ADVERTISEMENT

Explained: NEET UG 2022 की परीक्षा आगे बढ़ाने की मांग क्यों कर रहे उम्मीदवार?

NEET 2022 UG की परीक्षा 17 जुलाई 2022 को आयोजित होने जा रही है.

Updated
भारत
2 min read
Explained: NEET UG 2022 की परीक्षा आगे बढ़ाने की मांग क्यों कर रहे उम्मीदवार?
i

महीनों के विरोध के बाद, चिकित्सा उम्मीदवारों ने अब NEET 2022 (National Eligibility Entrance Test) को स्थगित करने की मांग को लेकर भूख हड़ताल का सहारा लिया है. यह उम्मीदवार प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) के साथ एक बैठक की मांग कर रहे हैं, जिसमें दावा किया गया है कि उन्हें अन्य सभी ने नकार दिया है और वह चाहते हैं कि पीएम उनकी शिकायतों को सुनें.

ADVERTISEMENT

छात्रों का एक बड़ा वर्ग हैशटैग चलो मोदी आवास के साथ ट्वीट कर रहा है और यह पीएम आवास की ओर एक मार्च शुरू करने का दावा कर रहे हैं. यह उम्मीदवार क्यों विरोध कर रहे हैं और क्या है उनकी मांगे आइए आपको बताते हैं.

NEET उम्मीदवार क्यों कर रहे विरोध? 

छात्र मेडिकल प्रवेश परीक्षा में 40 दिनों के स्थगन की मांग कर रहे हैं. वह यह दावा कर रहे हैं कि तैयारी के लिए इतना वक्त पर्याप्त नहीं है. इसके अलावा, वे यह भी दावा करते हैं कि NEET का एग्जाम सीयूईटी सहित अन्य प्रवेश परीक्षाओं के साथ एक ही दिन पड़ रहा है.

विरोध का तरीका क्या है?  

छात्र ऑनलाइन विरोध कर रहे हैं और इन्होंने कई ऑनलाइन अभियान शुरू किए हैं. इसके साथ ही इन्होंने पिछले महीनों में कई मंत्रियों को पत्र लिखे हैं. मेडिकल प्रवेश परीक्षा की तैयारी कर रहे छात्र अब पीएम आवास तक मार्च करने और भूख हड़ताल पर जाने की मांग कर रहे हैं.

तैयारी के लिए कितना समय? 

उम्मीदवारों के मुताबिक सीबीएसई कक्षा 12 वीं की परीक्षा 15 जून, 2022 को खत्म हुई, जिससे उन्हें NEET परीक्षा की तैयारी के लिए सिर्फ एक महीने का समय मिला. NEET की परीक्षा 17 जुलाई 2022 को आयोजित होने जा रही है.

समय सीमा कम क्यों मान रहे उम्मीदवार? 

एक तो 12 वीं की परीक्षा 15 जून, 2022 को ही खत्म हुई, दूसरा NEET 2021 काउंसलिंग प्रक्रिया भी मई 2022 तक चली. इसका मतलब यह हुआ कि जिन उम्मीदवारों ने एक साल ड्रॉप फैसला किया, उनके पास आगामी परीक्षा की तैयारी के लिए और भी कम समय था. इन्हीं वजहों से उम्मीदवार नीट यूजी 2022 की तैयारी के लिए अतिरिक्त समय की मांग करने के लिए अधिकारियों के पास पहुंचे हैं.

शिक्षा मंत्री ने क्या कहा? 

केंद्रीय शिक्षा मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने NEET (नीट) (स्नातक) 2022 को स्थगित करने की मांगों पर चुप्पी तोड़ते हुए कहा कि एनईईटी यूजी 2022 को स्थगित करने की कोई संभावना नहीं है. शिक्षा मंत्री ने उम्मीदवारों के लिए साफ किया कि मेडिकल प्रवेश परीक्षा निर्धारित समय पर आयोजित की जाएगी.

(हैलो दोस्तों! हमारे Telegram चैनल से जुड़े रहिए यहां)

क्विंट हिंदी पर लेटेस्ट न्यूज और ब्रेकिंग न्यूज़ पढ़ें, news और india के लिए ब्राउज़ करें

टॉपिक:  NEET 2022 

ADVERTISEMENT
Published: 
ADVERTISEMENT
क्विंट हिंदी के साथ रहें अपडेट

सब्स्क्राइब कीजिए हमारा डेली न्यूजलेटर और पाइए खबरें आपके इनबॉक्स में

120,000 से अधिक ग्राहक जुड़ें!
ADVERTISEMENT
×
×