इलाहाबाद, फैजाबाद के बाद अब अहमदाबाद का बदलेगा नाम, रूपाणी का ऐलान
अगले साल तक अहमदाबाद का नाम बदल कर कर्णावती कर दिया जाएगा.
अगले साल तक अहमदाबाद का नाम बदल कर कर्णावती कर दिया जाएगा.(फोटो: ट्विटर)

इलाहाबाद, फैजाबाद के बाद अब अहमदाबाद का बदलेगा नाम, रूपाणी का ऐलान

देश में शहरों और रेलवे स्टेशनों के नामों को बदलने का सिलसिला जारी है. मुगलसराय, इलाहाबाद और फैजाबाद का नाम बदलने के बाद इस फेहरिस्त में अब गुजरात के प्रमुख औद्योगिक शहर अहमदाबाद का नाम भी शामिल होने वाला है.

गुजरात के डिप्टी सीएम नितिन भाई पटेल ने बुधवार को कहा था कि सरकार अहमदाबाद का नाम बदलने पर विचार कर रही है. इसके बाद गुरुवार को राज्य के सीएम विजय रूपाणी ने भी इस बात पर मुहर लगा दी.

गुजरात के मुख्यमंत्री विजय रूपाणी ने गुरुवार को गांधीनगर में पंचमंदिर में दर्शन करने के बाद मीडिया से कहा कि अगले साल तक अहमदाबाद का नाम बदल कर कर्णावती कर दिया जाएगा.

देखें वीडियो- इलाहाबाद को प्रयागराज बनाना जनभावना है या UP सरकार की मनमर्जियां?

“हम अहमदाबाद नाम को कर्णवती में बदलने पर विचार कर रहे हैं, जिसको लेकर लंबे समय से बातचीत चल रही है. कानूनी सलाह-मशविरा और अन्य सभी पहलुओं से इसे देखने के बाद ठोस कदम उठाए जाएंगे. आने वाले समय में हम इसके बारे में सोचेंगे.”
- विजय रूपाणी, सीएम, गुजरात  

डिप्टी सीएम पहले ही दे चुके संकेत

गुजरात के डिप्टी सीएम नितिन भाई पटेल ने बुधवार को ही इस बात का संकेत दे दिया था कि सरकार अहमदाबाद का नाम बदलने का मन बना चुकी है. उन्होंने मीडिया से कहा था, "काफी समय से लोग अहमदाबाद का नाम बदलने की मांग कर रहे हैं और अहमदाबाद की जगह कर्णावती नाम रखना चाह रहे हैं. अगर हम कानूनी बाधाओं को पार करने के लिए लोगों का समर्थन हासिल कर लेते हैं, तो हम इसका नाम बदलने के लिए तैयार हैं. अहमदाबाद के लोग कर्णावती नाम पसंद करते  हैं. जब भी उचित समय होगा, हम नाम बदल देंगे."

देखें वीडियो- फैजाबाद जिला अब हुआ अयोध्या, योगी आदित्यनाथ का ऐलान

Follow our भारत section for more stories.

    वीडियो