ADVERTISEMENT

China की नापाक हरकतों पर भारत की चेतावनी- LAC से दूर रहें लड़ाकू विमान

India-China Dispute को लेकर भारत और चीन के बीच कई दौर की बैठकें हो चुकी हैं.

Published
भारत
1 min read
China की नापाक हरकतों पर भारत की चेतावनी- LAC से दूर रहें लड़ाकू विमान
i

भारत ने पूर्वी लद्दाख में वास्तविक नियंत्रण रेखा (LAC) के करीब चीनी लड़ाकू विमानों और ड्रोन (Drones) के मंडराने की कुछ घटनाओं पर चीन के सामने कड़ी आपत्ति जाहिर की है.

शुक्रवार, 5 अगस्त को लद्दाख में दोनों देशों के बीच सीमा विवाद को लेकर फिर से चर्चा हुई थी. इस दौरान खासतौर पर हवाई क्षेत्र के उल्लंघन को लेकर चर्चा हुई और भारतीय प्रतिनिधिमंडल ने एलएसी के 10 किलोमीटर दायरे में हवाई जहाजों के ना उड़ने की बाध्यता पर जोर दिया.

ADVERTISEMENT
बता दें गलवान झड़प के बाद बिगड़े संबंधों को सुधारने के लिए दोनों देशों के बीच कई दौर की बैठकें हो चुकी हैं. पिछले दिनों यूक्रेन विवाद के बीच चीन के विदेश मंत्री की भारत यात्रा के बाद इस दिशा में कोशिशें तेज हुई थीं. भारत और चीन के बीच सीमा पिछले महीने भारत और चीन के बीच 16वें दौर की बैठक हुई थी.

पिछले दिनों जून के आखिरी दिनों में भारतीय सेना के अधिकारियों ने कहा था कि पूर्वी लद्दाख में एलएसी पर चीन गलत तरीके की हरकतें कर रहा है और बॉर्डर पर चीन युद्ध अभ्यास कर रहा है. इस दौरान चीन ने इंडियन आर्मी के करीब से एक एयरक्राफ्ट गुजारा था और इसके बाद एयरफोर्स एक्टिव हुई तो चीनी एयरक्रॉफ्ट वापस भाग गया.

ADVERTISEMENT

चीन द्वारा ऐसा किए जाने के बाद भारत ने चीन के सामने कड़ा ऐतराज जताया था, इसी के साथ आने वाले दिनों में ऐसा न करने की हिदायत भी दी थी. चीन द्वारा की जा रही लगातार हरकतों को देखते हुए भारत ने भी अपनी मिसाइलों को एक्टिव कर दिया था.

(हैलो दोस्तों! हमारे Telegram चैनल से जुड़े रहिए यहां)

क्विंट हिंदी पर लेटेस्ट न्यूज और ब्रेकिंग न्यूज़ पढ़ें, news और india के लिए ब्राउज़ करें

टॉपिक:  india   China 

ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT
क्विंट हिंदी के साथ रहें अपडेट

सब्स्क्राइब कीजिए हमारा डेली न्यूजलेटर और पाइए खबरें आपके इनबॉक्स में

120,000 से अधिक ग्राहक जुड़ें!
ADVERTISEMENT
×
×