ADVERTISEMENT

World Music Day 21 जून को, जानें इतिहास व कहां कैसे मनाया जाता

World Music Day 2021: पेरिस में पहले संगीत दिवस समारोह के बाद यह एक उत्सव बन गया.

Published
 World Music Day 21 जून को, जानें इतिहास व कहां कैसे मनाया जाता
i

World Music Day 2021: विश्व संगीत दिवस (World Music Day) 21 जून को मनाया जा रहा है. इसे संगीत दिवस के नाम से भी जाना जाता है, इस दिन को मनाने का मुख्य उद्देश्य संगीत के प्रति लोगो को प्रोत्साहित करना होता है.

विश्व संगीत दिवस किसी को भी अपने पसंदीदा वाद्ययंत्रों के साथ पार्कों व अन्य खुली जगहों पर बजाने की अनुमति देता है. इस दिन संगीत प्रेमी मुफ्त में संगीत कार्यक्रम का आयोजित करते हैं.

ADVERTISEMENT

विश्व संगीत दिवस की शुरुआत कहां से हुई

संगीत दिवस से जुड़ी दो कहानी है. पहली इस आयोजन की शुरुआत फ्रांस में हुई थी. फ्रांस में यह दिन साल 1982 में मनाया गया था. फ्रांस में इस जलसे को 'Fete de la Musique' के नाम से जाना जाता है.

दूसरी कहानी के अनुसार साल 1976 में अमेरिका के मशहूर संगीतकार जोएल कोहेन ने फ्रांस में संगीत पर आधारित एक जलसे का आयोजन किया था. तब से 21 जून की तारीख में हर साल वर्ल्ड म्यूजिक डे मनाया जाता है. संगीत प्रेमी इस दिन को दुनियाभर में मनाते हैं.

विश्व संगीत दिवस कैसे मनाया जाता

पेरिस में पहले संगीत दिवस समारोह के बाद यह उत्सव एक अंतरराष्ट्रीय घटना बन गया. भारत, इटली, ग्रीस, रूस, ऑस्ट्रेलिया, पेरू, ब्राजील, इक्वाडोर, मैक्सिको, कनाडा, संयुक्त राज्य अमेरिका, यूके, जापान, चीन, मलेशिया और कुछ अन्य देश विश्व संगीत दिवस मनाते हैं.

नए संगीतकारों के साथ-साथ दिग्गज भी "संगीत बजाने" के लिए सड़कों पर उतर जाते हैं. इस दिन पेरिस की सड़कें हर तरह के संगीत की में गूंजती हैं. पेरिस और फ्रांस के अन्य स्थानों में Fete de la Musique के दौरान पर्यटकों की भारी भीड़ देखी जाती है.

(हैलो दोस्तों! हमारे Telegram चैनल से जुड़े रहिए यहां)

ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT
क्विंट हिंदी के साथ रहें अपडेट

सब्स्क्राइब कीजिए हमारा डेली न्यूजलेटर और पाइए खबरें आपके इनबॉक्स में

120,000 से अधिक ग्राहक जुड़ें!
ADVERTISEMENT
×
×