SP-BSP गठबंधन के बाद ‘प्लान यूपी’ के साथ तैयार है कांग्रेस
प्लान UP के साथ तैयार है कांग्रेस
प्लान UP के साथ तैयार है कांग्रेस (फोटो: PTI)

SP-BSP गठबंधन के बाद ‘प्लान यूपी’ के साथ तैयार है कांग्रेस

उत्तर प्रदेश में समाजवादी पार्टी (एसपी) और बहुजन समाज पार्टी (बीएसपी) के साथ गठबंधन में शामिल ना हो पाने के बाद कांग्रेस ने आगामी लोकसभा चुनाव के लिए अपनी रणनीति तैयार कर ली है.

न्यूज एजेंसी एएनआई ने सूत्रों के हवाले से बताया कि कांग्रेस पश्चिमी उत्तर प्रदेश के हापुड़ जिले में रैली करके अपना चुनावी अभियान शुरू करेगी. इसके बाद मुरादाबाद, सहारनपुर और बरेली में भी पार्टी की रैलियां होंगी.

‘राहुल गांधी करेंगे 15 रैलियां’

एएनआई के सूत्रों के मुताबिक, कांग्रेस फरवरी में पार्टी अध्यक्ष राहुल गांधी की 15 रैलियों की योजना बना रही है. इन रैलियों में किसानों के मुद्दे पर फोकस किया जाएगा और केंद्र सरकार को घेरा जाएगा.

बताया जा रहा है कि कांग्रेस के उत्तर प्रदेश प्रभारी गुलाम नबी आजाद और प्रदेश अध्यक्ष राज बब्बर सहित वरिष्ठ नेताओं ने शुक्रवार और शनिवार को दिल्ली में की गई बैठकों में यूपी की रणनीति का खाका तैयार किया है. गुलाम नबी आजाद ने बताया कि वह लखनऊ में रविवार को पार्टी की रणनीति का खुलासा करेंगे.

यूपी में 38-38 सीटों पर लड़ेंगी एसपी-बीएसपी

शनिवार को एसपी और बीएसपी ने अपनी प्रेस कॉन्फेंस में बताया कि दोनों पार्टियां गठबंधन के तहत यूपी में 38-38 लोकसभा सीटों पर चुनाव लड़ेंगी. इसके अलावा बताया गया कि अमेठी और रायबरेली की सीटों पर इस गठबंधन के उम्मीदवार नहीं उतरेंगे.

राहुल बोले, यूपी में पूरी क्षमता के साथ लड़ेगी कांग्रेस

एसपी-बीएसपी गठबंधन पर कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने कहा, ''बीएसपी और एसपी को गठबंधन करने का पूरा हक है. मैं सोचता हूं कि कांग्रेस पार्टी के पास उत्तर प्रदेश के लोगों को पेश करने के लिए काफी कुछ है, इसलिए हम कांग्रेस पार्टी के तौर पर हरसंभव प्रयास करेंगे.'

इसके साथ ही उन्होंने कहा, ''बीएसपी और एसपी ने राजनीतिक निर्णय लिया है. अब यह हम पर निर्भर करता है कि हम कैसे उत्तर प्रदेश में कांग्रेस पार्टी को मजबूत करते हैं. हम पूरी क्षमता के साथ लड़ेंगे.''

ये भी पढ़ें : मायावती के आरोप झूठे, शिवपाल का BJP से कोई लेना-देना नहीं: प्रसपा

(सबसे तेज अपडेट्स के लिए जुड़िए क्विंट हिंदी के Telegram चैनल से)

Follow our भारत section for more stories.

    वीडियो