ड्राइविंग लाइसेंस को भी Aadhar से जल्द ही कराना पड़ सकता है लिंक

ऐसे संकेत केंद्रीय मंत्री रविशंकर प्रसाद ने दिए हैं

Updated
भारत
1 min read
ड्राइविंग लाइसेंस को भी Aadhar से कराना पड़ सकता है लिंक
i

पैन कार्ड, बैंक अकाउंट, सरकारी स्कीम के साथ-साथ अब जल्द ही ड्राइविंस लाइसेंस को भी आधार से लिंक कराना पड़ सकता है. ऐसे संकेत केंद्रीय मंत्री रविशंकर प्रसाद ने दिए हैं.

रविशंकर प्रसाद ने मंगलवार को कहा:

ड्राइविंस लाइसेंस को आधार कार्ड से लिंक करने के संबंध में मेरी बातचीत परिवहन मंत्री नितिन गडकरी से हो रही है, जिससे अगर कोई नशे में ड्राइविंग करते हुए अपराध कर दूसरे राज्य में भाग जाए, तो उसे आसानी से पकड़ा जा सके. एक इंसान अपना नाम बदल सकता है, फिंगर प्रिंट नहीं.

सुप्रीम कोर्ट ने डेडलाइन बढ़ा दी है

सुप्रीम कोर्ट ने कई योजनाओं से आधार लिंक करने की डेडलाइन अनिश्चितकाल के लिए बढ़ा दी है. लेकिन अब भी कई योजनाओं में इसकी जरूरत पड़ रही है. आधार से जुड़े कानून की संवैधानिक वैधता को चुनौती देने वाली याचिकाओं पर पिछले महीने कोर्ट ने सुनवाई पूरी की है.

इससे पहले सुप्रीम कोर्ट ने आधार को लेकर कई निर्देश भी जारी किए थे. अप्रैल के महीने में सुप्रीम कोर्ट ने साफ किया था कि मोबाइल नंबर से आधार को जोड़ने का कोई निर्देश नहीं दिया गया है. कोर्ट की ये टिप्पणी तब आई, जब कुछ याचिकाओं में मोबाइल कंपनियों की तरफ से बार-बार आधार से नंबर लिंक किए जाने वाले मैसेज के बारे में जानकारी दी गई थी.

(हैलो दोस्तों! हमारे Telegram चैनल से जुड़े रहिए यहां)

Published: 
क्विंट हिंदी के साथ रहें अपडेट

सब्स्क्राइब कीजिए हमारा डेली न्यूजलेटर और पाइए खबरें आपके इनबॉक्स में

120,000 से अधिक ग्राहक जुड़ें!