IBPS Recruitment 2018:बैंकों में 10 हजार नौकरियां, ऐसे करें अप्लाई

किस पोस्ट के लिए कितनी सीट और क्या है योग्यता?

Published
भारत
2 min read
IBPS के लिए फॉर्म भरने के आखिरी तारीख 2 जुलाई है.
i

बैंक में नौकरी की चाह रखने वालों के लिए अच्छी खबर है. इंस्टीट्यूट ऑफ बैंकिंग पर्सनल सेलेक्शन (IBPS) ने करीब 10 हजार नौकरियों के लिए वेकेंसी निकाली है. IBPS ने ऑफिस अस्सिटेंट और CRP Regional Rural Banks (RRB) VII के लिए स्केल I, II, III और के पोस्ट के लिए नोटिफिकेशन जारी किया है. कोई भी योग्य उम्मीदवार एक से ज्यादा पोस्ट के लिए एप्लीकेशन जमा कर सकता है.

बता दें कि इन सभी पोस्ट पर फॉर्म भरने की आखिरी तारीख 2 जुलाई है.

किस पोस्ट के लिए कितनी सीट और क्या है योग्यता?

बता दें कि IBPS ने कुल 10,190 पोस्ट के लिए वेकेंसी निकाली है. ऐसे में हर पोस्ट के लिए अलग-अलग योग्यता निर्धारित की गई है.

Officer scale और Office Assistant के पदों पर नियुक्तियों के लिए उम्मीदवार को तीन पड़ाव पार करने होंगे. इसमें पहला पड़ाव होगा प्रीलिमिनरी एग्जाम, दूसरा मेन एग्जाम और तीसरा और अंतिम पड़ाव होगा. वहीं Officer Scale II और III के लिए मेन और इंटरव्यू राउंड होगा.

ऑफिस असिस्टेंट (Multipurpose)

ऑफिस असिस्टेंट में कुल 5249 पोस्ट हैं, जिसके लिए कैंडिडेट ग्रेजुएट हो और उसे स्थानीय भाषा की जानकारी होनी चाहिए. इसके अलावा ऐज लिमिट 18 से 28 साल है.

ऑफिसर्स स्केल I (अस्सिस्टेंट मैनेजर)

ऑफिसर्स स्केल 1 में कुल 3312 पद हैं. इसके लिए कैंडिडेट के पास बैचलर डिग्री होना जरूरी है, वही एग्रीकल्चर, हॉर्टिकल्चर, फॉरेस्ट्री, एनिमल हसबैंड्री, लॉ, इकनॉमिक्स विषय से ग्रेजुएट उम्मीदवार को प्राथमिकता दी जाएगी. स्थानीय भाषा की जानकारी अनिवार्य है. इसके लिए ऐज लिमिट 18-30 रखी गई है.

ऑफिसर्स स्केल II (Manager)

ऑफिसर्स स्केल 2 के लिए 1459 पदों के लिए वैकेंसी है. कैंडिडेट 50% नंबर के साथ बैचलर डिग्री होना जरूरी है, साथ ही कैंडिडेट ने 2 साल बैंक अधिकारी के पद पर काम किया हो. इसके लिए ऐज लिमिट 21- 32 है.

ऑफिसर्स स्केल III

ऑफिसर्स स्केल 3 के जरिए सीनियर मैनेजर की पोस्ट मिलेगी. इसमें कुल 160 पद हैं, कैंडिडेट के पास 50% नंबर के साथ बैचलर डिग्री होनी जरूरी है, बैंक अधिकारी के तौर पर 5 साल का अनुभव भी जरूरी है. इसके लिए ऐज लिमिट 21-40 है.

इनके अलावा ऑफिसर स्केल में एग्रीकल्चर ऑफिसर के पोस्ट के 72 वेकेंसी है. जिसके लिए कम से कम बैचलर्स डिग्री होनी चाहिए. Treasury Manager के लिए कुल 17 पोस्ट है, जिसके लिए सीए/ एमबीए की डिग्री होनी चाहिए. Officer Scale (II) (Law) के लिए 32 सीट हैं, जिसके लिए कैंडिडेट के पास लॉ की डिग्री होनी चाहिए.

कैसे करें अप्लाई

अप्लाई करने के लिए ऑनलाइन या ऑफलाइन ऑप्शन है. फॉर्म आपको आईबीपीएस की वेबसाइट www.ibps.in पर मिल जाएगा. फॉर्म भरने के लिए जनरल केटेगरी के कैंडिडेट को 600 रुपये देने होंगे, वहीं एससी/एसटी/पीडब्लूडी/ईएक्सएसएम केटेगरी के कैंडिडेट के लिए 100 रुपये लगेंगे.

ये हैं जरूरी तारीख

फॉर्म भरने की आखिरी तारीख 2 जुलाई है. ऑफिसर स्केल 1 के लिए प्री एग्जाम ट्रेनिंग 30 जुलाई से 4 अगस्त तक चलेगा. वहीं ऑफिस असिस्टेंट के लिए प्री एग्जाम ट्रेनिंग 6 से 11 अगस्त तक होगा.

ऑनलाइन एग्जाम– ऑफिसर स्केल 1 के लिए प्रीलिमिनरी एग्जाम अगस्त 11,12,18 को

ऑनलाइन एग्जाम– ऑफिस असिस्टेंट के लिए प्रीलिमिनरी एग्जाम अगस्त 19, 25 और 1 सितबंर को.

(हैलो दोस्तों! हमारे Telegram चैनल से जुड़े रहिए यहां)

क्विंट हिंदी के साथ रहें अपडेट

सब्स्क्राइब कीजिए हमारा डेली न्यूजलेटर और पाइए खबरें आपके इनबॉक्स में

120,000 से अधिक ग्राहक जुड़ें!