बजट 2019:  पूरा बजट इन 7 सबसे अहम आंकड़ों से समझिए
बजट 2019: आंकड़ों के जरिए समझिए हर जरूरी बात
बजट 2019: आंकड़ों के जरिए समझिए हर जरूरी बात(फोटो: पीटीआई)

बजट 2019:  पूरा बजट इन 7 सबसे अहम आंकड़ों से समझिए

केंद्र की नरेंद्र मोदी सरकार ने शुक्रवार को अंतरिम बजट पेश किया. इस बजट में सरकार ने टैक्स फ्री इनकम के स्लैब को 2.5 लाख से बढ़ाकर 5 लाख रुपये कर दिया है. इसके अलावा 'प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि' योजना के तहत 2 हेक्टेयर तक जमीन रखने वाले किसानों के बैंक खातों में सालाना 6 हजार रुपये का भी ऐलान किया गया है.

सरकार का दावा है कि उसने इतिहास में पहली बार डिफेंस के लिए 3 लाख करोड़ रुपये से ज्यादा का बजट आवंटित किया है. चलिए, आंकड़ों के जरिए इस बजट से जुड़ी हर अहम बात पर नजर दौड़ाते हैं:

बजट: रुपया कहां से आता है, रुपया कहां जाता है?

(फोटो: पीआईबी)

किस सेक्टर को मिले कितने रुपये?

सरकार ने दावा किया है कि इतिहास में पहली बार डिफेंस के लिए 3 लाख करोड़ रुपये से ज्यादा का बजट आवंटित किया गया है.

(फोटो: पीआईबी)

बजट से जुड़े अहम आंकड़े

(फोटो: पीआईबी)

राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों को कुल मनी ट्रांसफर

(फोटो: पीआईबी)

टैक्स कलेक्शन

(फोटो: पीआईबी)

इस बजट में सब्सिडी पर एक नजर

(फोटो: पीआईबी)

एक नजर रेल बजट पर भी

(फोटो: पीआईबी)

बता दें कि मोदी सरकार ने अरुण जेटली की अनुपस्थिति में पीयूष गोयल को कार्यकारी वित्त मंत्री बनाया है. जेटली पिछले कुछ समय से अपने इलाज के लिए अमेरिका में हैं. ऐसे में पीयूष गोयल ने शुक्रवार को अंतरिम बजट पेश किया.

अंतरिम बजट पेश करने के बाद पीयूष गोयल ने प्रेस कॉन्फ्रेंस कर कहा, ''वो लोग जो एसी कमरों में बैठते हैं, छोटे किसानों की समस्याएं कैसे समझ सकते हैं. इसी को ध्यान में रखते हुए हमने प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना लॉन्च की है. यह एक ऐतिहासिक फैसला है.''

अमेरिका में अपना इलाज करवा रहे केंद्रीय मंत्री अरुण जेटली ने ट्वीट कर अंतरिम बजट के लिए केंद्र सरकार और पीयूष गोयल को शुभकामनाएं दीं. उन्होंने कहा कि 2014 से 2019 तक के हर बजट में आम लोगों को राहत दी गई है.

ये भी पढ़ें : Budget 2019: युवा, रोजगार और कर्मचारियों के लिए बजट में ये रहा खास

(My रिपोर्ट डिबेट में हिस्सा लिजिए और जीतिए 10,000 रुपये. इस बार का हमारा सवाल है -भारत और पाकिस्तान के रिश्ते कैसे सुधरेंगे: जादू की झप्पी या सर्जिकल स्ट्राइक? अपना लेख सबमिट करने के लिए यहां क्लिक करें)


Follow our भारत section for more stories.

    वीडियो