आज से भारत दौरे पर जापान के PM शिंजो आबे,PM मोदी संग जाएंगे मस्जिद
जापान के प्रधानमंत्री शिंजो आबे टोकियो समिट 2014 में  पीएम नरेंद्र मोदी के साथ.
जापान के प्रधानमंत्री शिंजो आबे टोकियो समिट 2014 में पीएम नरेंद्र मोदी के साथ.(फोटो: Reuters)

आज से भारत दौरे पर जापान के PM शिंजो आबे,PM मोदी संग जाएंगे मस्जिद

जापान के प्रधानमंत्री शिंजो आबे बुधवार को दो दिन के भारत दौरे पर आ रहे हैं. लेकिन इस दौरे की पहली खास बात ये है कि शिंजो आबे राजधानी दिल्ली में नहीं बल्कि गुजरात के अहमदाबाद में उतरेंगे. वहीं दूसरी खास बात ये है कि शिंजो आबे की भारत दौरे की शुरुआत पीएम नरेंद्र मोदी के साथ अहमदाबाद में रोड शो से होगी.

शिंजो अबे 12वें भारत-जापान एनुअल समिट में हिस्सा लेने भारत आ रहे हैं. मोदी और आबे के बीच यह चौथा भारत-जापान एनुअल समिट होगा.

8 किलोमीटर तक चलेगा रोड शो

पीएम मोदी पहली बार जापान के पीएम शिंजो आबे के साथ अहमदाबाद में गुरुवार को एक रोड शो करेंगे. 8 किलोमीटर लंबा रोड शो अहमदाबाद हवाई अड्डे से शुरू होगा और साबरमती आश्रम पर खत्म होगा.

शिंजो आबे के लिए अहमदाबाद सजा

शिंजो आबे और पीएम मोदी के रोड शो के लिए एयरपोर्ट से साबरमती आश्रम तक 28 जगह छोटे- छोटे स्टेज बनाए गए हैं. जहां 28 अलग-अलग राज्यों के कलाकार पारंपरिक वेशभूषा में अपनी कला का प्रदर्शन करेंगे.

  • 02
    शिंजो आबे के लिए अहमदाबाद सजा
    शिंजो आबे के लिए अहमदाबाद सजाफोटो: @narendramodi
  • 01
    शिंजो आबे के लिए अहमदाबाद सजा
    शिंजो आबे के लिए अहमदाबाद सजा फोटो: @narendramodi

मस्जिद भी जाएंगे पीएम मोदी और शिंजो आबे

रोड शो के बाद दोनों अहमदाबाद की मशहूर सीदी सैयद मस्ज‍िद भी जाएंगे. 1573 में बनी सीदी सैयद मस्जिद को सीदी की जाली भी कहा जाता है. ये मस्जिद पत्थरों पर की गई नक्काशी के लिए दुनिया भर में मशहूर है.

भारत की पहली बुलेट ट्रेन की रखेंगे नींव

पीएम मोदी और जापान के पीएम शिंजो आबे 14 सितंबर को देश की पहली बुलेट ट्रेन की नींव रखेंगे. एक लाख 20 हजार करोड़ रुपये के इस मेगा प्रोजेक्ट के तहत मुंबई से अहमदाबाद के बीच बुलेट ट्रेन चलाई जाएगी. ये बुलेट ट्रेन जापान की मदद से ही बनाई जाएगी. साथ ही भारत और जापान के बीच कई समझौते भी होंगे.