‘शर्मनाक’:आतंकी हमले के शिकार बच्चे पर कमेंट कर निशाने पर आए संबित

कुछ सोशल मीडिया यूजर्स जमकर खिंचाई करते नजर आ रहे हैं. उनमें बॉलीवुड की कई हस्तियां भी शामिल हैं.

Published01 Jul 2020, 11:30 AM IST
सोशलबाजी
2 min read

सोशल मीडिया खासकर ट्विटर खोलते ही कुछ और मिले न मिले आपको किसी भी मुद्दे का राजनीतिकरण होता जरूर दिख जाएगा. उसमें 'धर्म-जाति' का 'मसाला' भी अलग से डाल दिया जाता है. ऐसे में गाहे-बगाहे कारणों से वायरल रहने वाले बीजेपी प्रवक्ता संबित पात्रा एक बार फिर ट्विटर पर ट्रेंड कर रहे हैं, अपने ट्वीट की वजह से, कुछ सोशल मीडिया यूजर्स जमकर खिंचाई करते नजर आ रहे हैं. उनमें बॉलीवुड की कई हस्तियां भी शामिल हैं.

दरअसल, जम्मू-कश्मीर के सोपोर में CRPF के पेट्रोलिंग दल पर आतंकवादियों ने गोलीबारी की, जिसमें एक जवान शहीद और एक नागरिक की मौत हो गई है. पुलिस ने हमले के दौरान एक बच्चे को भी रेस्क्यू किया है. हमले के बाद सामने आई तस्वीरों में, बच्चे को अपने मृत नाना के शरीर के ऊपर बैठा देखा जा सकता है. इसी तस्वीर को शेयर करते हुए संबित पात्रा ने लिखा- 'पुलित्जर लवर्स???'

'पुलित्जर लवर्स???' का बैकग्राउंड क्या है?

इस साल बेस्ट फीचर फोटोग्राफी कैटेगरी में पुलित्जर पुरस्कार एसोसिएटेड प्रेस (एपी) के तीन फोटोग्राफरों कश्मीर से मुख्तार खान, डार यासीन और जम्मू से चन्नी आनंद को दिया गया था. ये पुरस्कार उन्हें जम्मू-कश्मीर को विशेष राज्य का दर्जा देने वाले अनुच्छेद-370 को हटाने के बाद पनपे हालात के बीच कुछ खास फोटो पर दिया गया था.

इन तीनों को मिला था पुलित्जर अवॉर्ड
इन तीनों को मिला था पुलित्जर अवॉर्ड

ये फोटो कई लोगों को 'रास' नहीं आए, राजनीतिक बहसें भी हुईं. उस वक्त जब राहुल गांधी ने अवॉर्ड जीतने पर तीनों पत्रकारों को बधाई दी थी तो संबित पात्रा ने निशाना साधा था और पूछा था -

राहुल गांधी जी, आपने जनाब डार को फोटोग्राफी में पुलित्जर जीतने के लिए बधाई दी है. उनकी एक फोटो मैं यहां लगा रहा हूं, जिसका कैप्शन है 'भारत अधिकृत कश्मीर'. मिस्टर राहुल क्या कश्मीर भारत का अभिन्न अंग है?

अब सोशल मीडिया पर हो रही खिंचाई

संबित पात्रा के इस नए 'पुलित्जर लवर्स???' वाले ट्वीट को लोग असंवेदनशील बता रहे हैं. विशाल ददलानी, दिया मिर्जा, हंसल मेहता समेत कई हस्तियों ने इस फोटो को लेकर संबित पात्रा की खिंचाई की है. संबित पात्रा भी कमोबेश हर ट्वीट का जवाब दे रहे हैं.

दिया मिर्जा ने लिखा कि क्या आपमें बिलकुल भी सहानुभूति नहीं रह गई है किसी चीज के लिए तो पात्रा का जवाब था कि ये ऐसा वक्त है जब आप लोगों को प्लेकार्ड लटकाना चाहिए कि 'कश्मीर में पाक प्रायोजित जिहाद से शर्म आती है'. लेकिन आप लोग ऐसा नहीं करेंगे क्योंकि आप लोगो सेलेक्टिव हैं.

'घिनौनी सोच'

म्यूजिक कंपोजर विशाल ददलानी ने लिखा कि आपने अपनी घिनौनी सोच की सच्चाई दिखा दी. तो पात्रा का जवाब था.

विशाल जी, सच्चाई बोलने पर आप को मेरी सोच घिनौनी लगती है, काश इतनी ही घिनौनी आपको “जिहाद” भी लगता.
संबित पात्रा

संबित पात्रा ने अपने ट्वीट को रीट्वीट करके लिखा है कि तस्वीर देखकर दिल टूटता है लेकिन एक लॉबी है जो चुप रहेगी या चुप रहने की कोशिश करेगी. पुलित्जर लवर्स पर शर्म आती है.

कोरोनावायरस से जारी जंग के बीच तमाम अपडेट्स और जानकारी के क्लिक कीजिए यहां

(हैलो दोस्तों! हमारे Telegram और WhatsApp चैनल से जुड़े रहिए यहां)

क्विंट हिंदी के साथ रहें अपडेट

सब्स्क्राइब कीजिए हमारा डेली न्यूजलेटर और पाइए खबरें आपके इनबॉक्स में

120,000 से अधिक ग्राहक जुड़ें!