ADVERTISEMENT

UK से भारत आ रहे तीन बड़े ऑक्सीजन जनरेटर, US से आई रेमडेसिविर

पिछले महीने यूके ने 200 वेंटीलेटर और 495 ऑक्सीजन कॉन्सेंट्रेटर भारत भेजे थे

Published
भारत
2 min read
UK से भारत आ रहे तीन बड़े ऑक्सीजन जनरेटर, US से आई रेमडेसिविर

कोरोना वायरस की दूसरी वेव से बेहाल भारत को लगातार दुनिया के दूसरे देश मदद दे रहे हैं. भारत में ऑक्सीजन की भारी कमी चल रही है जिसकी वजह से ज्यादातर मदद ऑक्सीजन कॉन्सेंट्रेटर और जनरेटर के रूप में आ रही है. जल्दी ही यूके से तीन बड़े ऑक्सीजन जनरेटर भारत पहुंचेंगे, तो वहीं कई हजार रेमडेसिविर वायल की मदद आ चुकी है.

ब्रिटिश सरकार ने कहा है कि दुनिया का सबसे बड़ा कार्गो प्लेन उत्तरी आयरलैंड के बेलफास्ट से तीन बड़े ऑक्सीजन जनरेटर लेकर भारत रवाना हुआ है. ये प्लेन 7 मई को 18 टन के तीन जनरेटर और 1000 वेंटीलेटर लेकर निकला है.

फॉरेन, कॉमनवेल्थ और डेवलपमेंट ऑफिस (FCDO) ने कहा कि यूके से सभी सप्लाई भारत में 9 मई को पहुंचने की उम्मीद है. ऑफिस ने कहा कि इंडियन रेड क्रॉस इस मदद को अस्पतालों तक पहुंचाने का काम करेगा.  

ये ऑक्सीजन जनरेटर 40 फुट ऊंचे मालवाहक कंटेनर के बराबर हैं. ये एक मिनट में 500 लीटर ऑक्सीजन बनाते हैं, जो कि एक समय पर 50 लोगों को दी जा सकती है.

पिछले महीने यूके ने 200 वेंटीलेटर और 495 ऑक्सीजन कॉन्सेंट्रेटर भारत भेजे थे. यूके के विदेश मंत्री डोमिनिक राब ने कहा है कि ‘यूके और भारत महामारी से लड़ने में साथ काम कर रहे हैं.’ 
ADVERTISEMENT

रेमडेसिविर की और खुराक आईं

कोविड इलाज में इस्तेमाल आने वाले रेमडेसिविर इंजेक्शन की देश में कमी से लेकर कालाबाजारी तक सब हो रहा है. बाजार में बमुश्किल मिल रहे इंजेक्शन को लोग मनचाहे दामों पर बेच रहे हैं. ऐसे में अब अमेरिकी कंपनी गिलेड साइंसेज ने भारत को रेमडेसिविर भेजी है.

विदेश मंत्रालय ने ट्वीट कर बताया कि कंपनी ने 8 मई को 25,600 रेमडेसिविर वायल्स भारत पहुंचाए हैं.

इससे पहले 5 मई को अमेरिका से 81000 वायल रेमडेसिविर भारत आई थीं. विदेश मंत्रालय ने ट्विटर पर गिलेड साइंसेज का शुक्रिया अदा करते हुए लिखा था कि कंपनी ने 1.5 लाख से ज्यादा रेमडेसिविर खुराक डोनेट की हैं.

(हैलो दोस्तों! हमारे Telegram चैनल से जुड़े रहिए यहां)

ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT
क्विंट हिंदी के साथ रहें अपडेट

सब्स्क्राइब कीजिए हमारा डेली न्यूजलेटर और पाइए खबरें आपके इनबॉक्स में

120,000 से अधिक ग्राहक जुड़ें!
ADVERTISEMENT