26 मार्च: आज आप अपना बर्थडे इन मशहूर लोगों के साथ शेयर कर रहे हैं
इन मशहूर लोगों के साथ आज आप अपना जन्मदिन मना रहे हैं.
इन मशहूर लोगों के साथ आज आप अपना जन्मदिन मना रहे हैं.(फोटो: द क्विंट)

26 मार्च: आज आप अपना बर्थडे इन मशहूर लोगों के साथ शेयर कर रहे हैं

क्या आपको पता है कि आज आप किनके साथ अपना जन्मदिन शेयर कर रहे हैं? आप उनके साथ न सिर्फ अपने जन्म का महीना और राशि शेयर कर रहे हैं, बल्कि ये तारीख (26 मार्च) भी!

महादेवी वर्मा

हिंदी साहित्‍य के छायावादी युग की महान कवयित्री महादेवी वर्मा का आज जन्मदिन है
हिंदी साहित्‍य के छायावादी युग की महान कवयित्री महादेवी वर्मा का आज जन्मदिन है
(फोटो: QuintHindi )

हिंदी साहित्‍य के छायावादी युग की कवयित्री महादेवी वर्मा का आज 111वां जन्मदिन है. हिंदी साहित्‍य को जिन रचनाकारों ने अपनी अलग पहचान के साथ समृद्ध किया है, उनमें महादेवी वर्मा का नाम प्रमुखता से लिया जाता है. इनकी कविताओं में करुणा, संवेदना और दुख के पुट की अधिकता है. उन्‍हें ‘आधुनिक मीराबाई’ भी कहा जाता है.

महादेवी वर्मा का जन्म आज ही के दिन साल 1907 को यूपी के फर्रुखाबाद में हुआ था. महादेवी ने सफेद वस्‍त्र पहनकर संन्‍यासिन की तरह अपना जीवन गुजारा. कर्मक्षेत्र में महात्‍मा गांधी, रवींद्रनाथ टैगोर, डॉ. राजेंद्र प्रसाद जैसी शख्‍स‍ियत के संपर्क में आने से इनके विचारों को दिशा मिली. महादेवी जी की तमाम सुंदर रचनाओं के बीच ‘मैं नीर भरी दुख की बदली’ काफी लोकप्रिय है. इसकी खासियत यह है कि इसमें महादेवी ने अपना परिचय चंद शब्‍दों में कविता के जरिए समेट दिया है.

ये भी पढ़ें- महादेवी वर्मा: विरह पथ पर प्रेम बरसाने वाली ‘नीर भरी दुख की बदली’

मधु

मधु ने साल 1991 में डायरेक्टर वीरू देवगन की फिल्म ‘फूल और कांटे’ से अपने बॉलीवुड करियर की शुरुआत की.
मधु ने साल 1991 में डायरेक्टर वीरू देवगन की फिल्म ‘फूल और कांटे’ से अपने बॉलीवुड करियर की शुरुआत की.
(फोटो: ट्विटर)

बॉलीवुड एक्ट्रेस मधु का आज 46वां जन्मदिन है. मधु ने हिंदी समेत मलयालम, तमिल, कन्नड़ भाषा की कुछ फिल्मों में भी काम किया है. इसके अलावा छोटे पर्दे पर 'देवी', 'आरंभ' जैसे धारावाहिक में भी काम किया है.

मधु का जन्म आज ही के दिन साल 1972 को चेन्नई में हुआ था. 19 साल की उम्र में मधु ने फिल्म जगत में कदम रखा. साल 1991 में डायरेक्टर वीरू देवगन की फिल्म 'फूल और कांटे' से अपने बॉलीवुड करियर की शुरुआत की. इसके बाद 'हम हैं बेमिसाल', 'जल्लाद', 'मोहिनी', 'कलयुग के अवतार', 'मेरे सपनों की रानी', 'शेर-ए-हिन्दुस्तान' जैसी कई फिल्मों में नजर आईं.

प्रकाश राज

प्रकाश राज ने साल 2009 में फिल्म ‘वॉन्टेड’ से बॉलीवुड में एंट्री ली
प्रकाश राज ने साल 2009 में फिल्म ‘वॉन्टेड’ से बॉलीवुड में एंट्री ली
(फोटो: फेसबुक)

डायरेक्टर, प्रोड्यूसर और एक्टर प्रकाश राज का आज 53वां जन्मदिन है. प्रकाश ने कन्नड़, तमिल, तेलुगू, मलयालम, मराठी, हिंदी और अंग्रेजी भाषा की कई फिल्मों में काम किया है. लेकिन सबसे ज्यादा उन्हें तमिल फिल्मों के लिए जाना जाता है. इन फिल्मों में कई तरह के किरदार निभाए, लेकिन ज्यादातर विलेन के रोल में नजर आए हैं. अपने अभिनय के लिए प्रकाश नेशनल फिल्म अवॉर्ड भी हासिल कर चुके हैं.

प्रकाश राज का जन्म आज ही के दिन साल 1965 को बेंगलुरु में हुआ था. अपने करियर के शुरुआती दौर में प्रकाश ने थिएटर में काम किया. साल 1994 में तमिल फिल्म 'Duet' से डेब्यू किया और उनकी पहली ही फिल्म सुपरहिट रही. साल 2009 में फिल्म 'वॉन्टेड' से बॉलीवुड में एंट्री ली. इसके बाद 'सिंघम', 'दबंग-2', 'मुंबई मिरर', 'हीरोपंती' जैसी कई फिल्मों में नजर आए.

हैप्पी बर्थडे!

(My रिपोर्ट डिबेट में हिस्सा लिजिए और जीतिए 10,000 रुपये. इस बार का हमारा सवाल है -भारत और पाकिस्तान के रिश्ते कैसे सुधरेंगे: जादू की झप्पी या सर्जिकल स्ट्राइक? अपना लेख सबमिट करने के लिए यहां क्लिक करें)


Follow our भारत section for more stories.

    वीडियो