ADVERTISEMENT

मुंबई में 8 करोड़ के टैक्स फर्जीवाड़े का खुलासा, एक आरोपी गिरफ्तार

फर्म के मालिक ने स्वीकार किया कि उसने कमीशन के लिए मुंबई की कई बुनियादी ढांचा कंपनियों को फर्जी चालान जारी किए थे

Published
मुंबई में 8 करोड़ के टैक्स फर्जीवाड़े का खुलासा, एक आरोपी गिरफ्तार

ठाणे केंद्रीय जीएसटी आयुक्तालय ने एक फर्जी जीएसटी इनपुट टैक्स क्रेडिट (आईटीसी) घोटाले का पर्दाफाश किया है और मुंबई स्थित एक फर्म के मालिक को गिरफ्तार किया है। एक शीर्ष अधिकारी ने शुक्रवार को यहां यह जानकारी दी।

सीजीएसटी आयुक्त राजन चौधरी ने कहा कि सीजीएसटी केंद्रीय खुफिया इकाई से एक विश्वसनीय सूचना के बाद, ठाणे की चोरी-रोधी शाखा ने जे जे लाइम डिपो, दहिसर के वित्त की जांच शुरू की, जो निर्माण सामग्री के व्यवसाय में लगा हुआ था।

जांच से पता चला है कि इस फर्म ने धोखाधड़ी से अपने वित्तीय रिकॉर्ड में 8.05 करोड़ रुपये के आईटीसी का दावा किया था। इसने सीजीएसटी अधिनियम 2017, के प्रावधानों का उल्लंघन करते हुए, माल की आपूर्ति के बिना इस टैक्स क्रेडिट को पारित करने के लिए 40 करोड़ रुपये से अधिक के फर्जी बिल जारी किए थे।

फर्म के मालिक ने जांच के दौरान दर्ज अपने बयान में स्वीकार किया कि उसने कमीशन के लिए मुंबई की कई बुनियादी ढांचा कंपनियों को फर्जी चालान जारी किए थे।

उन्हें कानूनों की विभिन्न धाराओं के तहत गुरुवार को गिरफ्तार कर लिया गया और मुंबई की एक अदालत ने उन्हें 14 दिनों की न्यायिक हिरासत में भेज दिया।

चौधरी ने कहा कि सीजीएसटी अधिकारी अब संभावित धोखेबाजों की पहचान करने के लिए डेटा विश्लेषण और नेटवर्क विश्लेषण टूल का उपयोग करते हैं।

उन्होंने कहा, वित्त वर्ष 2021-22 के दौरान, सीजीएसटी ठाणे आयुक्तालय ने 1,354 करोड़ रुपये की जीएसटी चोरी का पता लगाया, 34 करोड़ रुपये की वसूली की और 7 कर चोरों को गिरफ्तार किया। सीजीएसटी आयुक्तालय ठाणे इस वित्तीय वर्ष में भी कर चोरों के खिलाफ अपना अभियान जारी रखेगा।

उन्होंने कहा कि ठाणे सीजीएसटी कमिश्नरी ने न केवल चोरी विरोधी मोर्चे पर बल्कि राजस्व के मोर्चे पर भी बहुत अच्छा प्रदर्शन किया है।

पिछले वित्त वर्ष (2021-2022) में, इसने पिछले वित्तीय वर्ष (2020-2021) के 3,236.77 करोड़ रुपये की तुलना में 5,121.16 करोड़ रुपये का राजस्व दर्ज किया - निरपेक्ष रूप से पिछले वर्ष की तुलना में 1,884.39 करोड़ रुपये की वृद्धि और 58.22 प्रतिशत की वृद्धि हुई।

--आईएएनएस

(हैलो दोस्तों! हमारे Telegram चैनल से जुड़े रहिए यहां)

ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT
क्विंट हिंदी के साथ रहें अपडेट

सब्स्क्राइब कीजिए हमारा डेली न्यूजलेटर और पाइए खबरें आपके इनबॉक्स में

120,000 से अधिक ग्राहक जुड़ें!
ADVERTISEMENT
×
×