7 दिसंबर: आज आप अपना बर्थडे इनके साथ शेयर कर रहे हैं
इन खास लोगों के साथ आज आप अपना बर्थडे मना रहे हैं
इन खास लोगों के साथ आज आप अपना बर्थडे मना रहे हैं(फोटो: क्विंट हिंदी)

7 दिसंबर: आज आप अपना बर्थडे इनके साथ शेयर कर रहे हैं

क्या आपको पता है कि आज आप किनके साथ अपना जन्मदिन शेयर कर रहे हैं? आप उनके साथ न सिर्फ अपने जन्म का महीना और राशि शेयर कर रहे हैं, बल्कि ये तारीख (7 दिसंबर) भी!

नोम चोम्स्की (Noam Chomsky)

नोम चोम्स्की
नोम चोम्स्की
(फोटो: फेसबुक)

अमेरिका के मशहूर राजनैतिक एक्टीविस्ट, भाषा जानकार, इतिहासकार और लेखक नोम चोम्स्की का आज 90वां जन्मदिन है. भाषाविज्ञान में उन्हें 20वीं सदी का सबसे बड़ा योगदानकर्ता माना जाता है.

नोम चोम्स्की का जन्म आज ही के दिन साल 1928 को अमेरिका में हुआ था. ग्रेजुएशन और पोस्ट ग्रेजुएशन करने के बाद उन्होंने 1955 में भाषा विज्ञान में पीएचडी की. चोम्स्की का मानना है कि इंसानों का इतिहास समझने और उन्हें जानने के लिए विज्ञान की समझ होना जरूरी है. दुनिया भर के कई मशहूर यूनिवर्सिटी और संस्थानों ने उन्हें मानद उपाधियां प्रदान की हैं. उन संस्थानों में लंदन यूनिवर्सिटी, शिकागो यूनिवर्सिटी, दिल्ली यूनिवर्सिटी, कैम्ब्रिज यूनिवर्सिटी जैसे कई संस्थानों के नाम शामिल हैं

डेंजिल कीलोर (Denzil KEELOR)

एयर मार्शल डेंजिल कीलोर
एयर मार्शल डेंजिल कीलोर
(फोटो: फेसबुक)

भारतीय वायु सेना के रिटायर्ड एयर मार्शल डेंजिल कीलोर का आज 85वां जन्मदिन है. इन्हें 1965 में हुए भारत-पाकिस्तान युद्ध का नायक भी कहा जाता है. कीलोर को वीर चक्र, परम विशिष्ट सेवा मेडल, कीर्ति चक्र और अति विशिष्ट सेवा मेडल समेत कई इनामों से सम्मानित किया जा चुका है.

एयर मार्शल डेंजिल कीलोर का जन्म आज ही के दिन साल 1933 को यूपी के लखनऊ में हुआ था. 21 साल की उम्र में कीलोर इंडियन एयर फोर्स में शामिल हो गए थे. 37 सालों तक वायु सेना में अपनी सेवा देने के बाद साल 1991 में रिटायर हो गए.

सुरेंद्र रेड्डी (Surinder Reddy)

टॉलीवुड फिल्मों के डायरेक्टर सुरेंद्र रेड्डी
टॉलीवुड फिल्मों के डायरेक्टर सुरेंद्र रेड्डी
(फोटो: फेसबुक)

टॉलीवुड फिल्मों के डायरेक्टर सुरेंद्र रेड्डी का आज 43वां जन्मदिन है. उनका जन्म साल 1975 को तेलंगाना के करीमनगर जिले में हुआ था. टॉलीवुड के बड़े सितारों जैसे रवि तेजा, अलु अर्जुन, महेश बाबू, राम चरण तेजा, कल्याण राम और नंदमुरी तारक रामा राव के साथ उन्होंने काम किया है.

सुरेंद्र रेड्डी ने 'अथानोक्कड़े', 'अशोक', 'किक', 'रेस गुर्रम', 'किक-2', 'ध्रुव' जैसी कई फिल्मों का डायरेक्शन भी किया है. 2005 में रिलीज हुई अथानोक्कड़े (Athanokkade) उनकी पहली फिल्म थी. और इस फिल्म के लिए रेड्डी को बेस्ट डेब्यू फिल्म डायरेक्टर का नंदी अवॉर्ड मिला है. इसके अलावा 2014 में फिल्म 'रेस गुर्रम' के लिए बेस्ट डायरेक्टर का अवॉर्ड दिया गया था.

हैप्पी बर्थडे!

(यहां क्लिक कीजिए और बन जाइए क्विंट की WhatsApp फैमिली का हिस्सा. हमारा वादा है कि हम आपके WhatsApp पर सिर्फ काम की खबरें ही भेजेंगे.)

Follow our भारत section for more stories.

    वीडियो