ADVERTISEMENT

भारत-इंग्लैंड वर्ल्डकप मैच में दिखा खालिस्तानी आतंकी परमजीत पम्मा

भारत-इंग्लैंड वर्ल्डकप मैच के दौरान वॉन्टेड खालिस्तानी आतंकी परमजीत सिंह पम्मा दिखा था.

Published
भारत
2 min read
 भारत-इंग्लैंड वर्ल्डकप मैच में दिखा खालिस्तानी आतंकी परमजीत पम्मा
i

रोज का डोज

निडर, सच्ची, और असरदार खबरों के लिए

By subscribing you agree to our Privacy Policy

भारत-इंग्लैंड वर्ल्डकप मैच के दौरान वॉन्टेड खालिस्तानी आतंकी परमजीत सिंह पम्मा दिखा था. गृह मंत्रालय के सूत्रों के मुताबिक, 30 जून को हुए इस मैच में उसे देखा गया था. पम्मा सिख फॉर जस्टिस (SFJ) से भी जुड़ा है. इस संगठन को पाकिस्तान समर्थन देता आया है. केंद्र सरकार ने पंजाब और दूसरे राज्यों से सलाह करके SFJ को गैर-कानूनी करार देने का फैसला किया है. दूसरे सिख संगठनों ने भी SFJ के अलगाववादी गतिविधियों पर चिंता जताई है.

ADVERTISEMENT

गृह मंत्रालय के सूत्रों के मुताबिक, करतारपुर कॉरिडोर का इस्तेमाल SFJ अपनी अलगाववादी गतिविधियों के लिए करना चाहता था. इस बात के कोई ठोस सबूत नहीं हैं कि पाक ने इस संगठन पर लगाम लगाई है या बैन किया है.

पंजाब पुलिस कर चुकी है कई भंडाफोड़

पंजाब पुलिस और NIA, SFJ के कई मॉड्यूल का भंडाफोड़ कर चुकी है. जांच में पता चला कि विदेश में बैठे SFJ हैंडलर्स गुरपतवंत सिंह पन्नू, हरमित सिंह, परमजीत सिंह पम्मा भारत में कट्टरपंथी गतिविधियों को बढ़ावा दे रहे हैं साथ ही टेरर फंडिंग भी कर रहे हैं.

आतंकी गतिविधियों का पाकिस्तान कनेक्शन

SFJ और इसके अलगाववादी कैंपेन 'जनमत संग्रह-2020' को पाकिस्तान समर्थन देता आया है. इससे जुड़ी ऑफिशियल वेबसाइट के कंटेंट कराची बेस्ड कुछ वेबसाइट से लिंक पाए गए हैं.

पटियाला-अंबाला बम ब्लास्ट का आरोपी है पम्मा

परमजीत सिंह पम्मा साल 2010 में पटियाला और अंबाला में हुए धमाकों में भारत में वॉन्टेड है. साल 2009 में राष्ट्रीय सिख संगत के प्रमुख रूल्दा सिंह की हत्या का भी मास्टमांइड पम्मा को ही बताया जाता है. हालांकि, वो लगातार इन आरोपों को खारिज करता रहा है. ब्रिटेन ने साल 2000 में उसे शरण दी थी.

वर्ल्डकप के कई मैचों में दिख चुके हैं खालिस्तान समर्थक

वर्ल्ड कप के मैचों के दौरान कई बार खालिस्तानियों को मैच देखते हुए पाया गया है
(फोटो: AP)

भारत-न्यूजीलैंड वर्ल्डकप मैच के दौरान भी एक खालिस्तान समर्थक स्टेडियम में देखा गया था. मैनचेस्टर में चल रहे मैच के दौरान दर्शकों के बीच एक खालिस्तान समर्थक भी घुस आया. उसकी टीशर्ट पर भी पंजाब को लेकर आपत्तिजनक चीजें लिखी हुई थीं. हालांकि, मैच के शुरुआत में ही ब्रिटेन पुलिस की नजर में आ गया और उसे हिरासत में ले लिया गया. इस वर्ल्ड कप के कई मैचों के दौरान खालिस्तान समर्थक हंगामा करते दिखे. पाकिस्तान और अफगानिस्तान के बीच खेले गए वर्ल्ड कप मुकाबले में स्टैंड्स में कुछ लोग खालिस्तान और पाकिस्तान का झंडा लेकर नारेबाजी करते भी दिखे थे.

(हैलो दोस्तों! हमारे Telegram चैनल से जुड़े रहिए यहां)

ADVERTISEMENT
सत्ता से सच बोलने के लिए आप जैसे सहयोगियों की जरूरत होती है
मेंबर बनें
500
1800
5000

or more

प्रीमियम

3 माह
12 माह
12 माह
मेंबर बनने के फायदे
अधिक पढ़ें
ADVERTISEMENT
क्विंट हिंदी के साथ रहें अपडेट

सब्स्क्राइब कीजिए हमारा डेली न्यूजलेटर और पाइए खबरें आपके इनबॉक्स में

120,000 से अधिक ग्राहक जुड़ें!
ADVERTISEMENT
और खबरें
×
×