ADVERTISEMENT

CBSE Term1 Date Sheet 2022: सीबीएसई 10th,12th परीक्षा का टाइम टेबल आज जारी करेगा

CBSE Date Sheet 2022: सीबीएसई बोर्ड परीक्षा 2022 की डेटशीट आधिकारिक वेबसाइट cbse.gov.in पर जारी की जाएगी.

Updated
<div class="paragraphs"><p>CBSE Term 1 Board Exam Dates</p></div>
i

CBSE Date Sheet 2022: केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) 10वीं और 12वीं क्लास के पहले टर्म ( Term-1) की बोर्ड परीक्षाओं का टाइम-टेबल आज जारी करेगा. सीबीएसई बोर्ड परीक्षा 2022 की डेटशीट आधिकारिक वेबसाइट cbse.gov.in पर जारी की जाएगी.

ADVERTISEMENT

इस साल सीबीएसई बोर्ड की परीक्षा दो टर्म में आयोजित की जाएगी. पहले टर्म की परीक्षा नवंबर-दिसंबर में होगी और दूसरी टर्म की परीक्षा मार्च-अप्रैल में आयोजित होगी. बोर्ड ने कहा है कि परीक्षा ऑफलाइन आयोजित की जाएगी और पहले टर्म में बहुविकल्प प्रश्न होंगे. कोविड-19 के चलते CBSE ने सिलेबस में भी कटौती की है.

बोर्ड परीक्षा पाठ्यक्रम को दो भागों में विभाजित करने के बाद परीक्षा आयोजित करने की संभावना बढ़ाने के लिए बोर्ड ने छात्रों के सीखने के नुकसान से बचने के लिए विषयों को प्रमुख और मामूली के रूप में वर्गीकृत करने का भी निर्णय लिया है.

ADVERTISEMENT

जबकि प्रमुख विषय की परीक्षाएं डेटशीट के अनुसार आयोजित की जाएंगी, छोटे विषयों के संबंध में बोर्ड उन विषयों की पेशकश करने वाले स्कूलों का समूह बनाएगा और एक ही दिन में स्कूलों में एक से अधिक पेपर आयोजित कर सकता है.

कक्षा 10वीं, 12वीं की बोर्ड परीक्षा का फाइनल रिजल्ट दूसरे सत्र की परीक्षा आयोजित होने के बाद घोषित किया जाएगा. बोर्ड ने कहा है कि टर्म 1 परीक्षा के बाद किसी भी छात्र को पास, कंपार्टमेंट और आवश्यक रिपीट श्रेणी में नहीं रखा जाएगा.

CBSE Class 10 Term 1 बोर्ड परीक्षा का का ऐसा होगा पैटर्न

  • CBSE ने सिलेबस को कम किया है

  • ऑब्‍टेक्‍ट‍िव प्रश्‍न होंगे

  • अधिकतम अंक : 50

  • समय: 90 मिनट

(हैलो दोस्तों! हमारे Telegram चैनल से जुड़े रहिए यहां)

ADVERTISEMENT
Published: 
ADVERTISEMENT
क्विंट हिंदी के साथ रहें अपडेट

सब्स्क्राइब कीजिए हमारा डेली न्यूजलेटर और पाइए खबरें आपके इनबॉक्स में

120,000 से अधिक ग्राहक जुड़ें!
ADVERTISEMENT