30 अप्रैल: आज आप अपना बर्थडे इन खास लोगों के साथ मना रहे हैं
इन खास लोगों के साथ आज आप अपना जन्मदिन मना रहे हैं.
इन खास लोगों के साथ आज आप अपना जन्मदिन मना रहे हैं.(फोटो: द क्विंट)

30 अप्रैल: आज आप अपना बर्थडे इन खास लोगों के साथ मना रहे हैं

क्या आपको पता है कि आज आप किनके साथ अपना जन्मदिन शेयर कर रहे हैं? आप उनके साथ न सिर्फ अपने जन्म का महीना और राशि शेयर कर रहे हैं, बल्कि ये तारीख (30 अप्रैल) भी!

रोहित शर्मा

रोहित शर्मा  भारतीय वनडे टीम के उप कप्तान और इंडियन प्रीमियर लीग में मुंबई इंडियंस के कप्तान हैं
रोहित शर्मा भारतीय वनडे टीम के उप कप्तान और इंडियन प्रीमियर लीग में मुंबई इंडियंस के कप्तान हैं
(फोटो: BCCI)

टीम इंडिया के सलामी बल्लेबाज रोहित शर्मा का आज 31वां जन्मदिन है. रोहित भारतीय वनडे टीम के उप कप्तान और इंडियन प्रीमियर लीग में मुंबई इंडियंस के कप्तान हैं. रोहित शर्मा के नेतृत्व में मुंबई इंडियंस तीन बार (2013, 2015, 2017) आईपीएल का खिताब जीत चुकी है. साल 2015 में फोर्ब्स मैगजीन ने भारत के टॉप-100 सेलिब्रियों में रोहित शर्मा को 8वें स्थान पर जगह दी थी.

रोहित शर्मा का जन्म आज ही के दिन साल 1987 को नागपुर में हुआ था. साल 2007 में आयरलैंड के खिलाफ इन्होंने वनडे करियर की शुरुआत और 2013 में वेस्टइंडीज के खिलाफ खेलकर अपने टेस्ट कैरियर की शुरुआत की थी. टीम इंडिया में रहकर रोहित शर्मा ने 25 टेस्ट, 180 वनडे और 79 टी-20 मैच खेले हैं. 180 वनडे में इन्होंने 570 चौके और 169 छक्को की मदद से 6594 रन बनाए, जिसमें इनका सर्वाधिक स्कोर 264 रन का है.

दादासाहब फाल्के

भारतीय सिनेमा जगत के पितामह दादासाहब फाल्के
भारतीय सिनेमा जगत के पितामह दादासाहब फाल्के
(फोटो: ट्विटर)

भारतीय सिनेमा के जनक दादासाहब फाल्के का आज 148वां जन्मदिन है. साल 1913 में दादासाहब फाल्के ने ही बॉलीवुड की पहली फिल्म 'राजा हरिश्चंद्र' बनाई थी. फिर इसी साल इन्होंने अपनी दूसरी फिल्म 'मोहिनी भस्मासुर' बनाई. उनके नाम पर भारत सरकार ने 1969 में दादा साहेब फाल्के पुरस्कार की घोषणा की थी. अपने फिल्मी करियर में फाल्के ने करीब 100 फिल्में बनाईं.

दादासाहब फाल्के का जन्म आज ही के दिन साल 1870 को नासिक के त्र्यम्बकेश्वर में हुआ था. गुजरात के गोधरा से फोटोग्राफर के रूप में इन्होंने अपने करियर की शुरुआत की थी. 1912 में फिल्म बनाने का काम सीखने के लिए विदेश गए. इसके बाद 1913 में भारत आकर पहली फिल्म 'राजा हरिश्चंद्र' बनाई. साल 1937 में दादासाहब ने फिल्मों से सन्यास ले लिया. इस दौरान आखिरी फिल्म 'गंगावतरण' बनाई.

कुणाल नय्यर

कुणाल नय्यर 2004 में पहली बार हॉलीवुड फिल्म ‘S.C.I.E.N.C.E’ में नजर आए थे.
कुणाल नय्यर 2004 में पहली बार हॉलीवुड फिल्म ‘S.C.I.E.N.C.E’ में नजर आए थे.
(फोटो: फेसबुक)

ब्रिटिश इंडियन एक्टर कुणाल नय्यर का आज 37वां जन्मदिन है. कुणाल सीबीएस के धारावाहिक 'द बिग बैंग थ्योरी' में राजेश कूथ्रापल्ली की भूमिका के लिए जाने जाते हैं. साल 2015 में फोर्ब्स मैगजीन ने कुणाल नय्यर का नाम दुनिया में सबसे ज्यादा कमाई करने वाले टीवी एक्टरों की लिस्ट में तीसरे नंबर पर शामिल किया था.

कुणाल नय्यर का जन्म आज ही के दिन साल 1981 को लंदन में हुआ था. लेकिन उनका पालन पोषण दिल्ली में हुआ. 1999 में नय्यर यूनिवर्सिटी ऑफ पोर्टलैंड से साइंस में ग्रेजुएशन की डिग्री हासिल करने के लिए अमेरिका चले गए. इसके बाद साल 2004 में हॉलीवुड फिल्म 'S.C.I.E.N.C.E' से अपने फिल्मी करियर की शुरुआत की.

हैप्पी बर्थडे!

(My रिपोर्ट डिबेट में हिस्सा लिजिए और जीतिए 10,000 रुपये. इस बार का हमारा सवाल है -भारत और पाकिस्तान के रिश्ते कैसे सुधरेंगे: जादू की झप्पी या सर्जिकल स्ट्राइक? अपना लेख सबमिट करने के लिए यहां क्लिक करें)


Follow our भारत section for more stories.

    वीडियो