4 महीने बाद दिल्ली-नोएडा बॉर्डर आज से खुला, क्या हैं नए नियम?

अनलॉक 3 मे एक अगस्त से दिल्ली-नोएडा-गाजियाबाद की सीमा खुल गई है

Published01 Aug 2020, 08:52 AM IST
भारत
1 min read

अनलॉक 3 मे एक अगस्त से दिल्ली-नोएडा-गाजियाबाद की सीमा खुल गई है. बता दें कि कोरोना के बढ़ते संक्रमण के चलते दिल्ली और यूपी बॉर्डर को बंद करना पड़ा था. ये पाबंदी मार्च में लॉकडाउन 1 के दौरान लगाई गई थी. जरूरी सुविधाओं में कार्यरत लोगों को छोड़कर दिल्ली के नोएडा, गुरुग्राम, गाजियाबाद और फरीदाबाद के साथ बॉर्डर बंद थे. हालांकि बॉर्डर बंद होने की वजह से लोगों को काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा था. लेकिन सरकार के इस फैसले से लोगों को काफी राहत मिलेगी.

क्या हैं नए नियम

इस फैसले के बाद अब दोनों शहरों के बीच यात्रा करने के लिए पहले की तरह जरूरी ई-पास के लिए बॉर्डर पर गाड़ियों को नहीं रोका जाएगा, हालांकि, उन क्षेत्रों में आवाजाही प्रतिबंधित रहेगी, जो कंटेटमेंट जोन में आते हैं

वैसे उत्तर प्रदेश में वीकेंड लॉकडाउन की वजह से सीमित गाड़ियों को आने-जाने की अनुमति मिलेगी. लेकिन सीमाओं को पूरी तरह खोला जाएगा.

Unlock 3 की दिशानिर्देशों में गृह मंत्रालय ने साफ कहा है कि कंटेंमेंट जोंस में राज्य सरकार अतिरिक्त पाबंदियां लगा सकती है. लेकिन आवाजाही और सीमाओं में प्रवेश के लिए पास का होना जरूरी है.

सरकार ने अनलॉक-3 में नाइट कर्फ्यू से रोक हटा ली गई है. मतलब अब रात में कहीं भी आने जाने पर पाबंदी नहीं रहेगी. जिम-योगा सेंटर को भी खोलने की मंजूरी मिली है. वहीं सिनेमाहॉल, स्कूल , मेट्रो-रेल पर पाबंदी जारी रहेगी. कंटेनमेंट जोन एरिया में 31 अगस्त तक के लिए लॉकडाउन बढ़ा दिया गया है.

ये भी पढ़ें- Unlock 3: नाइट कर्फ्यू खत्म,जिम-योगा सेंटर खुलेंगे,सिनेमा हॉल बंद

कोरोनावायरस से जारी जंग के बीच तमाम अपडेट्स और जानकारी के क्लिक कीजिए यहां

(हैलो दोस्तों! हमारे Telegram और WhatsApp चैनल से जुड़े रहिए यहां)

क्विंट हिंदी के साथ रहें अपडेट

सब्स्क्राइब कीजिए हमारा डेली न्यूजलेटर और पाइए खबरें आपके इनबॉक्स में

120,000 से अधिक ग्राहक जुड़ें!