9 नवंबर: आज आप अपना बर्थडे इनके साथ शेयर कर रहे हैं
इन खास लोगों के साथ आज आप अपना जन्मदिन मना रहे हैं
इन खास लोगों के साथ आज आप अपना जन्मदिन मना रहे हैं(फोटो: द क्विंट)

9 नवंबर: आज आप अपना बर्थडे इनके साथ शेयर कर रहे हैं

क्या आपको पता है कि आज आप किनके साथ अपना जन्मदिन शेयर कर रहे हैं? आप उनके साथ न सिर्फ अपने जन्म का महीना और राशि शेयर कर रहे हैं, बल्कि ये तारीख (9 नवंबर) भी!

अल्लामा इकबाल

अल्लामा इकबाल
अल्लामा इकबाल
(फोटो: फेसबुक)

गुलाम भारत के मशहूर कवि और नेता मुहम्मद इकबाल का आज 141वां जन्मदिन है. आधुनिक काल में उर्दू और फारसी के महान शायरों में शुमार इकबाल का साल 1938 में निधन हो गया. इनकी फारसी भाषा में लिखी शायरी ईरान और अफगानिस्तान में काफी मशहूर थी. वहां इन्हें 'इकबाल-ए-लाहौर' के नाम से भी जाना जाता है. पाकिस्तान में राष्ट्रकवि के नाम से संबोधित किया जाता है. इस्लाम के धर्म और राजनैतिक दर्शन पर इन्होंने काफी कुछ लिखा है.

कहा जाता है कि भारत के दो हिस्सों में बंटवारे और नए पाकिस्तान की स्थापना का मुद्दा सबसे पहले मुहम्मद इकबाल ने ही उठाया था. उसके बाद 1930 में मुस्लिम लीग ने इकबाल के नेतृत्व में भारत के बंटवारे की मांग उठाई.

शालिनी अरोड़ा

एक्ट्रेस शालिनी अरोड़ा
एक्ट्रेस शालिनी अरोड़ा
(फोटो: फेसबुक)

फिल्म और टीवी एक्ट्रेस शालिनी अरोड़ा आज अपना 47वां जन्मदिन मना रही हैं. ये वही शालिनी हैं, जिन्होंने लाल बहादुर शास्त्री की बॉयोपिक 'जय जवान जय किसान' में लाल बहादुर की मां राम दुलारी देवी का किरदार निभाया है.

शालिनी अरोड़ा का जन्म आज ही के दिन साल 1971 में उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ में हुआ था. उनकी प्रमुख फिल्म हैं- 'फुद्दू', 'जमीन', 'मुस्कान'. इसके अलावा टीवी सीरियल हैं- 'वो अपना सा', 'कर्म अपना अपना', 'पवित्र रिश्ता', 'गीता', 'बालिका वधु', 'भाग्य लक्ष्मी', 'दिया और बाती हम'.

रॉकी वर्मा

एक्टर रॉकी वर्मा
एक्टर रॉकी वर्मा
(फोटो: फेसबुक)

फिल्म और टीवी एक्टर रॉकी वर्मा आज अपना 49वां जन्मदिन मना रहे हैं. रॉकी ने अपने फिल्मी करियर में करीब 6 फिल्म और 20 टीवी सीरियल में अभिनय किया है. सबसे पहले उन्हें 'पापा' नाम के एक टीवी सीरियल में एक्टिंग करने का मौका मिला था. उसके बाद एक के बाद एक कई फिल्मों और टीवी सीरियल में नजर आए.

रॉकी यादव का जन्म आज ही के दिन साल 1969 में मध्य प्रदेश के इंदौर में हुआ था. वो बचपन से ही पढ़ाई में अच्छे थे. अपनी पढ़ाई के दौरान थियटर में एक्टिंग करना शुरू कर दी थी. साथ ही न्यूज पेपर के लिए आर्टिकल भी लिखते थे. कुछ समय बाद एक न्यूज पेपर ज्वाइन कर लिया. लेकिन सात साल यहां काम करने के बाद उन्हें अहसास हुआ कि वो गलत जगह हैं. 1997 में इंदौर से मुंबई शिफ्ट हो गए और यहीं से उन्होंने अपने बॉलीवुड के सफर की शुरुआत कर दी.

हैप्पी बर्थडे!

(My रिपोर्ट डिबेट में हिस्सा लिजिए और जीतिए 10,000 रुपये. इस बार का हमारा सवाल है -भारत और पाकिस्तान के रिश्ते कैसे सुधरेंगे: जादू की झप्पी या सर्जिकल स्ट्राइक? अपना लेख सबमिट करने के लिए यहां क्लिक करें)


Follow our भारत section for more stories.

    वीडियो