कर्नाटक: बच्चों ने किया CAA-NRC नाटक,स्कूल पर देशद्रोह का केस दर्ज

स्कूल मैनेजमेंट पर धारा 124 ए, 504 , 505 (2), 153A के तहत मामला दर्ज

Published
भारत
2 min read
कर्नाटक: बच्चों ने CAA-NRC पर किया नाटक, देशद्रोह का मामला दर्ज
i

कर्नाटक के बिदर जिले में एक स्कूल मैनेजमेंट पर देशद्रोह का केस दर्ज किया गया है. स्कूल की गलती ये थी कि वहां के कुछ बच्चों ने सीएए-एनआरसी के खिलाफ एक नाटक मंचन का किया था.

आरोप है कि स्कूल मैनेजमेंट ने 21 जनवरी को नाटक मंचन में छात्रों का 'इस्तेमाल' किया जहां उन्होंने CAA और NRC को लेकर पीएम मोदी के लिए गलत भाषा का इस्तेमाल किया.

26 जनवरी को न्यू टाउन पुलिस स्टेशन में दर्ज की गई एफआईआर के मुताबिक, स्कूल मैनेजमेंट पर धारा 124 ए (राजद्रोह), 504 (शांति भंग करने के लिए उकसाना), 505 (2) (शत्रुता को बढ़ावा देने वाला बयान), 153A (सांप्रदायिक घृणा को बढ़ावा देना) के तहत मामला दर्ज किया गया है.

पुलिस ने कहा कि सामाजिक कार्यकर्ता नीलेश रक्षयाल की शिकायत पर 26 जनवरी को मामला दर्ज किया गया है.

ये मामला तब सामने आया, जब नाटक का एक वीडियो बिदर जिले के पत्रकार मोहम्मद यूसुफ रहीम ने सोशल मीडिया फ्लेटफॉर्म पर अपलोड किया. एफआईआर में इस पत्रकार का भी नाम शामिल किया गया है. बिदर के एमपी ने एफआईआर की पुष्टि करते हुए कहा कि मामले की जांच की जा रही है.

स्कूल मैनेजमेंट का क्या कहना है

शाहीन एजुकेशन इंस्टीट्यूट के सीईओ तौसीफ मदिकेरी ने पुलिस पर बच्चों और मैनेजमेंट को मानसिक रूप से परेशान करने का आरोप लगाया है. तौसीफ ने कहा, "डिप्टी सुपरिंटेंडेंट, सब-इंस्पेक्टर और समेत कई पुलिस अधिकारी कई दिनों से स्कूल आ रहे थे. वो छात्रों और मैनेजमेंट को मानसिक रूप से परेशान कर रहे थे."

तौसीफ ने कहा, पुलिस ने स्कूल का कंट्रोल रूम सील कर दिया है. क्लास चार और पांच के बच्चों से पूछताछ की जा रही है. पांच-छह बच्चों ने नाटक का आयोजन किया था, जिसमें उन्होंने प्रधानमंत्री मोदी पर चुटकी ली थी. किसी ने उस नाटक का वीडियो बनाकर सोशल मीडिया पर पोस्ट कर दिया. अब हम पर सांप्रदायिक हिंसा और घृणा फैलाने का आरोप लगाया जा रहा है.

क्विंट हिंदी के साथ रहें अपडेट

सब्स्क्राइब कीजिए हमारा डेली न्यूजलेटर और पाइए खबरें आपके इनबॉक्स में

120,000 से अधिक ग्राहक जुड़ें!