IRCTC हर महीने 8 लाख से ज्यादा टिकट करता है कैंसिल, ये है वजह

हर महीने लाखों की संख्या में कैंसिल हो रहे टिकट के कारण तमाम पर यात्रियों को परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है.

Published
भारत
2 min read
IRCTC Train Ticket. आईआरसीटीसी हर महीने कैंसिल कर देता है 8 लाख से ज्यादा टिकट.
i

भारतीय रेलवे की ऑनलाइन टिकट बुकिंग वेबसाइट इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म कॉर्पोरेशन (IRCTC) हर महीने करीब 8 लाख से भी ज्यादा टिकट कैंसिल कर देता है. आईआरसीटीसी के नियम के मुताबिक, अगर ऑनलाइन बुकिंग वाले टिकट का रिजर्वेशन कंफर्म नहीं होता है, तो उसे कैंसिल कर दिया जाता है. ऐसे में हर महीने लाखों की संख्या में कैंसिल हो रहे टिकट के कारण तमाम पर यात्रियों को परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है.

RTI से सामने आई ये जानकारी

हर महीने करीब 8 लाख से ज्यादा ऑनलाइन टिकट कैंसिल होने की जानकारी एक आरटीआई के जरिए सामने आई है. मध्य प्रदेश के इंदौर जिले के नीमच में रहने वाले आरटीआई कार्यकर्ता चंद्रशेखर गौड़ के सवाल का आईआरसीटीसी ने जवाब दिया है. इस जानकारी के मुताबिक, मौजूदा वित्तीय वर्ष में अप्रैल से नवंबर 2019 के दौरान ऑनलाइन हुईं टिकट में से 65,68,852 टिकट कंफर्म न होने के कारण अपने आप ही कैंसिल हो गए. इस हिसाब से औसतन हर महीने करीब 8 लाख से ज्यादा टिकट कंफर्म न हो पाने के कारण कैंसिल हो रहे हैं.

गौड़ की ओर से वेटिंग लिस्ट में रह गए यात्री टिकटों को रद्द करने के बदले रेलवे के वसूले गए शुल्क का ब्योरा भी मांगा था. फिलहाल अभी तक इसकी जानकारी नहीं मिल पाई है.

त्योहारी सीजन में भी नहीं मिल पाता है कंफर्म रेल का टिकट

वेकेशन सीजन और त्योहारी सीजन में रेल रिजर्वेशन की मांग बढ़ जाती है. कई बार इस सीजन में वेटिंग टिकट भी नहीं मिल पाता है. ऐसे में अब रेलवे की योजना मालगाड़ियों के लिए अलग से रेल ट्रैक बनाने की है. जिसके बाद दोनों के ऑपरेशनल होने के बाद इन रुट पर ट्रेनों की संख्या बढ़ जाएगी.

कोरोनावायरस से जारी जंग के बीच तमाम अपडेट्स और जानकारी के क्लिक कीजिए यहां

(हैलो दोस्तों! हमारे Telegram और WhatsApp चैनल से जुड़े रहिए यहां)

क्विंट हिंदी के साथ रहें अपडेट

सब्स्क्राइब कीजिए हमारा डेली न्यूजलेटर और पाइए खबरें आपके इनबॉक्स में

120,000 से अधिक ग्राहक जुड़ें!