18 जनवरी: आज आप अपना बर्थडे इनके साथ शेयर कर रहे हैं

इन मशहूर लोगों के साथ आज आप अपना बर्थडे मना रहे हैं

Published
भारत
3 min read
इन मशहूर लोगों के साथ आज आप अपना बर्थडे मना रहे हैं
i

क्या आपको पता है कि आज आप किसके साथ अपना जन्मदिन शेयर कर रहे हैं? आप उनके साथ न सिर्फ अपने जन्म का महीना और राशि शेयर कर रहे हैं, बल्कि ये तारीख (18 जनवरी) भी!

विनोद कांबली

विनोद कांबली का टेस्‍ट मैचों में रिकॉर्ड सचिन और गावस्‍कर से भी बेहतर रहा है.
विनोद कांबली का टेस्‍ट मैचों में रिकॉर्ड सचिन और गावस्‍कर से भी बेहतर रहा है.
(फोटो: फेसबुक)

भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व खिलाड़ी विनोद कांबली का आज 46वां जन्मदिन है. बाएं हाथ के क्‍लासिक बल्‍लेबाज कांबली का टेस्‍ट मैचों में रिकॉर्ड सचिन और गावस्‍कर से भी बेहतर रहा है. अपने पहले 7 टेस्‍ट मैचों में ही इन्‍होंने डबल सेंचुरी और दो सेंचुरी का रिकॉर्ड टीम इंडिया को दिया है.

विनोद गणपत कांबली का जन्म आज ही के दिन साल 1972 को मुंबई में हुआ था. साल 1991 से 2000 तक अपने अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट करियर में 17 टेस्‍ट मैच और 104 वनडे खेले. 1993-1995 के बीच अपने दो साल के टेस्‍ट कॅरियर में कांबली ने 1084 रन बनाए. वहीं 104 वन डे में 2477 रन बनाए.

मिनीषा लांबा

मिनीषा लांबा 2005 में पहली बार फिल्म ‘यहां’ में नजर आईं थी
मिनीषा लांबा 2005 में पहली बार फिल्म ‘यहां’ में नजर आईं थी
(फोटो: फेसबुक)

बॉलीवुड फिल्म एक्ट्रेस मिनीषा लांबा का आज 33वां जन्मदिन है. साल 2005 में लांबा पहली बार फिल्म 'यहां' में नजर आईं थी. उसके बाद 'रॉकी', 'एंथनी कौन है', 'बचना ए हसीनों', 'अनामिका', 'भेजा फ्राइ-2', 'जोकर', 'जिला गाजियाबाद' जैसी कई फिल्मों में काम किया.

मिनीषा लांबा का जन्म आज ही के दिन साल 1985 को हुआ था. 2004 में दिल्ली के मिरांडा हाउस से ऑनर्स में ग्रेजुएशन की डिग्री हासिल की. दिल्ली में पढ़ाई के दौरान शौक के लिए उन्होंने मॉडलिंग ज्वॉइन की थी. वहां उन्हें एलजी, सोनी, कैडबरी, एयरटेल जैसे बडे़ ब्रांड्स के प्रमोशन के लिए ऑफर मिलने शुरू हो गए. एक बार लांबा कैडबरी के एड के लिए शूट कर रही थीं, तब निर्देशक सुजीत सरकार से उनकी मुलाकात हुई. लांबा पहली बार उन्हीं की फिल्म 'यहां' में नजर आई थीं.

अपर्णा पोपट

पूर्व बैडमिंटन खिलाड़ी अपर्णा पोपट लगातार 8 सालों तक राष्ट्रीय  चैंपियन रही हैं
पूर्व बैडमिंटन खिलाड़ी अपर्णा पोपट लगातार 8 सालों तक राष्ट्रीय चैंपियन रही हैं
(फोटो: फेसबुक)

भारतीय बैडमिंटन टीम की पूर्व खिलाड़ी अपर्णा पोपट का आज 40वां जन्मदिन हैं. अपर्णा भारत की टॉप बैडमिंटन खिलाड़ियों में एक हैं. अपर्णा लगातार 8 सालों तक राष्ट्रीय चैंपियन रहीं. 1998 में फ्रेंच ओपन में महिलाओं का एकल खिताब जीता. साल 2005 में भारत सरकार ने उन्हें ‘अर्जुन पुरस्कार’ से सम्मानित किया.

अपर्णा पोपट का जन्म आज ही के दिन साल 1978 को मुंबई में हुआ था. मुंबई यूनिवर्सिटी से कॉमर्स में डिग्री हासिल की . आठ साल की उम्र से ही उन्होंने बैडमिंटन खेलना शुरू कर दिया था. अपनी प्रतिभा को अच्छे से निखारने के लिए अपर्णा ने साल 1994 में बेंगलुरु की प्रकाश पादुकोण बैडमिंटन एकेडमी ज्वाइन कर ली.

हैप्पी बर्थडे!

[ गणतंत्र दिवस से पहले आपके दिमाग में देश को लेकर कई बातें चल रही होंगी. आपके सामने है एक बढ़ि‍या मौका. चुप मत बैठिए, मोबाइल उठाइए और भारत के नाम लिख डालिए एक लेटर. आप अपनी आवाज भी रिकॉर्ड कर सकते हैं. अपनी चिट्ठी lettertoindia@thequint.com पर भेजें. आपकी बात देश तक जरूर पहुंचेगी ]

क्विंट हिंदी के साथ रहें अपडेट

सब्स्क्राइब कीजिए हमारा डेली न्यूजलेटर और पाइए खबरें आपके इनबॉक्स में

120,000 से अधिक ग्राहक जुड़ें!