लोकसभा:मार्शल से भिड़े कांग्रेस नेता,तीन बार स्थगित हुई कार्यवाही
25 नवंबर को लोकसभा में कांग्रेस के हंगामा करने के बाद सदन तीन बार स्थगित किया गया
25 नवंबर को लोकसभा में कांग्रेस के हंगामा करने के बाद सदन तीन बार स्थगित किया गया(फोटो: PTI)

लोकसभा:मार्शल से भिड़े कांग्रेस नेता,तीन बार स्थगित हुई कार्यवाही

लोकसभा में सोमवार को महाराष्ट्र के सियासी उठापटक पर जमकर हंगामा हुआ. कांग्रेस समेत तमाम विपक्षी दलों के नेताओं ने बीजेपी पर हमला बोला. इसी बीच कांग्रेस सांसद हिबी इडेन और टीएन प्रतापन वेल में कथित तौर पर मार्शल के साथ की धक्का-मुक्की भी हुई.

कांग्रेस सांसदों के प्रदर्शन जारी रखने पर सदन की कार्यवाही मंगलवार दोपहर बाद दो बजे तक स्थगित कर दी गई. बीजेपी ने हंगामा करने वाले कांग्रेस के इन सांसदों के आचरण की आलोचना की है.

Loading...

कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने कहा कि प्रश्नकाल में स्पीकर ने जब उनका नाम पुकारा तो उन्हें सवाल उठाने से मना कर दिया गया. राहुल ने कहा-

“मैं यहां सवाल उठाने आया था. लेकिन महाराष्ट्र में लोकतंत्र की हत्या हो गई है तो मैं सवाल नहीं करूंगा.”

बीजेपी ने आलोचना करते हुए कहा कि सभी दलों को संसद की पवित्रता और महान परंपरा को बनाए रखने के लिए साथ आना चाहिए. कानून मंत्री रविशंकर प्रसाद ने लोकसभा में कांग्रेस सदस्यों के व्यवहार की आलोचना करते हुए कहा, ‘‘महाराष्ट्र में बीजेपी ने नहीं बल्कि कांग्रेस ने लोकतंत्र की हत्या की."

लोकसभा की कार्यवाही तीन बार स्थगित हुई

25 नवंबर को संसद के शीतकालीन सत्र में लोकसभा में महाराष्ट्र में सरकार गठन के मुद्दे पर कांग्रेस के हंगामा करने के बाद सदन तीन बार स्थगित किया गया. दोपहर दो बजे सदन की कार्यवाही बहाल होते ही उस समय पदेन अध्यक्ष बीजेपी सांसद मीनाक्षी लेखी ने कार्यवाही आगे बढ़ाई और दस्तावेज पेश किए.

इसी बीच कांग्रेस सदस्य एक बार फिर अध्यक्ष (स्पीकर) के मंच के पास पहुंच गए और तख्तियां दिखाते हुए सरकार के खिलाफ नारेबाजी करने लगे. आखिरकार सदन की कार्यवाही मंगलवार दोपहर बाद दो बजे तक स्थगित कर दी. लोकसभा में प्रदर्शन कर रही कांग्रेस के साथ नेशनल कॉन्फ्रेंस के सदस्य भी आ गए, लेकिन इस दौरान एनसीपी सदस्य नहीं दिखे.

स्पीकर ने ऐलान किया कि सभी सांसद मंगलवार को संविधान दिवस के मौके पर सुबह 11 बजे होने वाले कार्यक्रम में हिस्सा लेंगे, जिसमें राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद, उपराष्ट्रपति एम. वेंकैया नायडू, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, कई केंद्रीय मंत्री और नेता मौजूद रहेंगे.

ये भी पढ़ें : 2019 में पर्दे से क्यों गायब रहे बॉलीवुड के ये सुपरस्टार्स?

(हैलो दोस्तों! हमारे Telegram चैनल से जुड़े रहिए यहां)

Follow our भारत section for more stories.

    Loading...