ADVERTISEMENT

Navratri के लिए Railway की तैयारी, व्रत वाली थाली, वैष्णो देवी के लिए खास ट्रेन

जम्मू-कश्मीर की पहली इलेक्ट्रिक ट्रेन गांधी जयंती यानी कि 2 अक्टूबर से चलेगी.

Published
भारत
2 min read
Navratri के लिए Railway की तैयारी, व्रत वाली थाली, वैष्णो देवी के लिए खास ट्रेन
i

त्योहारों से पहले भारतीय रेलवे ने देशवासियों को तोहफा दे दिया है. नवरात्रि और दुर्गा पूजा (Navratri-Durga Pujo) से पहले, रेलवे ने जहां ट्रेन में खाने-पीने की नयी व्यवस्था की है, तो वहीं नयी ट्रेन भी चलाई है. नवरात्रि के दौरान अब यात्री ट्रेन में व्रत थाली का लुत्फ उठा सकते हैं. वहीं, अब स्पेशल ट्रेन से जम्मू के कटरा में माता वैष्णो देवी के दर्शन भी किए जा सकते हैं.

ADVERTISEMENT

व्रत थाली लेकर आया IRCTC

नवरात्रि के दौरान बड़ी संख्या में लोग उपवास रखते हैं. इसे ध्यान में रखते हुए, रेलवे की केटरिंग सेवा, IRCTC व्रत थाली लेकर आया है, जिसमें यात्रियों को उपवास वाला खाना मिलेगा.

IRCTC की ये सेवा 400 स्टेशनों पर उपलब्ध होगी. पैसेंजर्स 1323 पर कॉल कर के अपना ऑर्डर दे सकते हैं. इसके लिए पहले पैसेंजर को IRCTC पर अपना पीएनआर नंबर डालकर आस-पास के रेस्टोरेंट तलाशने होंगे.

ADVERTISEMENT

वैष्णो देवी के लिए स्पेशल ट्रेन

IRCTC ने वैष्णो देवी के लिए नवरात्रि स्पेशल ट्रेन चलाने का फैसला किया है. नवरात्रि के दौरान वैष्णो देवी में श्रद्धालुओं की भारी भीड़ देखी जाती है. सभी ट्रेनों में टिकट के लिए मारा-मारी होती है.

ये ट्रेन 30 सितंबर को अपने सफर पर निकलेगी. रामायण सर्किट पर स्पेशल ट्रेन की सक्सेस के बाद इस ट्रेन को चलाने का फैसला किया गया है.

ये ट्रेन यात्रियों को चार रात और पांच दिन के सफर पर लेकर निकलेगी. इस ट्रेन में एसी 3 टीयर के 11 कोच हैं. ट्रेन दिल्ली के सफदरजंग से चलेगी और यात्री दिल्ली, गाजियाबाद, मेरठ, मुजफ्फरनगर, सहारनपुर, अंबाला, सिरहिंद और लुधियाना से ट्रेन में चढ़ या ट्रेन से उतर सकते हैं.

ADVERTISEMENT

कश्मीर में चलेगी पहली इलेक्ट्रिक ट्रेन

कश्मीर और ट्रेनों की बात करें तो इसे एक और तोहफा मिलने वाला है. जम्मू-कश्मीर की पहली इलेक्ट्रिक ट्रेन गांधी जयंती यानी कि 2 अक्टूबर से चलेगी. रिपोर्ट्स के मुताबिक, ट्रेन बनिहाल-बारामुला के 137 किमी लंबे कॉरिडोर पर दौड़ेगी.

(हैलो दोस्तों! हमारे Telegram चैनल से जुड़े रहिए यहां)

ADVERTISEMENT
और देखें
अधिक पढ़ें
ADVERTISEMENT
क्विंट हिंदी के साथ रहें अपडेट

सब्स्क्राइब कीजिए हमारा डेली न्यूजलेटर और पाइए खबरें आपके इनबॉक्स में

120,000 से अधिक ग्राहक जुड़ें!
ADVERTISEMENT
और खबरें
×
×