ADVERTISEMENT

बोल न सका तो वीडियो कॉल कर समझाई बात, आनंद महिंद्रा ने किया ट्वीट

आनंद महिंद्रा ने वीडियो ट्वीट कर मोबाइन फोन कम्यूनिकेशन को लेकर कहा है

Published
भारत
2 min read
बोल न सका तो वीडियो कॉल कर समझाई बात, आनंद महिंद्रा ने किया ट्वीट
i

भले ही आज मोबाइल फोन से कई जरूरी काम पलभर में हो जाते हैं, लेकिन दुनियाभर में बढ़ती टेक्नोलॉजी की आलोचना भी होती है. लेकिन मोबाइल टेक्नोलॉजी का एक अनोखा फायदा आनंद महिंद्रा ने बताया है. उन्होंने ट्विटर पर एक ऐसे आदमी का वीडियो पोस्ट किया जो बोल नहीं सकता है, लेकिन वीडियो कॉल के जरिए दूर बैठे किसी शख्स से बातचीत कर रहा है.

ADVERTISEMENT

आनंद महिंद्र ने मोबाइल पर बात करते हुए शख्स का वीडियो ट्वीट कर लिखा है,

‘हम अक्सर दुनिया पर मोबाइल फोन के कब्जे को लेकर आलोचना करते हैं, लेकिन यह खुद को याद दिलाने के लिए अच्छा है कि इन उपकरणों ने हम में से कई लोगों के लिए कम्युनिकेशन की एक पूरी नई दुनिया खोल दी है.’

आनंद महिंद्र ने जो वीडियो ट्वीट किया है, उसमें देखा जा रहा है कि एक व्यक्ति वीडियो कॉल पर बात कर रहा है. लेकिन वह मुंह से बोलकर नहीं बल्कि इशारों में दूसरे शख्स से वीडियो कॉल के जरिए बात कर रहा है.

बोलने में असमर्थ के लिए वीडियो कम्युनिकेशन वरदान

ऐसा शख्स जो न बोल सकता है और न सुन सकता हो उसके लिए वीडियो कम्यूनिकेशन वरदान जैसा है. क्यों कि वह मोबाइन फोन कॉल के जरिए बात नहीं कर सकते हैं, लेकिन वीडियो कम्यूनिकेशन के जरिए वह आसानी से अपनी इशारों की भाषा में बात कर सकते हैं. ऐसे में हम कह सकते हैं यह कम्यूनिकेशन उन्हें एक नई दुनिया की ओर ले जा रहा है.

दुनिया में मोबाइल फोन की हो रही है आलोचना

दुनिया में मोबाइल फोन एक डिवाइस ही नहीं बल्कि एक जरूरत बन गई है और इस जरूरत ने पूरी दुनिया में अपना कब्जा जमा लिया है. इस डिवाइस के जितने फायदे हैं अब इसका नुकसान भी लोगों को झेलना पड़ रहा है. दुनिया में मोबाइल फोन अब सिर्फ कम्यूनिकेशन ही नहीं बल्कि मल्टीटास्क डिवाइस हो गया है. जिससे लोगों को फायदे के साथ नुकसान का भी सामना करना पड़ रहा है.

(हैलो दोस्तों! हमारे Telegram चैनल से जुड़े रहिए यहां)

ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT
क्विंट हिंदी के साथ रहें अपडेट

सब्स्क्राइब कीजिए हमारा डेली न्यूजलेटर और पाइए खबरें आपके इनबॉक्स में

120,000 से अधिक ग्राहक जुड़ें!
ADVERTISEMENT
×
×