ADVERTISEMENT

मेगन और महल के बीच क्यों है घमासान? डायना की राह पर प्रिंस हैरी  

मेगन मर्केल शादी के बाद ही राजसी नियमों के खिलाफ चलती रही हैं.

Published
भारत
3 min read
 मेगन और महल के बीच क्यों है घमासान? डायना की राह पर प्रिंस हैरी  
i

इंग्लैंड के राजसी परिवार में, 23 साल पहले हुए प्रिंसेस डायना की मौत के बाद शायद सबसे बड़ा ड्रामा. दुनिया भर के लोग और ब्रिटिश राजपरिवार प्रिंस हैरी और मेगन मर्केल के विनफ्रे ओपरा से इंटरव्यू पर बात कर रहे हैं. मेगन ने इससे पहले भी यूके में अपने बिताए गये समय पर नाखुशी जाहिर की थी और इसे बमुश्किल जीने लायक बताया था. विलियम, हैरी, केट और मेगन के रिश्तों में दरार की खबरें पहले भी आ चुकी हैं.

ADVERTISEMENT
हैरी और मेगन का इंटरव्यू ऐसे समय में है, जब 99 साल के प्रिंस फिलिप के हार्ट की सर्जरी चल रही है और वो पिछले 20 दिनों से अस्पताल में हैं. वहीं बकिंघम पैलेस में मेगन के खिलाफ बुलिंग (कर्मचारियों को धमकाना, बदतमीजी) की जांच चल रही है.

संडे टाइम्स के मुताबिक मेगन की बदतमीजी को लेकर 12 पूर्व कर्मचारियों ने शिकायत दर्ज कराई है. सूत्रों के मुताबिक मेगन शाही स्टाफ पर इसलिए भड़क गई थीं कि मंगवाये गये कंबल उनके कहे मुताबिक लाल रंग के नहीं थे. इस विवाद की वजह से आधे से अधिक स्टाफ ने नौकरी छोड़ देने की पेशकश की थी. सूत्रों के मुताबिक मेगन ने दो स्टाफ को बाहर निकाल दिया था और तीसरे को बुरी तरह फटकारा था. वैसे मेगन ने ऐसे तमाम आरोपों से इंकार किया है.

मेगन ने पहले भी तोड़ा है प्रोटोकॉल

मेगन मर्केल शादी के बाद ही राजसी नियमों के खिलाफ चलती रही हैं. शाही परिवार से सदस्यों को आम लोगों के करीब जाने या ऑटोग्राफ देने की मनाही है. लेकिन मेगन बच्चों से गले मिलती रही हैं और एक बच्ची को उन्होंने ऑटोग्राफ भी दिया. लेकिन समझदारी ये दिखाई कि अपने नाम की जगह बच्ची का नाम लिख दिया.

मेगन ने अपने विचारों या राजनीतिक रुझान को लेकर भी कभी परहेज नहीं किया. बाफ्टा में ग्रीन ड्रेस पहनकर अपना समर्थन जताया, तो मीटू मूवमेंट पर भी खुलकर विचार व्यक्त किये.

शाही नियमों के खिलाफ मेगन सार्वजनिक तौर भी अपने पति का हाथ पकड़े या प्यार जताते देखी गई हैं. उन्होंने ड्रेस कोड की भी कभी परवाह नहीं की, हालांकि इंग्लैंड के लोगों ने उनके फैशन और स्टाइल को लेकर उनकी तारीफ ही की. शाही परिवार शोक की स्थिति में ही ब्लैक ड्रेस में दिखता है, लेकिन मेगन ब्रिटिश फैशन अवार्ड और न्यूयॉर्क में भी ब्लैक ड्रेस में दिखीं.

डायना की राह पर प्रिंस हैरी

प्रिंस हैरी में अपनी मां डायना का अक्स झलकता है. करीब 25 साल पहले प्रिंसेस डायना ने मार्टिन बशीर के साथ एक इंटरव्यू में अपने पति की सार्वजनिक रुप से बखिया उधेड़ दी थी. केंसिंग्टन पैलेस में सिर झुकाए, कभी-कभार आंसू पोंछते डायना ने शाही परिवार में रहने की पीड़ा, दबाव और प्रिंस चार्ल्स के साथ अपने प्रेमहीन वैवाहिक जीवन को बयान किया था.

डायना ने अपने इंटरव्यू को गुप्त रखा और ब्रॉडकास्ट होने से एक हफ्ते पहले अपने प्राइवेट सेक्रेटरी को इसकी जानकारी थी. तब भी उन्होंने इंटरव्यू के सवाल-जवाब के बारे में कोई बात नहीं बताई. हैरी ने भी अपने मां की तरह ही अपने इंटरव्यू के बारे में किसी से कुछ नहीं कहा और कुछ हफ्ते पहले ही शाही परिवार को इसकी जानकारी हुई.

ADVERTISEMENT
इंटरव्यू के बाद डायना खुश थीं. उन्होंने कहा कि इसे देखकर कुछ लोगों के आंखों में आंसू आ गये. चिंता ना करें, जल्द ही सब कुछ ठीक हो जाएगा. प्रिंस चार्ल्स इस इन्टरव्यू के प्रसारित होने के बाद काफी आहत और शर्मिंदा हुए. महारानी ने भी इसे माफ करने लायक गलती ना मानते हुए दोनों को जल्द से जल्द तलाक लेने का आदेश दे दिया.

क्या अफसोस करेंगे हैरी?

शाही परिवार से जुड़े लोगों का मानना है कि हैरी को भी आज नहीं तो कल अपनी भूल का अहसास होगा, जैसा कि उनकी मां डायना को हुआ था. मेगन शाही परिवार का हिस्सा नहीं हैं और उन्हें इस परिवार से कोई लगाव नहीं है. लेकिन हैरी हमेशा से एक अच्छे बेटे, पोते, भाई और देवर रहे हैं. उनकी मूल शिकायत भी मीडिया से है. पिछले हफ्ते कॉमेडियन जेम्स कॉर्डन से बातचीत में उन्होंने इंग्लैंड छोड़ने की वजह बताई - ‘हम सभी जानते हैं कि ब्रिटिश मीडिया कैसा हो सकता है. इनकी वजह से मेरा मानसिक स्वास्थ्य बिगड़ता जा रहा था. माहौल जहरीला होता जा रहा था. ऐसे में मैंने वही किया जो एक पिता और पति को करना चाहिए. मुझे अपने परिवार को वहां से बाहर निकालना ही था.‘

हैरी को पैसे की दिक्कत नहीं है और वो अमेरिका में भी शाही शानो-शौकत से रह सकते हैं. हाल ही में उन्होंने 11 मिलियन डॉलर में एक खूबसूरत घर खऱीदा है। नेटफ्लिक्स के साथ भी उनकी करीब 115 मिलियन डॉलर की डील हुई है. ऐसे में उन्हें फिलहाल राज परिवार की कमी महसूस नहीं होगी.

ये भी पढ़ें- “शाही परिवार ने दूसरों के लिए झूठ बोला, मेरा नहीं किया बचाव”- मेगन

(हैलो दोस्तों! हमारे Telegram चैनल से जुड़े रहिए यहां)

ADVERTISEMENT
क्विंट हिंदी के साथ रहें अपडेट

सब्स्क्राइब कीजिए हमारा डेली न्यूजलेटर और पाइए खबरें आपके इनबॉक्स में

120,000 से अधिक ग्राहक जुड़ें!
ADVERTISEMENT
×
×