ADVERTISEMENT

महल में थी तो जीने की चाह खत्म हो गई थी - ओपरा से मेगन ने खोले राज

“मेरे बेटे के गहरे रंग को लेकर राज परिवार को दिक्कत थी” - मेगन

Updated
 हैरी और मेगन ने 19 मई 2018 को शादी की थी
i

मशहूर टीवी पर्सनैलिटी ओपरा विनफ्रे के साथ प्रिंस हैरी और मेगन मार्कल का इंटरव्यू टेलीकास्ट हो गया है. और जैसा की उम्मीद की जा रही थी, इंटरव्यू में भी दोनों ने शाही परिवार और ब्रिटिश मीडिया की नेगेटिव कवरेज से लेकर केट मिडिटल संग अफवाहों पर भी खुलासा किया. मेगन ने बताया कि कैसे राज घराने में शामिल होने के बाद वो काफी अकेली हो गई थीं. प्रिंस हैरी ने कहा कि उन्हें डर था कि इतिहास खुद को दोहराने न लगे.

मेगन ने प्रिंस हैरी के साथ सीक्रेट वेडिंग का खुलासा भी दुनिया के सामने किया, और बताया कि वो जल्द ही एक बेटी की मां बनने जा रही हैं.
महल में थी तो जीने की चाह खत्म हो गई थी - ओपरा से मेगन ने खोले राज
(ग्राफिक: क्विंट हिंदी)
ADVERTISEMENT

“रॉयल परिवार में जिंदगी अकेली थी”

मेगन ने खुलासा किया कि शाही परिवार से जुड़ने के बाद उनकी आजादी काफी कम हो गई थी. मेगन ने कहा कि रॉयल परिवार में जिंदगी काफी अकेली थी.

उन्होंने बताया कि उन्हें दोस्तों के साथ लंच पर जाने की भी इजाजत नहीं थी, क्योंकि उन्हें मीडिया में काफी ज्यादा कवर किया जाता था.

मेगन ने बताया कि एक वक्त ऐसा भी आया था जब वो पूरी तरह से टूट गई थीं. मेगन ने कहा कि वो जीना नहीं चाहती थीं और उन्हें सुसाइड के खयाल भी आए.

“मुझे कोई सॉल्यूशन नहीं मिला. मैं रात को उठ कर बैठ जाया करती थी, मुझे समझ नहीं आया कि ये सब कैसे हुआ. मेरी मां और दोस्त मुझे रोते हुए फोन करते थे कि ‘मेग, वो तुम्हें नहीं बचा रहे हैं’.”
मेगन मार्कल

उन्होंने कहा, “मैं इंस्टीट्यूशन के पास गई और कहा कि मुझे मदद के लिए कहीं जाना है, और उन्होंने कहा कि मैं नहीं जा सकती.”

मैं काफी डर गया था

प्रिंस हैरी ने इंटरव्यू में बताया कि मेगन की बात सुनकर वो काफी परेशान हो गए थे. उन्होंने कहा, “मुझे नहीं समझ आ रहा था कि मैं क्या करूं, मैं खुद काफी परेशान हो गया था, लेकिन मैं उनके साथ खड़ा रहना चाहता था.”

“नहीं चाहता था इतिहास खुद को दोहराए”

हैरी ने ओपरा विनफ्रे को बताया कि मदद के लिए वो हर जगह गए.

“मेरा सबसे बड़ा डर इतिहास का खुद को दोहराना था... मैं देख रहा था कि ऐसा हो रहा है, लेकिन ये और भी ज्यादा खतरनाक था, क्योंकि आप इसमें किसी कि रेस शामिल कर रहे हैं, इसमें सोशल मीडिया शामिल है...”
प्रिंस हैरी

'इतिहास दोहराने' से हैरी का मतलब अपनी मां, प्रिंसेस डायना के संदर्भ में था. प्रिंसेस डायना की 1997 में पेरिस में एक रोड एक्सीडेंट में मौत हो गई थी. पैपराजी प्रिसेंस डायना का पीछा कर रहे थे जब उनकी गाड़ी का एक्सीडेंट हुआ.

ADVERTISEMENT

शाही घराने ने नहीं किया बचाव

मेगन मार्कल ने कहा कि शादी और शाही परिवार से जुड़ने के बाद उन्हें चुप करा दिया गया.

“वो परिवार के दूसरे सदस्यों को बचाने के लिए झूठ बोलने को तैयार थे, लेकिन मुझे और मेरे पति को बचाने के लिए नहीं.”
मेगन मार्कल

मेगन ने कहा कि “परिवार के लोग इंस्टीट्यूशन चलाने वाले लोगों से अलग हैं.”

किससे बचाव चाहती थीं मेगन?

मेगन मार्कल ने इंटरव्यू में मीडिया में नेगेटिव कवरेज का जिक्र किया. प्रिंस हैरी के साथ शादी के बाद से लगातार मेगन ब्रिटिश मीडिया के निशाने पर हैं. सोशल मीडिया पर भी उन्हें ‘गोल्ड डिगर’ कहने से लेकर कई आपत्तिजनक बातें की गईं.

एक ही परिवार की दो बहुओं को लेकर भी मीडिया के अलग-अलग स्टैंडर्ड थे. जहां जिन चीजों के लिए मीडिया में केट की तारीफ की गई थी, वहीं मेगन को इसके लिए आलोचनाओं का शिकार होना पड़ा था.

इंटरव्यू में ओपरा विनफ्रे ने एक किस्से का भी जिक्र किया. ओपरा ने कहा कि कैसे केट के प्रेगनेंसी के दौरान एवाकाडो खाने को 'मॉर्निंग सिकनेस से मदद' के तौर पर देखा गया, वहीं मेगन की प्रेगनेंसी के दौरान एवाकाडो को पानी की कमी जैसे मुद्दों से जोड़ा जाने लगा.

गंभीर आरोपों के बाद भी महल में प्रिंस एंड्रू

शाही राजघराने के प्रिंस एंड्रूयू. क्वीन एलिजाबेथ द्वितीय की तीसरी संतान प्रिंस एंड्रयू के फाइनेंसर और सेक्स ट्रैफिकर जेफरी एपस्टीन से संबंध थे. प्रिंस एंड्यू पर आरोप लगे थे कि उन्होंने एक नाबालिग लड़की के साथ जबरदस्ती संबंध बनाए थे और एपस्टीन ने उनकी इसमें मदद की थी. एपस्टीन पर आरोप लगाने वाली महिला ने यह भी दावा किया था कि उन्हें तीन बार प्रिंस एंड्रयू के साथ यौन संबंध बनाने के लिए मजबूर किया गया था.

बेटे के रंग को लेकर राज परिवार को थी दिक्कत

मेगन ने खुलासा किया कि राज परिवार को उनके बेटे, आर्ची के रंग से भी परेशानी थी. मेगन ने कहा, “जब वो पैदा हुआ था तो उसका रंग कितना गहरा हो सकते है, इसे लेकर चिंताएं थीं.” मेगन ने बताया कि इसे लेकर परिवार ने हैरी से बात भी की थी, हालांकि उन्होंने सदस्यों का नाम लेने से इनकार कर दिया.

शाही परिवार से अलग होने के बाद मेगन मार्कल और प्रिंस हैरी को अपनी सिक्योरिटी भी छोड़नी पड़ी है. उनके बेटे आर्ची को राजघराने से सिक्योरिटी मिलने पर भी कई खबरें सामने आई थीं.

ADVERTISEMENT

पिता, भाई संग रिश्तों पर क्या बोले हैरी?

हैरी के राजघराना छोड़ने के बाद से अफवाहें आई थीं कि उनके और बड़े भाई विलियम्स के बीच दरार पड़ गई है. इंटरव्यू में हैरी ने इन अफवाहों पर तो सीधे कुछ नहीं कहा, लेकिन बोला कि “वक्त सब कुछ ठीक कर देता है.”

हैरी ने पिता चार्ल्स संग अपने रिश्ते पर कहा कि उनके परिवार से अलग होने की प्रक्रिया के दौरान, पिता ने उनका फोन पिक करना बंद कर दिया था. हालांकि, दोनों में अब बात होती है.

बेटी को जन्म देंगी मेगन मार्कल

मेगन मार्कल और प्रिंस हैरी ने इंटरव्यू में अपने होने वाले बच्चे के सेक्स का भी खुलासा किया. दोनों ने बताया कि वो गर्मियों में एक बेटी के माता-पिता बनेंगे.

ADVERTISEMENT

शाही शादी से पहले की सीक्रेट वेडिंग

इंटरव्यू में मेगन मार्कल ने खुलासा किया कि विंडसर में हुई शाही शादी से तीन दिन पहले दोनों ने सीक्रेट वेडिंग की थी, जो उनके घर के बैकयार्ड में हुई थी.

केड मिडिलटन को ‘रुलाने’ की अफवाह पर मेगन की सफाई

मेगन मार्कल ने केड मिडिलटन और उनको लेकर अफवाहों पर भी बात की. ऐसी खबरें आई थीं कि मेगन की शादी की तैयारियों के दौरान उन्होंने केट को रुलाया था. इस बात का जिक्र आने पर मेगन ने कहा, "उल्टा हुआ था, शादी से कुछ दिन पहले वो फ्लावर गर्ल की ड्रेस को लेकर परेशान थीं, ये देख मैं रो पड़ी. इससे मेरी भावनाएं काफी आहत हुई थीं.”

मेगन ने कहा कि वो डिटेल्स में जाना अच्छा नहीं होगा, क्योंकि उन्होंने (केट ने) माफी मांग ली थी.

ADVERTISEMENT

क्वीन को देखकर आई ग्रैंड मां की याद

इंटरव्यू में मेगन ने क्वीन को लेकर कहा, “वो हमेशा से मेरे साथ अच्छी रही हैं.” दोनों की पहली मुलाकात पर, क्वीन ने मेगन को पर्ल इयररिंग्स और एक मैचिंग नेकलेस भी दिया था.

“प्रिंस हैरी को कभी ऑनलाइन सर्च नहीं किया”

ओपरा विनफ्रे को दिए इस इंटरव्यू में मेगन ने बताया कि उन्होंने शादी से पहले होने वाले पति प्रिंस हैरी को लेकर कभी ऑनलाइन जानकारी नहीं देखी. मेगन ने कहा कि ऐसा इसलिए भी था क्योंकि प्रिंस हैरी उन्हें लगभग सब कुछ बता रहे थे.

जनवरी 2020 में शाही परिवार से अलग हो गए थे हैरी और मार्कल

प्रिंस हैरी और मेगन मार्कल ने शाही परिवार से अलग होने के लिए पिछले साल जनवरी में औपचारिक समझौते पर साइन किए थे. इसके बाद से वो शाही परिवार के वरिष्ठ सदस्य नहीं रहे थे.

प्रिंस हैरी और मेगन मार्कल ने 19 मई 2018 को शादी की थी. दोनों का एक बेटा,आर्ची भी है. राज घराने से अलग होने के बाद दोनों अमेरिका के कैलिफॉर्निया में अपने बेटे के साथ सेटल हो चुके हैं. मेगन जल्द ही दूसरे बच्चे को जन्म देने वाली हैं.

(हैलो दोस्तों! हमारे Telegram चैनल से जुड़े रहिए यहां)

ADVERTISEMENT
Published: 
ADVERTISEMENT
क्विंट हिंदी के साथ रहें अपडेट

सब्स्क्राइब कीजिए हमारा डेली न्यूजलेटर और पाइए खबरें आपके इनबॉक्स में

120,000 से अधिक ग्राहक जुड़ें!
ADVERTISEMENT