ADVERTISEMENT

DC vs CSK: चेन्नई ने दिल्ली को 4 विकेट से हराया, नौवीं बार फाइनल में बनाई जगह

IPL 2021 DC vs CSK | महेंद्र सिंह धोनी ने दिल्ली कैपिटल्स के खिलाफ टॉस जीत कर पहले गेंदबाजी का फैसला किया था

Published
IPL 2021
3 min read
<div class="paragraphs"><p>IPL 2021&nbsp;DC vs CSK</p></div>
i

चेन्नई सुपर किंग्स (CSK) ने यहां दुबई इंटरनेशनल स्टेडियम में आईपीएल 2021 के पहले क्वालिफायर मैच में दिल्ली कैपिटल्स (DC) को 4 विकेट से हरा फाइनल में जगह बना लिया है . दिल्ली की ओर से मिले 173 के लक्ष्य को चेन्नई की टीम ने 2 बॉल रहते पार कर लिया. चेन्नई के लिए गायकवाड़ (70) और रॉबिन उथप्पा (63) ने शानदार पारी खेली. इस तरह चेन्नई ने नौवीं बार फाइनल में बनाई जगह है.

ADVERTISEMENT

दिल्ली ने पहले बल्लेबाजी करते हुए पृथ्वी शॉ (60) और ऋषभ पंत (51) के शानदार बल्लेबाजी के दम पर 20 ओवर में 5 विकेट पर 172 रन बनाए थें. सीएसके की ओर से जोश हेजलवुड ने दो विकेट लिए जबकि रवींद्र जडेजा, मोइन अली और ड्वेन ब्रैवो ने एक-एक विकेट लिए.

चेन्नई की पारी

173 रनों का पीछा करने उतरी चेन्नई की शुरुआत अच्छी नहीं रही और पहले ही ओवर में फाफ डु प्लेसिस 1 रन पर एनरिक नॉर्टजे के शिकार बने. लेकिन इसके बाद इसके बाद रुतुराज गायकवाड़ और रॉबिन उथप्पा के बीच शानदार 110(77) रनों की साझेदारी हुई. रॉबिन उथप्पा को टॉम करन ने 63(44) के निजी स्कोर पर आउट किया.

इसके बाद बल्लेबाजी करने उतरे शार्दुल ठाकुर बिना खाता खोले आउट हो गए. इसके तुरंत बाद बल्लेबाजी करने आये अंबाती रायुडू भी शून्य रन बना कर रन आउट हो गए. 70 रनों की शानदार पारी के बाद गायकवाड़ 19 वें ओवर में चलते बने.

दिल्ली की पारी 

इससे पहले चेन्नई सुपर किंग्स के कप्तान महेंद्र सिंह धोनी ने दिल्ली कैपिटल्स के खिलाफ टॉस जीत कर पहले गेंदबाजी का फैसला किया. दिल्ली ने पारी की सधी हुई शुरुआत की और सलामी बल्लेबाज शिखर धवन और शॉ ने पहले विकेट लिए 36 रनों कि साझेदारी की. इस बढ़ते साझेदारी को हेजलवुड ने धवन (7) को आउट कर तोड़ा. रुतुराज गायकवाड़ 19 वें ओवर में 70 रन के निजी स्कोर पर आउट हो गए.

इसके बाद श्रेयस अय्यर (1) रन बनाकर आउट हुए. अय्यर का विकेट भी हेजलवुड ने लिया. एक छोड़ से शॉ लगातार तेजी से टीम के लिए रन बना रहे थे और उन्होंन अपना अर्धशतक पूरा किया. अय्यर के आउट होने के बाद बल्लेबाजी करने आए अक्षर पटेल भी ज्यादा देर तक नहीं टिक सके और दस रन बनाकर आउट हुए. पटेल का विकेट मोइन ने लिया . इसके तुरंत बाद शॉ को जडेजा ने आउट कर दिल्ली को करारा झटका दिया . शॉ ने 34 गेंदो मे सात चौकों और तीन छक्के की मदद से 60 रन बनाए.

कप्तान पंत और शिमरोन हेत्मायर ने दिल्ली की पारी को आगे बढ़ाने का जिम्मा उठाया और दोनों ने पांचवे विकेट के लिए 50 गेंदो में 83 रनों की साझेदारी की. हेत्मायर को आउट कर ब्रैवो ने आउट कर इस साझेदारी को तोड़ा.

ADVERTISEMENT

हेत्मायर ने 24 गेंदो में तीन चौकों और एक छक्के की मदद से 37 रन बनाए. पंत लगातार एक छोड़ से तेजी से रन बनाते हुए 35 गेंदो में तीन चौकों और दो छक्को की मदद से नाबाद 51 रन बनाए, जबकि टॉम करेन बिना खाता खोले नाबाद रहे.

टीम 

दिल्ली कैपिटल्स : शिखर धवन, पृथ्वी शॉ, ऋषभ पंत (कप्तान और विकेटकीपर), श्रेयस अय्यर, शिमरन हेटमायर, अक्षर पटेल, रविचंद्रन अश्विन, कगिसो रबाडा, टॉम करन, अवेश खान, एनरिक नॉर्टजे

चेन्नई सुपर किंग्स : रुतुराज गायकवाड़, फाफ डु प्लेसिस, मोइन अली, रॉबिन उथप्पा, अंबाती रायुडू, एमएस धोनी (कप्तान और विकेटकीपर), रवींद्र जडेजा, ड्वेन ब्रावो, शार्दुल ठाकुर, दीपक चाहर, जोश हेजलवुड

(हैलो दोस्तों! हमारे Telegram चैनल से जुड़े रहिए यहां)

ADVERTISEMENT
क्विंट हिंदी के साथ रहें अपडेट

सब्स्क्राइब कीजिए हमारा डेली न्यूजलेटर और पाइए खबरें आपके इनबॉक्स में

120,000 से अधिक ग्राहक जुड़ें!
ADVERTISEMENT