बाबरी विध्वंस बरसी: अयोध्या के लोग बोले, यहां तो सब कुछ नॉर्मल है
6 दिसंबर को गिराई गई थी बाबरी मस्जिद
6 दिसंबर को गिराई गई थी बाबरी मस्जिद(फोटो:Twitter)
Live

बाबरी विध्वंस बरसी: अयोध्या के लोग बोले, यहां तो सब कुछ नॉर्मल है

अयोध्या में कई संगठनों के कार्यक्रम

आज यानी 6 दिसंबर को ही बाबरी मस्जिद गिराई गई थी. इसे लेकर पूरे देश में सुरक्षा व्यवस्था के कड़े इंतजाम किए गए हैं. खासकर अयोध्या में चप्पे-चप्पे पर पुलिस और इंटेलिजेंस के लोग तैनात हैं. विवादित इलाके के आसपास धारा-144 लगा दी गई है. बाबरी मस्जिद की बरसी पर कई हिंदू और मुस्लिम संगठनों ने कार्यक्रम भी आयोजित किए हैं.

विश्व हिंदू परिषद की तरफ से कारसेवकपुरम में इस दिन को शौर्य दिवस के तौर पर मनाया जा रहा है, वहीं बाबरी मस्जिद एक्शन कमेटी इसे काला दिवस के तौर पर मना रही है. इन आयोजनों के चलते हर चौराहे और इलाके को सील कर दिया गया है. अयोध्या को सुरक्षा जोन में बांट दिया गया है.

30 अक्टूबर और 2 नवंबर 1990 को कारसेवकों पर चली थीं गोलियां, मारे गए कारसेवकों के बारे में क्या सोचते हैं उनके परिवारवाले, देखिए

(यहां क्लिक कीजिए और बन जाइए क्विंट की WhatsApp फैमिली का हिस्सा. हमारा वादा है कि हम आपके WhatsApp पर सिर्फ काम की खबरें ही भेजेंगे.)

NEWEST FIRSTOLDEST FIRST
(3) NEW UPDATES

लोगों के लिए सामान्य दिन

भले ही राजनीतिक दलों और संगठनों के लिए अयोध्या में आज का दिन काफी बड़ा हो, लेकिन यहां के लोगों पर इसका कोई भी असर देखने को नहीं मिल रहा है. लोग सामान्य दिनों की ही तरह आज भी अपने काम पर जुटे हैं. पूछे जाने पर बता रहे हैं कि यहां क्या है, सब कुछ तो नॉर्मल है.

सुरक्षा चाक चौबंद, सड़कें सुनसान

सुरक्षा के तहत चौराहे पर खड़े आरएएफ के जवान
सुरक्षा के तहत चौराहे पर खड़े आरएएफ के जवान
(फोटो:विक्रांत दुबे)

अयोध्या में बाबरी मस्जिद की बरसी के चलते आज सुरक्षाबलों की कई टीमें हर चौराहे और सड़कों पर तैनात हैं. यहां कुछ संगठनों की तरफ से कुछ आयोजन होने थे, लेकिन फिलहाल किसी भी तरह की भीड़ या जन समूह नजर नहीं आ रहा है. सड़कों पर चारों तरफ सन्नाटा ही पसरा है.

बाबरी बरसी पर दिल्ली में भी आयोजन

बाबरी की 26वीं बरसी को लेकर दिल्ली में भी आयोजन हो रहे हैं. दिल्ली बीजेपी के उपाध्यक्ष जयप्रकाश अपने समर्थकों के साथ राम मंदिर निर्माण को लेकर झंडेवालान मंदिर में यज्ञ का आयोजन करने जा रहे हैं. उधर, शिवसेना भी आज जंतर-मंतर पर मंदिर मामले को लेकर प्रदर्शन करने वाली है. इससे पहले शिवसेना प्रमुख उद्धव ठाकरे ने अयोध्या पहुंचकर दर्शन किए थे.

Follow our भारत section for more stories.

    वीडियो