गूगल क्लासरूम शुरू करने वाला महाराष्ट्र पहला राज्य 

स्कूली शिक्षा विभाग और गूगल के जरिए शुरू किए गए गूगल क्लासरूम से विद्यार्थियों को फायदा होगा.

Published
शिक्षा
1 min read
गूगल क्लासरूम शुरू करने वाला महाराष्ट्र पहला राज्य
i

मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने स्कूली शिक्षा विभाग और गूगल के माध्यम से राज्य में शुरू किए गए गूगल क्लासरूम परियोजना का उद्धाटन किया. गूगल क्लासरूम के जरिए शिक्षक कक्षा अथवा डिस्टेंस एजुकेशन के दौरान विद्यार्थियों से सीधे संवाद कर सकेंगे.

मुख्यमंत्री ने कहा कि मुझे इस बात का गर्व है कि देश में गूगल क्लासरूम शुरू करने वाला महाराष्ट्र पहला राज्य है. उन्होंने कहा कि गूगल के सहयोग से आधुनिक तकनीक के माध्यम से राज्य के सभी हिस्सों में विद्यार्थियों को पढ़ाने की प्रक्रिया सुचारू बनाने में मदद मिल सकेगी.

हमें कोरोना संकट ने सीखाया है. कोरोना ने आने वाले कल की दुनिया, मीडियम और शिक्षा से अवगत कराया है. इस मौके पर उपमुख्यमंत्री अजित पवार ने कहा कि स्कूली शिक्षा विभाग और गूगल के जरिए शुरू किए गए गूगल क्लासरूम से विद्यार्थियों को फायदा होगा.

प्रदेश की स्कूली शिक्षा मंत्री वर्षा गायकवाड ने कहा कि जी स्वीट फॉर एजुकेशन और गूगल क्लास रूम जैसे मुफ्त प्लेटफार्म से विद्यार्थियों को पढ़ाने में मदद मिल सकेगी. जी स्वीट फॉर एजुकेशन और गूगल क्लास रूम की ट्रेनिंग के लिए अभी तक करीब डेढ़ लाख शिक्षकों ने पंजीयन कराया है.

शिक्षा विभाग और गूगल की भागीदारी से राज्य में 2.3 करोड़ विद्यार्थी और शिक्षक एकत्रित शिक्षा कार्यक्रम से जुड़ सकेंगे. जी स्वीट फॉर एजुकेशन, गूगल क्लासरूम, गूगल मीट जैसे मुफ्त के संसाधन से डिस्टेंस एजुकेशन के लिए सुविधा निर्माण हो सकेगी.

कोरोनावायरस से जारी जंग के बीच तमाम अपडेट्स और जानकारी के क्लिक कीजिए यहां

(हैलो दोस्तों! हमारे Telegram और WhatsApp चैनल से जुड़े रहिए यहां)

क्विंट हिंदी के साथ रहें अपडेट

सब्स्क्राइब कीजिए हमारा डेली न्यूजलेटर और पाइए खबरें आपके इनबॉक्स में

120,000 से अधिक ग्राहक जुड़ें!