ADVERTISEMENT

KKR Vs DC: रोमांचक मैच में हारी दिल्ली, IPL 2021 फाइनल अब चेन्नई बनाम कोलकाता

IPL 2021, KKR vs DC | दिल्ली ने पहले बल्लेबाजी करते हुए दिया था 136 का टारगेट, केकेआर ने 3 विकेट से जीता मैच

Updated
IPL 2021
2 min read
<div class="paragraphs"><p>KKR vs DC IPL 2021 </p></div>
i

शारजाह क्रिकेट स्टेडियम में खेले जा रहे आईपीएल 2021 (IPL 2021) के दूसरे क्वालीफायर मुकाबले में कोलकाता नाईट राइडर्स (Kolkata Knight Riders) ने दिल्ली कैपिटल्स (Delhi Capitals) को 3 विकेट से हराकर फाइनल के लिए क्वालीफाई कर लिया है. अब आईपीएल की चमचमाती ट्रॉफी के लिए 15 अक्टूबर को कोलकाता और चेन्नई की भिड़ंत होगी.

ADVERTISEMENT

136 रनों के लक्ष्य का पीछा करने उतरी केकेआर की ओर से शुभमन गिल और वेंकटेश अय्यर ने पहले विकेट के लिए 96 रनों की साझेदारी की. वेंकटेश अय्यर शानदार 55 रन के निजी स्कोर के बाद कैगिसो रबाडा के शिकार बने. इसके बाद बल्लेबाजी करने आये नितीश राणा 13 रन बनाकर एनरिक नॉर्टजे के हाथों आउट हुए. शुभमन गिल भी जल्द ही 46 रन बनाकर अवेश खान के शिकार बने. रबाडा ने दिनेश कार्तिक को आउट करके एकतरफा लग रहे मैच को रोमांचक कर दिया. एनरिक नॉर्टजे ने कप्तान मॉर्गन को आउट कर दिल्ली के उम्मीदों को जिन्दा कर दिया.

केकेआर को जीतने के लिए आखरी 2 गेंद में 6 रनों की जरुरत थी. राहुल त्रिपाठी ने अश्विन की गेंद पर छक्का मारकर जीत दिला दी.

इससे पहले केकेआर के कप्तान इयोन मोर्गन ने टॉस जीत कर पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया था. दिल्ली ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 20 ओवर में 5 विकेट पर मात्र 135 रन बनाए. जिसके बाद केकेआर को फाइनल में पहुंचने के लिए केवल 136 रन का लक्ष्य मिला. केकेआर के लिए वरुण चक्रवर्ती ने दो, जबकि लॉकी फग्र्यूसन और और शिवम मावी ने एक-एक विकेट लिए.

दिल्ली की बल्लेबाजी 

दिल्ली ने सधी हुई शुरुआत की. सलमी बल्लेबाज शिखर धवन और पृथ्वी शॉ ने पहले विकेट के लिए 32 रन जोड़े. इस बढ़ती साझेदारी को चक्रवर्ती ने शॉ को आउट कर तोड़ा. शॉ ने 12 गेंदों में दो चौकों और एक छक्के की मदद से 18 रन की पाड़ी खेली.

इसके बाद बल्लेबाजी करने आए मार्कस स्टोइनिस ने धवन का साथ दिया और दोनों ने 44 गेंदों में 39 रनों की साझेदारी की. केकेआर के गेंदबाज लगातार सधी हुई गेंदबाजी कर रहे थे और दिल्ली के बल्लेबाज उनके सामने संघर्ष करते नजर आए. मावी ने स्टोईनिस को आउट कर इस बढ़ते साझेदारी को तोड़ा. स्टोइनिस ने 23 गेंदों में एक चौके की मदद से 18 रन बनाए.

इसके बाद धवन का साथ देने आए श्रेयस अय्यर पर चक्रवर्ती ने धवन को आउट कर दिल्ली को करारा झटका दिया. धवन ने 39 गेंदों में एक चौके और दो छक्के की मदद से 36 रन बनाए.

अय्यर ने दिल्ली की पारी को लगातार आगे बढ़ाया, पर उनका साथ किसी बल्लेबाज ने नहीं दिया. कप्तान ऋषभ पंत (6) और शिमरॉन हेत्मायर (17) रन बनाकर आउट हुए जबकि अय्यर ने अंत तक बल्लेबाजी की और 27 गेंदो में एक चौके और एक छक्के की मदद से नाबाद 30 रन की पारी खेली और दूसरी छोड़ से अक्षर पटेल भी चार रन बनाकर नाबाद रहे.

टीम 

दिल्ली कैपिटल्स: पृथ्वी शॉ, शिखर धवन, श्रेयस अय्यर, ऋषभ पंत (कप्तान और विकेटकीपर), मार्कस स्टोइनिस, शिमरोन हेटमायर, अक्षर पटेल, रविचंद्रन अश्विन, कैगिसो रबाडा, अवेश खान, एनरिक नॉर्टजे.

कोलकाता नाईट राइडर्स: शुभमन गिल, वेंकटेश अय्यर, राहुल त्रिपाठी, नितीश राणा, इयोन मोर्गन (कप्तान), दिनेश कार्तिक (विकेटकीपर), सुनील नरेन, शाकिब अल हसन, लॉकी फर्ग्यूसन, शिवम मावी, वरुण चक्रवर्ती

इनपुट्स- आईएएनएस

(हैलो दोस्तों! हमारे Telegram चैनल से जुड़े रहिए यहां)

ADVERTISEMENT
Published: 
ADVERTISEMENT
क्विंट हिंदी के साथ रहें अपडेट

सब्स्क्राइब कीजिए हमारा डेली न्यूजलेटर और पाइए खबरें आपके इनबॉक्स में

120,000 से अधिक ग्राहक जुड़ें!
ADVERTISEMENT