Summer Vacation: इन राज्‍यों के स्कूलो मे गर्मी की छुट्टियां घोषित

Summer Vacation 2021: इन सभी राज्यों में रोजाना कोविड-19 के पॉजिटिव मामलों में तेजी से इजाफा हो रहा है.

Published
Summer Vacation 2021: इन राज्‍यों के स्कूलों में गर्मी की छुट्टियां घोषित, चेक करें डिटेल

Summer Vacation 2021: देश में कोरोना वायरस (Covid-19) के मामलें लगातार बढ़ते ही जा रहे है. जिसके चलते कई राज्यों ने अपने स्‍कूल और कॉलेजों को बंद कर दिया है और बोर्ड परीक्षाओं को स्‍थगित कर दिया है. वहीं अब कुछ राज्यों ने समय से पहले गर्मी की छुट्टियो का भी ऐलान कर दिया है.

पश्चिम बंगाल, दिल्ली, राजस्थान और हरियाणा सरकार ने सभी स्कूलों में गर्मी की छुट्टियों (Summer Vacation) का ऐलान कर दिया है. इन सभी राज्यों में रोजाना कोविड-19 के पॉजिटिव मामलों में तेजी से इजाफा हो रहा है. बता दें इससे पहले महामारी के चलते बोर्ड परीक्षाएं पहले ही कैंसिल या पोस्टपोंड की जा चुकी है.

Summer Vacation 2021: इन राज्‍यों में समर वेकेशन का ऐलान हुआ

राजस्‍थान में 06 जून तक रहेंगे समर वेकेशन

राज्‍य में बढ़ते कोरोना संक्रमण को देखते हुए राजस्‍थान के शिक्षामंत्री गोविंद सिंह डोटासरा ने निर्देश दिया है कि सभी स्‍कूलों में 22 अप्रैल से 06 जून तक गर्मी की छुट्टियां रहेंगी. हालांकि, उन्‍होंने इस दौरान शिक्षकों के अलर्ट मोड में रहने का कहा है क्‍योंकि शिक्षकों की आपातकालीन सेवा में ड्यूटी लगाई जा सकती है.

पश्चिम बंगाल में जून तक के लिए छुट्टियां

पश्चिम बंगाल की मुख्‍यमंत्री ममता बनर्जी ने राज्‍य में बढ़ते संक्रमण के मामलों को देखते हुए 19 अप्रैल को ही पूरे राज्‍य में गर्मी की छुट्टियां का ऐलान कर दिया था. उन्‍होंने कहा कि सभी स्‍कूलों में जून तक के लिए गर्मी की छुट्टियों का ऐलान किया जा रहा है. पश्चिम बंगाल समय से पहले गर्मी की छुट्टियों का ऐलान करने वाला पहला राज्‍य था.

दिल्‍ली में 09 जून तक हैं छुट्टियां

दिल्‍ली में बढ़ते कोरोना मामलों को देखते हुए शिक्षा निदेशालय ने 20 अप्रैल से ही गर्मी की छुट्टियां घोषित कर दी हैं. छुट्टियां पहले 11 मई से 03 जून तक आयोजित की जानी थीं मगर स्‍कूलों को कोरोना हॉटस्‍पॉट बनने से बचाने के लिए छुट्टियां 20 अप्रैल से 09 जून तक के लिए घोषित कर दी गई हैं. इस दौरान स्‍कूलों में ऑनलाइन क्‍लासेज पर भी प्रतिबंध रहेगा.

हरियाणा में 31 मई तक छुट्टियां

हरियाणा के शिक्षा मंत्री कंवर पाल ने ट्वीट कर जानकारी दी कि राज्‍य के सभी स्‍कूल गर्मी की छुट्टियों के लिए 22 अप्रैल से 31 मई तक बंद रहेंगे. उन्‍होंने कहा कि स्‍कूल बंद होने के बावजूद शिक्षकों को स्‍कूल आना पड़ रहा था. बच्‍चों के साथ साथ शिक्षकों के स्‍वास्‍थ्‍य का ध्‍यान रखना भी सरकार की जिम्‍मेदारी है, इसलिए स्‍कूलों में गर्मी की छुट्टियां एडवांस में की गई हैं.

(हैलो दोस्तों! हमारे Telegram चैनल से जुड़े रहिए यहां)

क्विंट हिंदी के साथ रहें अपडेट

सब्स्क्राइब कीजिए हमारा डेली न्यूजलेटर और पाइए खबरें आपके इनबॉक्स में

120,000 से अधिक ग्राहक जुड़ें!