पुलवामा हमला: CRPF ने बताया शहीदों के परिवार को मिला कितना मुआवजा

पुलवामा हमले में CRPF के 40 जवान शहीद हो गए थे

Published
भारत
2 min read
पुलवामा हमले में CRPF के 40 जवान शहीद हो गए थे
i

जम्मू-कश्मीर के पुलवामा में CRPF जवानों के काफिले पर हुए आत्मघाती हमले को एक साल हो गया है. इस खौफनाक हमले में 40 जवान शहीद हो गए थे. पुलवामा हमले की बरसी के मौके पर लोगों ने जवानों को श्रद्धांजलि दी. इसके साथ ही कई मीडिया रिपोर्ट में दावा किया गया कि शहीद जवानों के परिवारों को मुआवजा नहीं दिया गया है. अब CRPF ने इस मामले पर सफाई पेश की है.

CRPF ने बताया है कि शहीदों के परिजनों को 3 करोड़ रुपये तक का मुआवजा दिया गया है. CRPF ने कहा, "शहीदों के परिजनों को दिए जाने वाले मुआवजे की रकम 2 करोड़ 16 लाख से लेकर 3 करोड़ 24 लाख तक है."

एजेंसी ने बताया कि इसके अलावा परिजनों को रिहायशी फ्लैट भी दिए गए हैं.

पुलवामा हमले के 19 शहीदों के परिजनों को रिहायशी फ्लैट आवंटित किए गए हैं. बाकी 21 के मामलों में कार्रवाई जारी है. इसके अलावा 17 शहीदों के घरवालों को अलग-अलग राज्य सरकारों ने नौकरियां दी हैं. 
CRPF

पुलवामा में हुआ था आतंकी हमला

पुलवामा में सीआरपीएफ के काफिले पर 14 फरवरी 2019 को एक फिदायीन हमला हुआ था. इसमें 40 जवान शहीद हो गए और कई घायल हुए थे. घटना की जिम्मेदारी जैश ए मोहम्मद ने ली थी.

हमला उस वक्त हुआ जब 78 व्हीकल्स वाला सीआरपीएफ का काफिला जम्मू से श्रीनगर जा रहा था. दूसरी साइड से आ रहे आत्मघाती हमलावर ने काफिले के पास आते ही अपनी गाड़ी को उड़ा दिया. इसमें 250 किलो से ज्यादा विस्फोटक भरा हुआ था. विस्फोटक की चपेट में बस नंबर 5 और 6 आईं थीं.

त्राल में मारा गया था हमले का मास्टरमाइंड

मार्च 2019 में सेना ने त्राल में तीन खतरनाक आतंकियों को ढेर किया था. इसी एनकाउंटर में आतंकी मुदस्सिर खान भी मारा गया था. मुदस्सिर को पुलवामा हमले का मास्टरमाइंड बताया गया था.

कोरोनावायरस से जारी जंग के बीच तमाम अपडेट्स और जानकारी के क्लिक कीजिए यहां

(हैलो दोस्तों! हमारे Telegram और WhatsApp चैनल से जुड़े रहिए यहां)

क्विंट हिंदी के साथ रहें अपडेट

सब्स्क्राइब कीजिए हमारा डेली न्यूजलेटर और पाइए खबरें आपके इनबॉक्स में

120,000 से अधिक ग्राहक जुड़ें!