बीजेपी को इस बार 36 सीटें मिली हैं, वहीं कांग्रेस को 33 सीटों पर सिमटकर रह गई है.

2. MCD चुनाव: खत्म हुआ प्रचार, मतदान को लेकर किए गए सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम

दिल्ली नगर निगम चुनाव के लिए आज प्रचार थम गया. चुनाव प्रचार के आखिरी दिन सभी दलों ने अपनी पूरी ताकत झोंक दी. बीजेपी, कांग्रेस और आम आदमी पार्टी के लिए ये चुनाव प्रतिष्ठा का सवाल बना हुआ है. आम आदमी पार्टी के अलावा अन्ना आंदोलन में शामिल रहे योगेंद्र सिंह की पार्टी स्वराज इंडिया भी इस चुनाव में पहली बार उतर रही है.

दिल्ली में 23 अप्रैल को नगर निमग का चुनाव होना है. इसके लिए दिल्ली पुलिस ने पुख्ता सुरक्षा इंतजाम कर लिए हैं. दिल्ली पुलिस के अलावा अर्धसैनिक बल भी तैनात रहेंगे. कुल 13 हजार 22 मतदान केंद्रों पर वोट डाले जाएंगे.

3. सुलखान सिंह होंगे यूपी के अगले DGP

उत्तर प्रदेश में योगी सरकार ने सूबे के नए पुलिस प्रमुख का ऐलान कर दिया है. जावीद अहमद के बाद अब 1980 बैच के आईपीएस अफसर सुलखान सिंह उत्तर प्रदेश के नए डायरेक्टर जनरल ऑफ पुलिस (DGP) होंगे.

नवीन तैनाती से पहले सुलखान सिंह प्रशिक्षण मुख्यालय लखनऊ में बतौर पुलिस महानिदेशक तैनात थे. योगी सरकार ने शुक्रवार को 7 IAS और 12 IPS अफसरों की तैनाती में फेरबदल किया है. सूबे की कानून व्यवस्था को बेहतर बनाने के लिए सरकार ने पुलिस महकमे के कई दूसरे बड़े पदों पर भी फेरबदल किया गया है.

4. अब पेट्रोल-डीजल की भी होगी होम डिलिवरी

सरकार पेट्रोल पंपो पर भीड़ कम करने के लिए नई योजना पर विचार कर रही है. शुक्रवार को पेट्रोलियम मंत्रालय ने ट्विटर पर जानकारी देते हुए बताया कि आने वाले समय में अगर ग्राहक प्री बुकिंग कराते हैं तो उन्हें पेट्रोल-डीजल की होमडिलिवरी उपलब्ध कराई जाएगी.

पेट्रोलियम मंत्रालय ने ट्वीट में कहा है कि इस विकल्प पर विचार किया जा रहा है कि ग्राहकों को प्री बुकिंग कराने पर उनके घर पेट्रोलियम उत्पादों की डिलिवरी की जाए. इससे ग्राहकों को फ्यूल स्टेशनों पर होने वाली वक्त की बर्बादी और लंबी लाइनों से निजात मिलेगी.

यहां पढ़ें पूरी खबर...

5. होटल और रेस्टोरेंटों में अब नहीं देना होगा सर्विस चार्ज

होटल और रेस्तरां के सर्विस चार्ज पर गाइडलाइंस को मोदी सरकार ने अपनी मंजूरी दे दी है. अब कस्टमर होटल या रेस्तरां में अपनी मर्जी से सर्विस चार्ज दे सकते हैं. हालांकि, सर्विस चार्ज देना जरूरी नहीं होगा.

शुक्रवार को केंद्र सरकार की तरफ से केंद्रीय मंत्री राम विलास पासवान ने कहा कि सरकार ने सर्विस चार्ज के लिए गाइडलाइन को मंजूरी दे दी है. इसके तहत सर्विस चार्ज देना पूर्ण रूप से अपनी इच्छा पर होगा और यह देना जरूरी भी नहीं है. राम विलास पासवान ने यह भी कहा कि होटल या रेस्टोरेंट यह तय ना करें कि कस्टमर को कितना सर्विस चार्ज देना है. सर्विस चार्ज देना है या नहीं, यह पूरी तरह से कस्टमर पर निर्भर होगा. राम विलास पासवान ने कहा कि सभी दिशा-निर्देश राज्यों को भेज दिए गए हैं.

यहां पढ़ें पूरी खबर...

6. दिल्ली हाई कोर्ट ने ठुकराई AAP की याचिका, EVM की अर्जी खारिज

दिल्ली हाई कोर्ट ने आम आदमी पार्टी की उस याचिका को खारिज कर दिया है, जिसमें उन्होंने एमसीडी इलेक्शन में वोटिंग के लिए ईवीएम के साथ वीवीपीएटी मशीन अटैच करने की गुजारिश की थी.

23 अप्रैल को होने वाले नगर निगम चुनाव के लिए आम आदमी पार्टी ने किसी भी तरह की गड़बड़ से बचने की दलील देते हुए यह याचिका दायर की थी. हाई कोर्ट ने यह कहते हुए याचिका खारिज कर दी कि कोर्ट आखिरी वक्त में ऐसा फैसला नहीं दे सकती.

7. धर्म के नाम पर लोगों को बांट रही है बीजेपीः ममता

पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने एक बार फिर बीजेपी पर हमला बोला है. उन्होंने कहा है कि देश में बीजेपी इकलौती ऐसी पार्टी है जो धर्म के नाम पर लोगों को बांट रही है.

ममता बनर्जी को एक बार फिर तृणमूल कांग्रेस का निर्विरोध अध्यक्ष चुना गया है. इसी मौके पर वह कार्यकर्ताओं को संबोधित कर रही थीं. ममता ने सभी राजनीतिक दलों से बीजेपी के खिलाफ लामबंद होने की अपील की. उन्होंने कहा कि जरूरी हो गया है कि सभी क्षेत्रीय दल एक साथ मिलकर बीजेपी के खिलाफ एक मंच पर आएं.

8. सूरतः हीरा कारोबारी ने कर्मचारियों को तोहफे में दी स्कूटी

बीते साल गुजरात के एक हीरा कारोबारी ने अपने कर्मचारियों को फ्लैट और कार गिफ्ट कर सुर्खियां बटोरी. इस बार फिर गुजरात में ही सूरत के एक हीरा कारोबारी लक्ष्मीदास वेकारियों ने अपने कारोबारियों से खुश होकर उन्हें एक्टिवा स्कूटर गिफ्ट किया है.

वकारिया ने अफने 125 कर्मचारियों को यह तोहफा दिया. सूरत के दीर्घ डायमंड के मालिक लक्ष्मीदास वेकारिया ने साल 2010 में हीरे की फैक्ट्री शुरू की थी. फैक्ट्री की शुरुआत के वक्त से कर्मचारियों की मेहनत से खुश होकर वेकारिया ने उन्हें तोहफे में स्कूटर देने का फैसला किया.

9. कश्मीरी छात्रों से मारपीट पर गृह मंत्री ने जताई चिंता

राजस्थान के चित्तौड़गढ़ में कश्मीरी छात्रों के साथ मारपीट और यूपी में उनका बहिष्कार करने का ऐलान होने के बाद गृह मंत्री राजनाथ सिंह ने चिंता जताई है. गृह मंत्रालय ने सभी राज्यों को एडवाइजरी जारी कर कश्मीरी छात्रों की सुरक्षा सुनिश्चित करने को कहा है. गृह मंत्री राजनाथ सिंह ने कहा कि है अगर कोई भी कश्मीरी छात्रों के साथ बदसलूकी करता है तो उस पर कड़ी कार्रवाई की जाए. सिंह ने कहा कश्मीरी भी भारत के ही नागरिक हैं.

हालही में यूपी के मेरठ में उत्तर प्रदेश नव निर्माण सेना नाम के संगठन ने बड़े-बड़े होर्डिंग लगाए थे, जिनमें यूपी में रह रहे कश्मीरी युवाओं को प्रदेश छोड़ने की चेतावनी दी गई थी. संगठन के प्रमुख अमित जानी ने 30 अप्रैल के बाद कश्मीरी युवाओं के खिलाफ हल्ला बोलने की चेतावनी दी थी.

10. योगी का ऐलानः हेलीकॉप्टर सेवा से जोड़े जाएं सूबे के पर्यटन स्थल

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने उत्तर प्रदेश के पर्यटन स्थलों को परस्पर हेलीकॉप्टर सेवा से जोड़ने की दिशा में प्राथमिकता से कार्य करने के निर्देश दिये हैं.

योगी ने कहा, ‘‘प्रदेश के मुख्य पर्यटन स्थलों - लखनऊ, मथुरा, वृंदावन, अयोध्या, प्रयाग, विन्ध्याचल, नैमिषारण्य, चित्रकूट, कुशीनगर और वाराणसी के साथ प्रदेश के अन्य महत्वपूर्ण पर्यटन स्थलों को हेलीकॉप्टर वायुसेवा द्वारा नागरिक उड्डयन विभाग के माध्यम से सार्वजनिक एवं निजी क्षेत्र के सहभागिता से आपस में जोड़ा जाये.’’

उन्होंने कहा कि भारत सरकार की ‘रीजनल कनेक्टिविटी स्कीम' के तहत आगरा-लखनऊ-वाराणसी और लखनऊ-इलाहाबाद-गोरखपुर को सम्मिलित कर सस्ती हवाई सेवा शरू की जाये.

उन्होंने कहा कि पर्यटकों को बेहतर सुविधा एवं सहयोग प्रदान करने के लिये 200 महिला पर्यटन पुलिस सहित कुल 500 पर्यटन पुलिस की व्यवस्था किये जाने हेतु व्यापक प्रस्ताव तत्काल प्रस्तुत किया जाये.

यहां पढ़ें पूरी खबर...