Latest News: रॉबर्ट वाड्रा से आज 9 घंटे पूछताछ, कल फिर बुलाया
Latest News: रॉबर्ट वाड्रा से आज 9 घंटे पूछताछ, कल फिर बुलाया

Latest News: रॉबर्ट वाड्रा से आज 9 घंटे पूछताछ, कल फिर बुलाया

NEWEST FIRSTOLDEST FIRST
(3) NEW UPDATES

दिल्ली के होटल में आग

दिल्ली के करोल बाग इलाके में मंगलवार सुबह एक होटल में आग लग गई. आग लगभग पूरे होटल में फैल गई. बताया जा रहा है कि इस घटना में अभी तक 1 आदमी की मौत हो चुकी है. कुछ लोगों के अभी भी होटल के अंदर फंसे होने की आशंका है. फिलहाल फायर ब्रिगेड की कई गाड़ियां मौके पर मौजूद हैं. आग पर काबू पाने की कोशिश हो रही है.

(सबसे तेज अपडेट्स के लिए जुड़िए क्विंट हिंदी के WhatsApp या Telegram चैनल से)

जम्मू-कश्मीर में मुठभेड़, 1

जम्मू-कश्मीर के रत्नीपोरा इलाके में सुरक्षाबलों और आतंकियों के बीच मुटभेड़ शुरू हो चुकी है. बताया जा रहा है कि इलाके में कुछ आतंकियों के छिपे होने की खबर मिली थी. जिसके बाद यह ऑपरेशन शुरू किया गया.

गुर्जर आंदोलन : सवाई माधोपुर में इंटरनेट सर्विस बंद

राजस्थान में गुर्जर आरक्षण आंदोलन को लेकर सवाई माधोपुर जिले में इंटरनेट सर्विस बंद कर दी गई है. जिला प्रशासन ने गुर्जर नेता किरोड़ी सिंह बैंसला को नोटिस जारी किया है और रेलवे ट्रैक खाली करने को कहा है.

राजस्थान में गुर्जर आंदोलन जारी, कई ट्रेनें रद्द

राजस्थान में आरक्षण को लेकर आंदोलन कर रहे गुर्जर समुदाय के लोग अब भी रेल पटरियों पर जमे हुए हैं. गुर्जर आंदोलन को देखते हुए दो ट्रेनें कैंसिल कर दी गई हैं और दो ट्रेनें का रूट डायवर्ट कर दिया गया है.

आज हरियाणा में होंगे पीएम मोदी

पीएम नरेंद्र मोदी आज हरियाणा के कुरुक्षेत्र में होंगे. यहां वो कई परियोजनाओं की शुरुआत करेंगे. जानकारी के मुताबिक पीएम झझ्जर जिले में राष्ट्रीय कैंसर संस्थान का लोकार्पण करेंगे. पीएम यहां जनसभा को भी संबोधित करेंगे. इसके अलावा बताया जा रहा है कि पीएम फरीदाबाद में कर्मचारी राज्य बीमा निगम (ईएसआईसी) मेडिकल कॉलेज एंड हॉस्पिटल का भी उद्घाटन करेंगे.

अगस्ता वेस्टलैंड के आरोप राजीव सक्सेना की कोर्ट में पेशी

अगस्ता वेस्टलैंड केस में आरोपी राजीव सक्सेना की ईडी रिमांड खत्म हो चुकी है. जिसके बाद अब उन्हें दिल्ली की पटियाला हाउस कोर्ट में पेश किया जाएगा.

पानसरे हत्याकांड में SIT ने सौंपी चार्जशीट

सीपीआई नेता गोविंद पानसरे हत्याकांड मामले में महाराष्ट्र एसआईटी टीम ने जांच कर कोल्हापुर सेशन कोर्ट में चार्जशीट सौंप दी है. इस चार्जशीट में चार लोगों के नाम शामिल हैं. जिनमें अमोल काले, अमित दिग्वेकर, वासुदेव सूर्यवंशी और जयंते कुरने के नाम हैं.

संसद में वाजपेयी की तस्वीर

मंगलवार को संसद में पूर्व प्रधानमंत्री अटल विहारी वाजपेयी की एक तस्वीर का अनावरण किया गया. इस मौके पर पीएम मोदी सहित कई केंद्रीय मंत्री भी मौजूद रहे.

मुजफ्फपुर शेल्टर होम केस : नागेश्वर राव सुप्रीम कोर्ट के सामने पेश हुए

सीबीआई के पूर्व अंतरिम डायरेक्टर नागेश्वर राव मुजफ्फरपुर शेल्टर होम मामले में सुप्रीम कोर्ट के सामने पेश हुए. राव चीफ जस्टिस रंजन गोगोई की अगुआई वाली बेंच के सामने पेश हुए. इससे पहले नागेश्वर राव ने सोमवार को स्वीकार किया कि सीबीआई का अंतरिम प्रमुख रहते हुए जांच एजेंसी के पूर्व संयुक्त निदेशक ए के शर्मा का तबादला करके उन्होंने ‘गलती’ की और उन्होंने सुप्रीम कोर्ट से इसके लिए माफी मांगते हुए कहा कि सुप्रीम कोर्ट के आदेशों का उल्लंघन करने की उनकी कोई मंशा नहीं थी.

अखिलेश को एयरपोर्ट पर रोका

यूपी के पूर्व सीएम अखिलेश यादव को लखनऊ एयरपोर्ट पर रोक दिया गया है. अखिलेश इलाहाबाद यूनिवर्सिटी के एक कार्यक्रम में हिस्सा लेने जा रहे थे. उन्होंने खुद ट्वीट कर इसकी जानकारी दी. उन्होंने लिखा कि ‘एक छात्र नेता के शपथ ग्रहण कार्यक्रम से सरकार इतनी डर रही है कि मुझे लखनऊ हवाई-अड्डे पर रोका जा रहा है’

(फोटो:ANI)

चंद्रबाबू नायडू का राष्ट्रपति भवन मार्च

आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री चंद्रबाबू नायडू ने अपने राज्य को विशेष राज्य का दर्जा देने की मांग को लेकर दिल्ली में राष्ट्रपति भवव तक मार्च किया. इसी मुद्दे पर टीडीपी एनडीए गठबंधन से अलग हुई थी. इससे पहले नायडू दिल्ली में इस मांग को लेकर एक दिन का धरना दिया था.

मिशेल को वकील से मिलने की इजाजत

दिल्ली की पटियाला हाउस कोर्ट ने अगस्ता वेस्टलैंड केस के मिडिल मैन क्रिश्चियन मिशेल को उसकी वकील रोजमैरी से मिलने की इजाजत दे दी है. उसकी वकील एक आम विजिटर के तौर पर उससे मिल सकती है.

सितंबर तक पहले राफेल विमान की डिलीवरी

इंडियन एयरफोर्स के आला अफसर ने बताया है कि पहले राफेल विमान की डिलीवरी इस साल सितंबर मं हो जाएगी. डिलीवरी फ्रांस में होगी और फिर वहां से विमान भारत लाया जाएगा.

SP नेता रामगोपाल यादव ने योगी को बताया मूर्ख

एसपी नेता रामगोपाल यादव ने अखिलेश यादव को रोके जाने पर योगी सरकार पर आरोप लगाए हैं. उन्होंने कहा कि यह सब योगी के इशारों पर हुआ है. उन्होंने सीएम योगी को मूर्ख करार दिया.

मोदी ने कहा, इस सरकार में बेइमानों की बाहर कर दिया गया है

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज कुरुक्षेत्र में कहा कि जो लोग गरीबों का हक छीनते हैं, उन्हें इस सरकार में सिस्टम से बाहर निकाल दिया गया है. आज की तारीख में हर ईमानदार शख्स 'चौकीदार' पर भरोसा करता है. लेकिन जो भ्रष्ट हैं उनको मोदी से कष्ट है. महामिलावट के लोगों में आपस में ही कंपीटिशन है. उनके बीच कोर्ट, सीबीआई को धमकी देने और मोदी को गाली देने की प्रतियोगिता चल रही है.

कबड्डी खिलाड़ी की सड़क दुर्घटना में मौत

नेशनल लेवल के कबड्डी खिलाड़ी विकास कुमार रावत की मंगलवार को झारखंड के देवघर जिले में सड़क दुर्घटना में मौत हो गई. ये हादसा ब्लूमिंग बड्स स्कूल के पास हुआ. उनके शव को पोस्टमार्टम के लिए भेज दिया गया है.

उनकी मौत पर दुख जताते हुए देवघर के कबड्डी खिलाड़ियों ने कहा कि वो बुधवार को बोकारो में झारखंड पुलिस (जेएपी) की भर्ती प्रक्रिया में हिस्सा लेने वाले थे. रावत ने 2011 से 2014 के बीच झारखंड के लिए जूनियर और सीनियर स्तर पर कबड्डी खेली है.

इराक ने IS के 186 आतंकी पकड़े

इराक ने अपने पश्चिमी प्रांत अनबर में इस्लामिक स्टेट (आईएस) के सबसे बड़े ठिकाने को ध्वस्त करने की जानकारी दी और कहा कि देश में आतंकवादी हमलों में शामिल रहे 186 आतंकवादियों को भी पकड़ा गया है.

बगदाद ऑपरेशन कमांड के प्रवक्ता साद मान ने अनबर की प्रांतीय परिषद के प्रमुख अहमद अल-अलवानी के साथ एक संयुक्त संवाददाता सम्मेलन में खुलासा करते हुए कहा, "संयुक्त बल ने आत्मघाती हमलों के लिए जिम्मेदार अनबर के सबसे बड़े आईएस सेल का भंडाफोड़ किया, जो सड़क किनारे बम लगाने और देश के अंतर्राष्ट्रीय राजमार्ग पर सैन्य कर्मियों की हत्या करने के लिए जिम्मेदार रहा है."

दक्षिण कश्मीर में हिज्बुल आतंकवादी ढेर

जम्मू कश्मीर पुलिस ने मंगलवार को हिज्बुल के एक आतंकवादी हिलाल अहमद राठेर को मार गिराया. हिलाल पिछले साल लश्कर-ए-तैयबा के आतंकवादी नवीद जट को भगाने की साजिश में मुख्य आरोपी था. वहीं, दक्षिण कश्मीर के पुलवामा जिले के रत्नीपोरा में मुठभेड़ के दौरान सेना का एक जवान भी शहीद हो गया.

पुलिस महानिरीक्षक (कश्मीर संभाग) स्वयं प्रकाश पाणि ने कहा, ‘‘राठेर लश्कर-ए-तैयबा के आतंकवादी नवीद जट को श्रीनगर के अस्पताल से भगाने की साजिश का मुख्य आरोपी था.’’ जट हिरासत में था और पिछले साल आठ फरवरी को वो दो पुलिसकर्मियों को गोली मारकर शहर के अस्पताल से फरार हो गया था. पिछले साल 28 नवंबर को पुलिस के साथ मुठभेड़ में जट मारा गया था.

राज्यसभा की कार्यवाही दिनभर के लिए स्थगित

राज्यसभा में मंगलवार को हंगामे के कारण कार्यवाही बार-बार बाधित हुई और फिर विपक्षी सदस्यों की नारेबाजी के बीच दिनभर के लिए स्थगित कर दी गई.

दोपहर दो बजे तक के लिए स्थगित होने के बाद कार्यवाही फिर से जैसे ही शुरू हुई, समाजवादी पार्टी, तृणमूल कांग्रेस और बहुजन समाज पार्टी के सदस्य नारेबाजी करने लगे. शोर-शराबे के बीच मंत्रियों ने दो सरकारी विधेयक पेश किए.

अराजकता न फैले इसलिए अखिलेश को रोका गया: योगी

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने समाजवादी पार्टी (एसपी) के अध्यक्ष अखिलेश यादव को प्रयागराज जाने से रोके जाने को सही बताया. मुख्यमंत्री ने कहा कि एसपी को अपनी अराजक गतिविधियों से बाज आना चाहिए. सुरक्षा हालात न बिगड़े, इसके लिए अखिलेश को प्रशासन के अनुरोध पर रोका गया. उन्होंने कहा कि अगर अखिलेश वहां जाते तो हिंसक झड़प हो सकती थी. इसलिए इलाहाबाद यूनिवर्सिटी के अनुरोध पर प्रशासन ने ये फैसला किया है.

योगी ने कहा, "प्रयागराज में वर्तमान में कुंभ चल रहा है. अभी 10 दिन पहले ही अखिलेश यादव प्रयागराज गए थे. उन्होंने वहां दर्शन किए और स्नान किया. अब प्रयागराज जिला प्रशासन ने आशंका जताई है कि हिंसा हो सकती है. एसपी अराजकता को आगे बढ़ाना चाहती है. इलाहाबाद यूनिवर्सिटी में तोड़फोड़ हिंसा हो सकती थी."

अखिलेश को रोका जाना लोकतंत्र की हत्या का प्रतीक: मायावती

समाजवादी पार्टी के अध्यक्ष अखिलेश यादव को प्रयागराज जाने से रोके जाने को बहुजन समाज पार्टी (बीएसपी) की मुखिया मायावती ने बीजेपी सरकार की तानाशाही और लोकतंत्र की हत्या का प्रतीक करार दिया है.

मायावती ने एक ट्वीट में कहा, "समाजवादी पार्टी के अध्यक्ष और उत्तर प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री अखिलेश यादव को प्रयागराज नहीं जाने देने कि लिए उन्हें लखनऊ हवाईअड्डे पर ही रोक लेने की घटना अति-निंदनीय है. ये बीजेपी सरकार की तानाशाही और लोकतंत्र की हत्या का प्रतीक है."

इंग्लैंड के पूर्व गोलकीपर बैंक्स का निधन

(फोटो: IANS)

साल 1966 में वर्ल्ड कप जीतने वाली इंग्लैंड फुटबॉल टीम के सदस्य और अपने समय में दुनिया के बेहतरीन गोलकीपरों में से एक गॉर्डन बैंक्स का 81 साल की उम्र में निधन हो गया. गार्जियन की रिपोर्ट के अनुसार, लीसेस्टर सिटी और स्टोक क्लब से खेलने वाले बैंक्स ने इंग्लैंड के लिए 73 मैच खेले थे. वो 1972 में लीग कप जीतने वाली टीम के भी सदस्य रह चुके थे. उसी साल एक कार दुर्घटना में उन्होंने अपनी एक आंख की रोशनी खो दी थी. दिसंबर 2015 में बैंक्स का फेफड़े के कैंसर का इलाज हुआ था.

बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह कल प्रयागराज के कुंभ में लगाएंगे डुबकी

अगस्ता वेस्टलैंड मामला: सक्सेना को न्यायिक हिरासत में भेजा

दिल्ली की एक अदालत ने अगस्ता वेस्टलैंड सौदा मामले में दुबई स्थित व्यापारी राजीव सक्सेना को 18 फरवरी तक न्यायिक हिरासत में भेज दिया है. प्रवर्तन निदेशालय (ED) ने विशेष न्यायाधीश अरविंद कुमार से कहा कि अब एजेंसी को सक्सेना की हिरासत की जरूरत नहीं है. इसके बाद न्यायाधीश ने उसे न्यायिक हिरासत में भेज दिया.

अदालत ने इसके अलावा अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (एम्स) को बुधवार तक सक्सेना की मेडिकल रिपोर्ट जमा करने के लिए कहा.

इंडियन ऑयल के GM रिश्वत लेते गिरफ्तार

सीबीआई ने गुवाहाटी में इंडियन ऑयल के जनरल मैनेजर दिव्य ज्योति दत्ता को एक कारोबारी प्रतिनिधि से कथित रूप से दो लाख रुपए रिश्वत लेते हुए गिरफ्तार किया है.

अधिकारियों के मुताबिक, कारोबारी प्रतिनिधि बेंडांग नारो और उनके सहयोगी लाल चंद चौधरी को भी दत्ता को रिश्वत देने के आरोप में गिरफ्तार किया गया है. नारो समूचे पूर्वोत्तर में इंडियन ऑयल के नए बिक्री केंद्रों को हासिल करने के लिए मदद के एवज में दत्ता को कथित रूप से रिश्वत दे रही थीं.

खुदरा महंगाई 19 महीने के निचले स्तर पर, जनवरी में CPI 2.05%

इस साल जनवरी में खुदरा महंगाई दर घटकर 2.05 फीसदी हो गई है. ये महंगाई दर बीते 19 महीने के सबसे निचले स्तर पर हैं. दिसंबर 2018 में खुदरा मुद्रास्फीति 2.11 फीसदी थी, जबकि जनवरी, 2018 में ये दर 5.07 फीसदी थी.

महाराष्ट्र में आर्थिक रूप से कमजोर लोगों को 10 फीसदी आरक्षण देने की मिली मंजूरी

लोकसभा में फाइनेंस बिल 2019 पास

लोकसभा में वित्त विधेयक 2019 पर चर्चा का जवाब देते हुए पीयूष गोयल ने कहा, "हमने अंतरिम बजट में कोई नया कर नहीं लगाया लेकिन पांच लाख रुपये तक की सालाना आय वाले लोगों को कर के दायरे से बाहर रखने के प्रस्ताव किया है.”

उन्होंने कहा कि आयकर के तहत तमाम छूट को ध्यान में रखा जाए तब 9-9.5 लाख रूपये तक की आय पर निवेश के माध्यम से बिना कर दिये रहा जा सकता है.

72400 नई असॉल्ट राइफलें खरीदने का कॉन्ट्रैक्ट

भारत ने सशस्त्र बलों के लिए बहुप्रतीक्षित 72,400 नई असॉल्ट राइफलों की खरीद के लिए कॉन्ट्रैक्ट पर हस्ताक्षर किए हैं. अमेरिकी कंपनी सिग सौर 7.62 गुणा 51 मिमी की बंदूकों की आपूर्ति करेगी.

इसकी खरीद फास्ट ट्रैक प्रोक्यूरमेंट (एफटीपी) के तहत की जा रही है. हालांकि, भारतीय सेना को अकेले करीब 8.16 लाख राइफलों की जरूरत है, लेकिन एफटीपी के तहत सिर्फ सीमित संख्या में खरीदी की जा सकती है.

पीएफसी-आरईसी सौदा जल्द पूरा होगा

सरकार ने इस साल अपने 80,000 करोड़ रुपये के विनिवेश लक्ष्य को पूरा करने के लिए बिजली क्षेत्र की सरकारी कंपनी पॉवर फाइनेंस कॉर्पोरेशन (पीएफसी) को आरईसी लि. में अपनी समूची हिस्सेदारी को 20 फीसदी के प्रीमियम पर खरीदने को कहा है.

वित्त वर्ष 2018-19 खत्म होने में केवल एक महीना बचा है और सरकार ने जिन कंपनियों की पहचान की थी, उनके विनिवेश लक्ष्य को पूरा करने के लिए जोर-शोर से जुटी है. इसके तहत सरकार अगले कुछ हफ्तों में पीएफसी-आरईसी सौदा पूरा करेगी, जिससे सरकार को 16,000 करोड़ रुपये की विनिवेश आय होगी.

बापू की याद में कांग्रेस विधायक ने छोड़ी तंबाकू!

मध्य प्रदेश के श्योपुर जिले में तीन नदियों के संगम पर महात्मा गांधी की याद में आयोजित एक कार्यक्रम में कांग्रेस विधायक बाबू सिंह जंडेल ने तंबाकू न खाने का संकल्प लिया है.

महात्मा गांधी सेवा आश्रम श्योपुर के प्रबंधक जय सिंह जादौन ने बताया, "बीते 71 सालों से तीन नदियों (चंबल, बनास और सीप) के संगम पर स्मृति दिवस का आयोजन किया जा रहा है. मंगलवार को 72वें आयोजन समारोह में विधायक जंडेल ने जहां महात्मा गांधी स्मृति द्वार बनाने के लिए विधायक निधि से पांच लाख रुपये देने का ऐलान किया, वहीं उन्होंने तंबाकू त्यागने का संकल्प भी लिया."

रॉबर्ट वाड्रा से आज 9 घंटे पूछताछ, कल फिर बुलाया

प्रवर्तन निदेशालय (ED) ने कथित जमीन घोटाले के संबंध में राबर्ट वाड्रा से जयपुर में लगभग नौ घंटे तक पूछताछ की. वाड्रा बुधवार को फिर ईडी के अधिकारियों के समक्ष हाजिर होने के लिए कहा गया है.

वाड्रा मंगलवार को सुबह साढे दस बजे से रात साढे आठ बजे तक ईडी के दफ्तर में रहे. इस बीच में उन्हें एक घंटे का भोजनावकाश दिया गया. रात साढे आठ बजे जैसे ही वो ईडी दफ्तर से बाहर निकले, वहां मौजूदा कांग्रेस कार्यकर्ताओं ने प्रधानमंत्री मोदी के खिलाफ नारे लगाए.

Follow our भारत section for more stories.

    वीडियो