ADVERTISEMENT

Covid-19: रविवार सुबह 7 से रात 9 बजे तक जनता कर्फ्यू, PM का ऐलान

प्रधानमंत्री मोदी ने कोरोनावायरस को लेकर देश को किया संबोधित

Updated
भारत
2 min read
ADVERTISEMENT

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कोरोनावायरस को लेकर राष्ट्र को संबोधित किया. पीएम मोदी ने इस दौरान जनता कर्फ्यू का ऐलान किया है. उन्होंने लोगों से संयम और सतर्कता बरतने की बात कही.

इस रविवार 22 मार्च को सुबह 7 बजे से रात 9 बजे तक सभी देशवासियों को जनता कर्फ्यू का पालन करना है 

‘संकल्प’ और ‘संयम’ पर ध्यान दें लोग

पीएम ने आगे कहा कि जिन देशों में ज्यादा असर है, वहां शुरुआती कुछ दिनों के बाद अचानक बीमारी का विस्फोट हुआ. संक्रमित लोगों की संख्या अचानक बढ़ी. बड़े-बड़े और विकसित देशों में महामारी का बड़ा असर है. भारत पर इसका प्रभाव नहीं पड़ेगा, ये मानना गलत है. इसलिए इसका मुकाबला करने के लिए दो चीजें करनी होंगी. पहला- 'संकल्प' और दूसरा - 'संयम'.

पीएम मोदी ने बुजुर्गों को सलाह देते हुए कहा कि-

“60-65 से ऊपर की उम्र वाले बुजुर्ग आने वाले कुछ सप्ताह तक घर से बाहर न निकलें. पहले जब युद्ध की स्थिति होती थी तो गांव-गांव ब्लैकआउट किया जाता था. लोग रात भर पहरेदारी करते थे. युद्ध न भी हो तो साल में एक दो बार ये ड्रिल होती थी और इसलिए हर देशवासी से एक और समर्थन मांग रहा हूं.”

सामान की जमाखोरी न करें

पीएम मोदी ने सामान की जमाखोरी को लेकर कहा-“देश में दूध, राशन, दवा की कमी नहीं होगी, सरकार तमाम कदम उठा रही है. ये सप्लाई कभी रोकी नहीं जाएगी, इसलिए जमाखोरी न करें. पैनिक शॉपिंग न करें, सामान्य रूप से ही शॉपिंग करें. कुछ दिन में नवरात्रि का पर्व आ रहा है. शक्ति उपासन का पर्व है. भारत पूरी शक्ति के साथ आगे बढ़े, इस संकल्प को लेकर आवश्यक संयम का पालन करते हुए हम भी बचें, देश भी बचाएं, जग को भी बचाएं.”

रुटीन चेकअप के लिए न जाएं

पीएम मोदी ने बेवजह रूटीन चेकअप के लिए हॉस्पिटल जाने से भी बचने की सलाह दी. उन्होंने कहा,

“संकट के समय में याद रखें कि हमारे अस्पतालों पर दबाव बढ़ना नहीं चाहिए. रूटीन चेकअप के लिए अस्पताल न जाएं. बहुत जरूरी लग रहा हो तो जान पहचान वाले या फैमिली डॉक्टर या परिवार में कोई डॉक्टर हो तो फोन पर ही जरूरी सलाह ले लें. जरूरी सर्जरी न हो तो इसे टाल दें, एक महीने बाद करा लें.”

बता दें कि देशभर में कोरोनावायरस का प्रकोप बढ़ता ही जा रहा है. अब तक 165 से ज्यादा मामले सामने आ चुके हैं, 19 मार्च को चौथी मौत भी इस बीमारी से हुई. कोरोनावायरस से पंजाब में मौत की खबर है. इससे पहले कर्नाटक, दिल्ली और महाराष्ट्र से भी मौत की खबर है. कोरोनावायरस देश के 18 राज्यों में फैल चुका है. कोरोना का सबसे ज्यादा असर महाराष्ट्र में देखने को मिला है. इसके बाद केरल और उत्तर प्रदेश में इस बीमारी ने सबसे ज्यादा लोगों को अपनी चपेट में लिया है.

दुनियाभर में 9 हजार से ज्यादा मौत

चीन के वुहान से फैले कोरोनावायरस ने अब करीब पूरी दुनिया को अपनी चपेट में ले लिया है. दुनियाभर में 2.25 लाख से ज्यादा मामले सामने आ चुके हैं. 9 हजार से ज्यादा मौत हो चुकी है वहीं 85 हजार लोग इस बीमारी से सही भी हो चुके हैं.

चीन, इटली, ईरान, स्पेन और जर्मनी ऐसे देश हैं जहां सबसे ज्यादा मामले सामने आए हैं.

(हैलो दोस्तों! हमारे Telegram चैनल से जुड़े रहिए यहां)

ADVERTISEMENT
Published: 
ADVERTISEMENT
क्विंट हिंदी के साथ रहें अपडेट

सब्स्क्राइब कीजिए हमारा डेली न्यूजलेटर और पाइए खबरें आपके इनबॉक्स में

120,000 से अधिक ग्राहक जुड़ें!
ADVERTISEMENT