14 अगस्त: आज आप अपना बर्थडे इन खास लोगों के साथ मना रहे हैं
इन खास लोगों के साथ आज आप अपना जन्मदिन मना रहे हैं 
इन खास लोगों के साथ आज आप अपना जन्मदिन मना रहे हैं (फोटो: क्विंट)

14 अगस्त: आज आप अपना बर्थडे इन खास लोगों के साथ मना रहे हैं

क्या आपको पता है कि आज आप किनके साथ अपना जन्मदिन शेयर कर रहे हैं? आप उनके साथ न सिर्फ अपने जन्म का महीना और राशि शेयर कर रहे हैं, बल्कि ये तारीख (14 अगस्त) भी!

Loading...

जॉनी लीवर

जॉनी लीवर  एक्टिंग और कॉमेडी में बचपन से ही उस्ताद थे.
जॉनी लीवर एक्टिंग और कॉमेडी में बचपन से ही उस्ताद थे.
(फोटो: wiki)

बॉलीवुड के जाने-माने एक्टर और कॉमेडियन जॉनी लीवर आज 62 साल के हो गए हैं. जॉनी ने चार दशकों से बॉलीवुड में अपनी धाक जमा रखी है. इस दौरान 350 से ज्यादा फिल्मों में अपनी एक्टिंग से लोहा मनवा चुके हैं. 'राजा हिंदुस्तानी', 'दीवाना मस्ताना', 'दूल्हे राजा', 'लव के लिए कुछ भी करेगा' फिल्मों के लिए जॉनी लीवर को फिल्मफेयर और जी सिने अवॉर्ड दिया गया है.

जॉनी लीवर का जन्म आज ही के दिन साल 1957 में आंध्र प्रदेश में हुआ था. परिवार की आर्थिक स्थिति खराब होने के चलते जॉनी ज्यादा पढ़ नहीं सके. काम करने के लिए कम उम्र में ही वे मुंबई आ गए थे. एक्टिंग और कॉमेडी में वो बचपन से ही उस्ताद थे. 12 साल की उम्र से स्टेज पर परफॉर्म करना शुरू कर दिया. साल 1981 में अपने फिल्मी करियर की शुरुआत की, लेकिन नाम कमाने में उन्हें छह साल और लग गए.

सुनिधि चौहान

सुनिधि चौहान  पिछले दो दशकों से बॉलीवुड फिल्मों में अपनी आवाज सजाती आ रही हैं
सुनिधि चौहान पिछले दो दशकों से बॉलीवुड फिल्मों में अपनी आवाज सजाती आ रही हैं
(फोटो: फेसबुक)

बॉलीवुड की मशहूर प्लेबैक सिंगर सुनिधि चौहान आज अपना 36वां जन्मदिन मना रही हैं. करीब पिछले दो दशकों से सुनिधि बॉलीवुड फिल्मों में अपनी आवाज का जादू बिखेरती आ रही हैं. सुनिधि चौहान ने 'मिशन कश्मीर', 'धूम', 'ओमकारा', 'अक्सर', 'आजा नचले', 'गुजारिश', 'स्‍टूडेंट ऑफ द ईयर', 'रेस-2', 'रब ने बना दी जोड़ी' जैसी कई हिंदी फिल्मों में अपनी सुरीली आवाज दी है. फिल्मों के अलावा सिंगिंग रियलिटी शो ‘इंडियन आइडल’ में जज के रूप में भी नजर आ चुकी हैं.

सुनिधि चौहान का जन्म आज ही के दिन साल 1983 को दिल्ली में हुआ था. छोटी उम्र से ही इन्होंने गाना शुरू कर दिया था. इनके पिता दुष्यंत कुमार चौहान भी महान गायक हैं. 13 साल की उम्र में सुनिधि ने फिल्म 'शस्त्र' में अपना पहला गाना 'लड़की दीवानी देखो' गाया. इसके बाद साल 1999 में रामगोपाल वर्मा की फिल्म 'मस्त' में 'रुकी-रुकी सी जिंदगी' गाना गाने का मौका मिला. इसके लिए इन्हें फिल्मफेयर अवॉर्ड से भी सम्मानित किया गया.

कुलदीप नैयर

कुलदीप नैयर ने फिलॉसफी में पीएचडी की है
कुलदीप नैयर ने फिलॉसफी में पीएचडी की है
(फोटो: wiki)

जाने-माने लेखक और पत्रकार कुलदीप नैयर का आज 96वां जन्मदिन है. कुलदीप ने भारत सरकार में प्रेस इंफॉरमेशन ऑफिसर के पद पर कई सालों तक काम किया. इसके बाद बाद पीआईबी, यूएनआई, ‘द स्टैट्समैन', इंडियन एक्सप्रेस, द टाइम्स के साथ भी लंबे समय तक काम किया.

कुलदीप नैयर का जन्म आज ही के दिन साल 1923 को पाकिस्तान के सियालकोट में हुआ था. यूएसए से पत्रकारिता की डिग्री ली. फिलॉसफी में पीएचडी की है. कुलदीप नैयर ने अपने करियर की शुरुआत एक उर्दू रिपोर्टर के रूप में की थी. आपातकाल (1975-77) के दौरान जेल भी गए. साल 1990 में ब्रिटेन में उच्चायुक्त नियुक्त किए गए. 1996 में यूनाइटेड नेशन के लिए भारत के प्रतिनिधिमंडल के सदस्य रहे.

हैप्पी बर्थडे!

(हैलो दोस्तों! हमारे Telegram चैनल से जुड़े रहिए यहां)

Follow our भारत section for more stories.

    Loading...