ADVERTISEMENT

रानी के बाद खाना नहीं,पहले सोना नहीं ब्रिटिश राजघराने के रूल  

मेगन-प्रिंस हैरी ने यूं ही नहीं छोड़ा था महल, ‘कांटो का ताज’ है शाही परिवार संग रहना

Updated
रानी के बाद खाना नहीं,पहले सोना नहीं ब्रिटिश राजघराने के  रूल  

ओपरा के साथ इंटरव्यू में मेगन ने कई राज खोले हैं. उन्होंने ब्रिटिश शाही परिवार पर भेदभाव, रंगभेद के आरोप लगाए हैं. मेगन ने यहां तक कह दिया है उन्हें महल में उनके जीने की चाह खत्म हो गई थी. दरअसल ब्रिटिश रॉयल फैमिली का सदस्य होने का मलतब सिर्फ राजसी शानो-शौकत और ऐशो-आराम नहीं है, इसके लिए कई तरह की कुर्बानियां भी देनी पड़ती है. यहां के राजसी नियम-कायदे ऐसे हैं कि कुछ ही दिनों में आजादी छिनने का अहसास होने लगता है. आईये आपको ऐसे ही कुछ नियम-कायदों से परिचित कराएं :-

ADVERTISEMENT
  1. आप भले ही पति-परमेश्वर हों, लेकिन अगर ताज महारानी के सिर पर है, तो आपको उनके पीछे चलना होगा. शादी के बाद से ही प्रिंस फिलिप को हमेशा महारानी से कुछ कदम पीछे चलना पड़ता है.
  2. अगर आप महारानी के साथ हैं, तो जब महारानी खड़ी होती हैं, तो आपको भी खड़े होना होगा और जब तक वो बैठ ना जाएं, आप बैठ नहीं सकते.
  3. अगर आप महारानी से साथ किसी भोज में शामिल हैं, तो जल्दी खाना खत्म करें, क्योंकि महारानी के खाना खत्म करते ही आपका खाना खत्म हो जाएगा.
  4. रॉयल फैमिली के सदस्यों को लहसुन खाना मना है. ऐसे ही कुछ नियम चावल, आलू और पास्ता के लिए भी हैं.
  5. महारानी के सोने से पहले कोई बिस्तर पर नहीं जा सकता. परेशानी की बात ये है कि 92 साल की महारानी को देर से सोने की आदत है.
  6. रॉयल फैमिली के सदस्यों का प्रोटेस्टेंट एंगलिकन होना जरुरी है. अगर आपने कैथोलिक चर्च में बैपटिज्म ले लिया, तो आप राजगद्दी का अधिकार खो बैठेंगे.
  7. अगर आप रॉयल फैमिली के सदस्य हैं, तो आपको अपनी गर्लफ्रेंड को प्रोपोज करने के लिए भी पहले राजा की अनुमति लेनी होगी. अगर मंजूरी मिल गई तो आपकी शादी की ड्रेस भी महारानी की मर्जी से तय होगी.
  8. अगर आप रॉयल फैमिली के सदस्य हैं, तो आप कभी भी कैजुअल ड्रेस में नहीं दिख सकते. यानी शॉर्ट्स, पायजामा भूल जाएं. यहां तक कि बच्चों के लिए भी ड्रेस कोड तय है.
  9. राजगद्दी के दो अधिकारी एक साथ यात्रा नहीं कर सकते. यानी प्रिंस विलियम ना तो अपने पिता प्रिंस चार्ल्स के साथ विमान में सफर कर सकते हैं और ना ही अपने बेटे प्रिंस जॉर्ज के साथ (वैसे बच्चों को 12 साल तक साथ जाने की छूट है).
  10. रॉयल फैमिली के सदस्य ना तो वोट दे सकते हैं और ना ही सार्वजनिक तौर पर किसी पार्टी के संबंध में अपनी राय जाहिर कर सकते हैं. उन्हें किसी पार्टी में शामिल होने या कोई पद ग्रहण करने का भी अधिकार नहीं है.
  11. रॉयल फैमिली के सदस्यों को सार्वजनिक तौर पर प्यार जताने का हक नहीं है. वैसे ये किसी कानून में नहीं लिखा है, लेकिन परंपरा के मुताबिक महल के बाहर पति-पत्नी एक दूसरे का हाथ भी नहीं पकड़ सकते. इसलिए आपने शायद ही ऐसी कोई तस्वीर देखी हो, जिसमें प्रिंस विलियम और केट मिडिलटन ने एक-दूजे का हाथ थामा हो. हां, प्रिंस हैरी-मेगन मर्केल की बात और है.
  12. रॉयल फैमिली के सदस्यों को सेल्फी लेने या किसी को ऑटोग्राफ देने का हक नहीं है.
  13. आपने मोनोपोली गेम का नाम सुना है? ये एक लोकप्रिय बोर्ड गेम है, जो रॉयल फैमिली के सदस्यों के लिए प्रतिबंधित है.
  14. अगर आप रॉयल फैमिली के सदस्य हैं, तो आपको सभी उपहार स्वीकार करने होंगे, चाहे वो कितना भी बेकार क्यों ना हो. वहीं आपको अगर कोई गिफ्ट पसंद है, तो भी आप उसे रख नहीं सकते. क्योंकि ये महारानी तय करती हैं कि किसे, कौन-सा गिफ्ट मिलेगा.

कुल मिलाकर ना तो आपको धर्म चुनने का अधिकार है, ना गर्लफ्रेंड. ना आप मर्जी के कपड़े पहन सकते हैं ना खा सकते हैं. ना आप वोट दे सकते हैं ना किसी राजनीतिक दल के बारे में कुछ बोल सकते हैं. अपने परिवार के साथ कैसे रहना है, ये भी पहले से तय है. ऐसे में अगर आपके पास जीने लायक पैसे हों, तो आप बाहर की आजादी पसंद करेंगे या राजमहल की कैद?

ये भी पढ़ें- “शाही परिवार ने दूसरों के लिए झूठ बोला, मेरा नहीं किया बचाव”- मेगन

(हैलो दोस्तों! हमारे Telegram चैनल से जुड़े रहिए यहां)

ADVERTISEMENT
Published: 
ADVERTISEMENT
क्विंट हिंदी के साथ रहें अपडेट

सब्स्क्राइब कीजिए हमारा डेली न्यूजलेटर और पाइए खबरें आपके इनबॉक्स में

120,000 से अधिक ग्राहक जुड़ें!
ADVERTISEMENT
×
×