13 जनवरी: आज आप अपना बर्थडे इनके साथ शेयर कर रहे हैं
इन मशहूर लोगों के साथ आज आप अपना बर्थडे मना रहे हैं
इन मशहूर लोगों के साथ आज आप अपना बर्थडे मना रहे हैं(फोटो: क्विंट हिंदी)

13 जनवरी: आज आप अपना बर्थडे इनके साथ शेयर कर रहे हैं

क्या आपको पता है कि आज आप किसके साथ अपना जन्मदिन शेयर कर रहे हैं? आप उनके साथ न सिर्फ अपने जन्म का महीना और राशि शेयर कर रहे हैं, बल्कि ये तारीख (13 जनवरी) भी!

राकेश शर्मा

भारत के पहले  अंतरिक्ष यात्री हैं राकेश शर्मा
भारत के पहले अंतरिक्ष यात्री हैं राकेश शर्मा
(फोटो: फेसबुक)

भारत के पहले और दुनिया के 138वें अंतरिक्ष यात्री राकेश शर्मा का आज 69वां जन्मदिन है. अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (इसरो) और सोवियत संघ के इंटरकॉसमॉस कार्यक्रम के एक संयुक्त अंतरिक्ष अभियान के तहत राकेश शर्मा 3 अप्रैल से 11 अप्रैल 1984 तक अंतरिक्ष में रहे. जब राकेश अंतरिक्ष में थे, तब भारत की तत्कालीन प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी ने उनसे फोन पर पूछा कि अंतरिक्ष से हमारा भारत कैसा लगता है. तो राकेश ने जवाब दिया, 'सारे जहां से अच्छा हिंदुस्तां हमारा'.

राकेश शर्मा का का जन्म आज ही के दिन साल 1949 को पंजाब के पटियाला में हुआ था. बचपन से ही राकेश साइंस में काफी रूचि रखते थे. हैदराबाद की उस्मानिया यूनिवर्सिटी से उन्होंने ग्रेजुएशन किया. 1966 में इंडियन एयर फोर्स और 1970 में भारतीय वायु सेना में शामिल हुए. 1971 भारत-पाकिस्तान युद्ध में अपना शानदार प्रदर्शन के बाद राकेश ने अच्छी सफलता हासिल की. भारत सरकार उन्हें अशोक चक्र से सम्मानित कर चुकी है.

इमरान खान

 एक्टर इमरान खान
एक्टर इमरान खान
(फोटो: फेसबुक)

हिन्दी फिल्मों के एक्टर इमरान खान का आज 35वां जन्मदिन है. इमरान बॉलीवुड के मशहूर एक्टर आमिर खान और डायरेक्टर-प्रोड्यूसर मंसूर खान के भांजे हैं. इमरान ने बाल कलाकार के रूप में सबसे पहले अपने मामा आमिर खान की फिल्म 'कयामत से कयामत तक' (1988) और 'जो जीता वही सिकंदर' (1992) में काम किया था. इन दोनों ही फिल्मों में इमरान ने आमिर के बचपन का किरदान निभाया था.

इमरान खान का जन्म आज ही के दिन साल 1983 को अमेरिका में हुआ था. बॉलीवुड में उन्होंने अपने करियर की शुरुआत साल 2008 में फिल्म 'जाने तू या जाने ना' से की थी. इस फिल्म के लिए उन्हें फिल्मफेयर बेस्ट मेल डेब्यू का अवॉर्ड भी मिला था. उसके बाद 'लक', 'एक मैं और एक तू', 'गोरी तेरे प्यार में', 'मेरे ब्रदर की दुल्हन', 'झूठा ही सही' जैसी उनकी कई फिल्में आईं.

शक्ति सामंत

बॉलीवुड के फिल्म डायरेक्टर और प्रोड्यूसर शक्ति सामंत
बॉलीवुड के फिल्म डायरेक्टर और प्रोड्यूसर शक्ति सामंत
(फोटो: AP)

बॉलीवुड के फिल्म डायरेक्टर और प्रोड्यूसर शक्ति सामंत का आज 92वां जन्मदिन है. सामंत ने 'कटी पतंग', 'अमर प्रेम', 'आराधना', 'चाइना टाउन' जैसी करीब 45 फिल्में बनाई. पांच सालों तक सामंत फिल्म प्रोड्यूसरों के संघ के अध्यक्ष भी रहे हैं.

शक्ति सामंत का जन्म आज ही के दिन साल 1926 को पश्चिम बंगाल के वर्द्धमान में हुआ था. उन्होंने देहरादून और कलकत्ता यूनिवर्सिटी से एजूकेशन पूरी की. साल 1957 में उन्होंने 'शक्ति फिल्म्स' नाम का अपना प्रोडक्शन हाउस बनाया. फिल्म 'हावड़ा ब्रिज' इस प्रोडक्शन हाउस की पहली मूवी थी. 83 साल की उम्र में 9 अप्रैल 2009 को उन्होंने मुंबई में अंतिम सांस ली.

हैप्पी बर्थडे!

[ गणतंत्र दिवस से पहले आपके दिमाग में देश को लेकर कई बातें चल रही होंगी. आपके सामने है एक बढ़ि‍या मौका. चुप मत बैठिए, मोबाइल उठाइए और भारत के नाम लिख डालिए एक लेटर. आप अपनी आवाज भी रिकॉर्ड कर सकते हैं. अपनी चिट्ठी lettertoindia@thequint.com पर भेजें. आपकी बात देश तक जरूर पहुंचेगी ]

(पहली बार वोट डालने जा रहीं महिलाएं क्या चाहती हैं? क्विंट का Me The Change कैंपेन बता रहा है आपको! Drop The Ink के जरिए उन मुद्दों पर क्लिक करें जो आपके लिए रखते हैं मायने.)

Follow our भारत section for more stories.

    वीडियो