ADVERTISEMENT

वाराणसी में PM मोदी के खिलाफ नारेबाजी नहीं कर रहे हैं लोग, फेक है दावा

वीडियो मोदी के हालिया वाराणसी दौरे का ही है, लेकिन इसमें लोग उनके विरोध में नहीं बल्कि समर्थन में नारे लगा रहे हैं

Published
वाराणसी में PM मोदी के खिलाफ नारेबाजी नहीं कर रहे हैं लोग, फेक है दावा
i

सोशल मीडिया पर एक वीडियो शेयर कर दावा किया जा रहा है कि उत्तरप्रदेश के वाराणसी (Varanasi) में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) के पहुंचने पर लोगों ने उनके खिलाफ नारेबाजी की. वायरल वीडियो में मोदी के साथ यूपी सीएम योगी आदित्यनाथ को भी देखा जा सकता है.

हालांकि, हमारी पड़ताल में ये दावा भ्रामक निकला. वायरल वीडियो मोदी के हालिया वाराणसी दौर का ही है, लेकिन इसमें लोग पीएम मोदी के विरोध में नहीं बल्कि समर्थन में नारे लगा रहे हैं.

ADVERTISEMENT

दावा

वीडियो को ऐसे कैप्शंस के साथ शेयर किया जा रहा है, जिनसे लगता है कि वाराणसी में पीएम मोदी के खिलाफ नारेबाजी हुई.

वॉट्सऐप पर शेयर हो रहा वीडियो

फोटो : स्क्रीनशॉट/वॉट्सएप

सोशल मीडिया पर ऐसे ही दावे के साथ वीडियो को शेयर करते पोस्ट्स का अर्काइव यहां, यहां , यहां और यहां देखा जा सकता है.

पड़ताल में हमने क्या पाया ?

वीडियो वेरिफिकेशन टूल इनविड की मदद से हमने वीडियो को कई की-फ्रेम्स में बांटा और इन फ्रेम्स को रिवर्स सर्च किया. हमें 'Know Your Nation' ट्विटर हैंडल से शेयर किया गया यही वीडियो मिला, लेकिन इस ट्वीट में वीडियो ज्यादा बेहतर क्वालिटी में था.

इसी ट्विटर हैंडल से किए गए अन्य ट्वीट में यूजर ने बताया है कि वीडियो पीएम मोदी के काशी दौरे का है.

ADVERTISEMENT

अब हमने गूगल पर पीएम मोदी के काशी दौरे से जुड़ी न्यूज रिपोर्ट्स चेक करनी शुरू कीं. हमें 14 दिसंबर की कुछ वीडियो रिपोर्ट मिलीं. इन रिपोर्ट्स में वाराणसी में आधी रात को पीएम मोदी द्वारा किए गए बनारस रेलवे स्टेशन निरीक्षण के बारे में बताया गया है. इस दौरे के विजुअल हिंदुस्तान टाइम्स और डीएनए के वेरिफाइड यूट्यूब चैनलों पर भी अपलोड किए गए हैं.

Time of India की 14 दिसंबर की रिपोर्ट में भी वायरल वीडियो जैसे ही विजुअल देखे जा सकते हैं. रिपोर्ट में वायरल वीडियो से मिलते विजुअल 18 सेकंड बाद देखे जा सकते हैं.

रिपोर्ट में बताया गया है कि लोगों ने पीएम मोदी का स्वागत किया

सोर्स : स्क्रीनशॉट/TOI

TOI की वीडियो रिपोर्ट के मुताबिक, लोग पीएम मोदी की एक झलक पाने के लिए सड़कों पर इकट्ठा हुए थे. पीएम मोदी देर रात को नवनिर्मित काशी विश्वनाथ मंदिर और बनारस रेलवे स्टेशन का दौरा करने पहुंचे थे.

पीएम मोदी को देखते ही भीड़ ने ''मोदी जी जिंदाबाद'' और ''हर हर मोदी'' के नारे लगाए. रिपोर्ट में लोगों का अभिवादन करते पीएम मोदी के विजुअल भी दिखाए गए हैं.


मतलब साफ है - ये सच है कि वायरल वीडियो पीएम मोदी के हालिया वाराणसी दौरे का है, लेकिन इसमें लोग पीएम मोदी के खिलाफ नहीं बल्कि उनके समर्थन में नारे लगा रहे हैं.

(हैलो दोस्तों! हमारे Telegram चैनल से जुड़े रहिए यहां)

ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT
क्विंट हिंदी के साथ रहें अपडेट

सब्स्क्राइब कीजिए हमारा डेली न्यूजलेटर और पाइए खबरें आपके इनबॉक्स में

120,000 से अधिक ग्राहक जुड़ें!
ADVERTISEMENT
×
×