जो छात्र JEE Advanced नहीं दें पाएं, उन्हें 2021 में मिलेगा मौका

JEE Advanced: जेईई एडवांस्ट 2020 में सफलतापूर्व रजिस्टर्ड कराया था लेकिन वे परीक्षा में उपस्थित नहीं हो पाए.

Published
शिक्षा
1 min read
जो छात्र JEE Advanced नहीं दें पाएं, उन्हें 2021 में मिलेगा मौका
i

JEE Advanced: इंडियन इंस्टीट्यूट्स ऑफ टेक्नोलॉजी 2021 (IIT) ने जानकारी दी कि जो छात्र इस साल जेईई एडवांस्ड परीक्षा 2020 (JEE advanced) में शामिल नहीं हो पाएं, उन्हें अगले वर्ष परीक्षा में बैठने का मौका दिया जाएगा. मौक उन छात्रों को मिलेगा जिन्होंने इस साल सफलतापूर्वक रजिस्ट्रेशन कराया था और कोविड-19 महामारी के कारण परीक्षा नहीं दे पाए.

बयान में कहा गया है कि फैसला किया गया कि उन सभी उम्मीदवारों को जेईई (एडवांस्ड) 2021 में बैठने की इजाजत दी जाएगी जिन्होंने जेईई एडवांस्ट 2020 में सफलतापूर्व रजिस्टर्ड कराया था लेकिन वे परीक्षा में उपस्थित नहीं हो पाए.

बता दें नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) ने भी 13 सितंबर में अनुपस्थित छात्रों के लिए दोबारा 14 अक्टूबर को नीट परीक्षा ली है. बता दें जेईई एडवांस्ड में जेईई मेन क्वालीफाई करने के बाद ही योग्य होते है, लेकिन जेईई मुख्य परीक्षा में अनुपस्थित हुए स्टूडेंट्स के लिए ऐसी कोई घोषणा नहीं की गई है.

इस साल ज्वाइंट एट्रेंस एग्जाम -एडवांस्ड (JEE-Adv) परीक्षा 1.5 लाख स्टूडेंट्स शामिल हुए थे. जेईई मेन परीक्षा के टॉप 2.45 लाख अभ्यर्थी जेईई एडवांस्ड परीक्षा में बैठने के लिए योग्य होते हैं लेकिन इस बार सिर्फ 1.60 लाख छात्रों ने ही जेईई एडवांस्ड के लिए रजिस्ट्रेशन करवाया था. आईआईटी दिल्ली ने इस साल जईई परीक्षा आयोजित कराई थी.

कोरोनावायरस से जारी जंग के बीच तमाम अपडेट्स और जानकारी के क्लिक कीजिए यहां

(हैलो दोस्तों! हमारे Telegram और WhatsApp चैनल से जुड़े रहिए यहां)

क्विंट हिंदी के साथ रहें अपडेट

सब्स्क्राइब कीजिए हमारा डेली न्यूजलेटर और पाइए खबरें आपके इनबॉक्स में

120,000 से अधिक ग्राहक जुड़ें!