ADVERTISEMENT

अभिनंदन वर्धमान को राष्ट्रपति ने वीर चक्र से सम्मानित किया

अभिनंदन वर्धमान ने एक पाकिस्तानी एफ-16 फाइटर को मार गिराया था.

Updated
भारत
1 min read

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने भारतीय वायु सेना के विंग कमांडर (अब ग्रुप कैप्टन) अभिनंदन वर्धमान (Abhinandan Varthaman) को वीर चक्र से सम्मानित किया. वीर चक्र भारत का तीसरा सबसे बड़ा वीरता पदक है. बता दें कि 27 फरवरी, 2019 को अभिनंदन के मिग-21 बाइसन जेट को पाकिस्तानी जेट की ओर से मार गिराए जाने के बाद पाकिस्तानी सेना ने उन्हें पकड़ लिया था. अपने जेट पर हमला होने से पहले, उन्होंने एक पाकिस्तानी एफ-16 फाइटर को मार गिराया था.

ADVERTISEMENT
अभिनंदन वर्तमान तमिलनाडु के रहने वाले हैं, उनके पिता भी एयरफोर्स में अधिकारी रह चुके हैं. भाई भी एयरफोर्स में हैं. पुलवामा हमले के जवाब में पाकिस्तान के खैबर पख्तूनख्वा प्रांत के बालाकोट में आतंकी शिविरों पर बालाकोट एयर स्ट्राइक की गई, जिसमें 40 केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल (सीआरपीएफ) के जवान शहीद हो गए थे.

पुलवामा हमले के बाद पाकिस्तान के बालाकोट में की गई आतंकी कैंपों पर एयरस्ट्राइक के बाद उपजे तनाव के बाद पाकिस्तानी लड़ाकू विमानों ने भारतीय सीमा में दाखिल होने की कोशिश की थी. भारत ने इसका मुंहतोड़ जवाब दिया था. भारतीय विंग कमांडर अभिनंदन ने पाकिस्तान के एफ-16 विमान को गिरा दिया था. वर्धमान सुरक्षित बाहर निकल गए, लेकिन उन्हें पकड़ लिया गया था। बाद में छोड़ दिया गया.

1971 के भारत-पाकिस्तान युद्ध के बाद पाकिस्तान में भारत द्वारा किया गया यह पहला हवाई हमला था. 26 फरवरी, 2019 को तड़के करीब 3.30 बजे, 12 मिराज 2000 फाइटर जेट्स ने नियंत्रण रेखा (एलओसी) को पार किया और पाकिस्तान के बालाकोट में जैश-ए-मोहम्मद (जेईएम) के आतंकी शिविर को नष्ट कर दिया.

(हैलो दोस्तों! हमारे Telegram चैनल से जुड़े रहिए यहां)

Published: 
ADVERTISEMENT
क्विंट हिंदी के साथ रहें अपडेट

सब्स्क्राइब कीजिए हमारा डेली न्यूजलेटर और पाइए खबरें आपके इनबॉक्स में

120,000 से अधिक ग्राहक जुड़ें!
ADVERTISEMENT