ADVERTISEMENT

एंटीलिया के बाहर विस्फोटक वाली कार रखने में हिरेन भी शामिल था-NIA

NIA ने वझे और हिरेन के बीच हुई मुलाकात का सीसीटीवी फूटेज भी हासिल कर लिया है.

Published
भारत
2 min read
मनसुख हिरेन की चोरी हुई कार में मिला था विस्फोटक, धमकी भरा खत
i

25 फरवरी को मुकेश अंबानी के घर एंटीलिया (Antilia) के पास स्कॉर्पियो गाड़ी में विस्फोटक रखने की साजिश में मनसुख हिरेन भी शामिल था. ये दावा राष्ट्रीय जांच एजेंसी (एनआईए) ने किया है.

एनआईए के मुताबिक महाराष्ट्र पुलिस के सस्पेंडेड अधिकारी सचिव वझे के साथ ठाणे के रहने वाले और ऑटो पार्ट डीलर मनसुख हिरेन भी मुकेश अंबानी के घर के पास कार में विस्फोटक रखने के मामले में सह-साजिशकर्ता है. हालांकि 5 मार्च को नदी में से मनसुख हिरेन की लाश पुलिस को मिली थी.

बुधवार को विशेष अदालत के सामने वझे की हिरासत को बढ़ाए जाने की मांग करते हुए एडिशनल सोलिसिटर जेनरल अनिल सिंह ने कहा

“मनसुख हिरेन भी साजिशकर्ता था जो एक गाड़ी में विस्फोटक पदार्थ जिलेटिन रखने में शामिल था. उसे खत्म कर दिया गया है.”

एनआईए ने पिछली सुनवाई के दौरान दावा किया था कि वो हिरेन की हत्या के पीछे के मकसद का पता लगाने के करीब है. हालांकि एजेंसी ने बुधवार को मकसद का उल्लेख नहीं किया, लेकिन दावा किया कि यह संदेह है कि वझे ने हिरेन को मारने की योजना के लिए जरूरी वित्तीय मदद की थी.

वझे के अलावा, NIA ने निलंबित पुलिसकर्मी विनायक शिंदे और कथित सट्टेबाज नरेश गौड़ को आरोपी बनाया है. एनआईए ने दावा किया कि उन्होंने वझे को सिम कार्ड मुहैया कराया था. शिंदे और वझे पर यह भी आरोप है हिरेन की हत्या की योजना से जुड़ी बैठक में शामिल थे.

NIA ने वझे और हिरेन के बीच हुई मुलाकात का सीसीटीवी फूटेज भी हासिल कर लिया है. एनआईए ने बताया कि ‘उन्हें ऐसे सबूत मिले हैं, जिससे साबित होता है कि हिरेन और वझे 17 फरवरी को मिले थे. हीरेन ने वझे को गाड़ी की चाबी दी. ये वही गाड़ी थी, जिसे लेकर हीरेन ने दावा किया था कि उनकी गाड़ी चोरी हो गई.’

एनआईए का यह भी दावा है कि गवाहों ने कहा है कि वझे हिरन को विस्फोटक रखे जाने की बात को कुबूल करने के लिए कह रहा था, जिसे हिरेन ने मना कर दिया.

सुनवाई के बाद विशेष न्यायाधीश ने 9 अप्रैल तक वझे को हिरासत में भेज दिया है.

(हैलो दोस्तों! हमारे Telegram चैनल से जुड़े रहिए यहां)

ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT
क्विंट हिंदी के साथ रहें अपडेट

सब्स्क्राइब कीजिए हमारा डेली न्यूजलेटर और पाइए खबरें आपके इनबॉक्स में

120,000 से अधिक ग्राहक जुड़ें!
ADVERTISEMENT