ADVERTISEMENT

जेवर एयरपोर्ट का PM ने किया शिलान्यास,बोले-पिछली सरकारों ने UP को अंधकार में रखा

Noida International Airport के शिलान्यास के मौके पर योगी आदित्यनाथ ने निकाला जिन्ना का जिन.

Updated
भारत
3 min read

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 25 नवंबर को उत्तर प्रदेश के गौतमबुद्ध नगर के जेवर में नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट (Noida International Airport) का शिलान्यास किया. ये एयरपोर्ट उत्तर प्रदेश का पांचवां इंटरनेशनल एयरपोर्ट होगा. इस मौके पर प्रधानमंत्री एक रैली को भी संबोधित किया. पीएम मोदी ने कहा, "आज इस एयरपोर्ट के भूमिपूजन के साथ ही दाऊ जी मेले के लिए प्रसिद्ध जेवर भी अंतर्राष्ट्रीय मानचित्र पर अंकित हो गया है. इसका बहुत बड़ा लाभ दिल्ली एनसीआर और पश्चिमी यूपी के करोड़ों लोगों को होगा."

पीएम मोदी के साथ इस कार्यक्रम में उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ और नागरिक उड्डयन मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया मौजूद रहें.

ADVERTISEMENT

पिछली सरकारों पर पीएम मोदी ने बोला हमला

पीएम मोदी ने कहा, आजादी के बाद पहली बार है जब यूपी को उसका हक मिल रहा है.

पीएम ने पिछली सरकार पर हमला बोलते हुए कहा,

"पहले की सरकारों ने जिस यूपी को अंधकार में रखा, जिसे हमेशा झूठे सपने दिखाए, उसी उत्तर प्रदेश को आज राष्ट्रीय ही नहीं अंतरराष्ट्रीय पहचान मिल रही है. आजादी के इतनों सालों तक तो उत्तर प्रदेश को ताने सुनने के लिए मजबूर कर दिया गया था, कभी जातिवादी के ताने, कभी अपराधी माफिया राजनीति गठजोड़ के ताने, लोगों के यही सवाल थे कि क्या कभी यूपी की सकारात्मक छवि बन पाएगी की नहीं."

UP चुनाव पर नजर, विपक्षी पार्टियों पर बिना नाम लिए हमला

बता दें कि उत्तर प्रदेश में चुनाव होने हैं, ऐसे में पीएम मोदी ने पिछली सरकारों पर कई आरोप लगाए. पीएम मोदी ने जेवर एयरपोर्ट को लेकर कहा, "दिल्ली में जो सरकार पहले थी, उसने यूपी सरकार को चिट्ठी लिखकर बकायदा कह दिया था कि इस प्रोजेक्ट को बंद कर दिया गया. लेकिन इस डबल इंजन की सरकार ने इस सपने को साकार कर दिया और आज हम इसके साक्षी हैं. पहले जो सरकारें रही उन्होंने कैसे पश्चिमी यूपी को नजरअंदाज किया. उसका उदाहरण ये जेवर एयरपोर्ट भी है. ये एयरपोर्ट कई सालों तक पिछली सरकारों की खींचतान में उलझा रहा."

पीएम मोदी ने कहा,

"पहले राजनीतिक लाभ के लिए आनन-फानन में रेवड़ियों की तरह इंफ्रास्ट्रक्चर की घोषणाएं होती थीं, लेकिन योजनाएं जमीन पर कैसे उतरेंगी, धन का प्रबंध कैसे होगा, इस पर विचार ही नहीं होता था. इसी वजह से प्रोजेक्ट दशकों तक तैयार नहीं होते थे."

पीएम मोदी ने कहा,"राजधानी दिल्ली के पास होने से पहले ऐसे क्षेत्रों को एयरपोर्ट से नहीं जोड़ा जाता था. माना जाता था कि दिल्ली में तो है ही, हमने इस सोच को बदला. आज देखिए हमने हिंडन एयरपोर्ट को यात्री सेवाओं के लिए चालू किया. इसी प्रकार हरियाणा के हिसार में भी एयरपोर्ट पर तेजी से काम चल रहा है. जब एयर कनेक्टिविटी बढ़ती है तो टूरिज्मभी बढ़ता है."

पीएम मोदी ने कहा,

"21वीं सदी का भारत आज एक से बढ़कर एक आधुनिक इंफ्रास्ट्रक्चर का निर्माण कर रहा है. बेहतर सड़कें, बेहतर रेल ये सिर्फ इंफ्रा नहीं होते हैं बल्कि पूरे लोगों का जीवन बदल देते हैं. यहां आने जाने के लिए टैक्सी से लेकर मेट्रो और रेल तक हर कनेक्टिविटी होगी. एयरपोर्ट से निकलते ही आप सीधे यमुना एक्सप्रेस वे पर आ सकते हैं."

पीएम मोदी ने कहा, "कल्पना कीजिए आज भी हम अपने 85 प्रतिशत विमानों को एमआरओ सेवा के लिए विदेश भेजते हैं और इस काम के लिए हर वर्ष 15 हजार करोड़ रुपये खर्च होते हैं, जिसका अधिकांश हिस्सा दूसरे देशों को जाता है, लेकिन अब जेवर में ही यह सुविधा होगी."

योगी आदित्यनाथ ने फिर निकाला जिन्ना का जिन

पीएम मोदी से पहले इस कार्यक्रम में यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ ने भी भाषण दिया. योगी आदित्यनाथ ने इस मौके पर एक बार फिर पाकिस्तान के संस्थापक मोहम्मद अली जिन्ना का नाम लिया. योगी आदित्यनाथ ने कहा,

“यहां के किसानों ने कभी गन्ने की मिठास बढ़ाने का काम किया था, लेकिन कुछ लोगों ने गन्ने की मिठास को कड़वाहट में बदल दिया था. ये वही लोग थे जो आज जिन्ना के अनुयायी बने हुए हैं, जिन्हें यहां की जनता सबक सिखाने को तैयार है.”

एयरपोर्ट की खासियत

नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट देश के सबसे बड़ा एयरपोर्ट होगा. नोएडा एयरपोर्ट के पहले फेज का कार्य 2024 तक पूरा होगा. इस फेज में 1334 हेक्टेयर जमीन पर निर्माण कार्य होगा. 2050 तक एयरपोर्ट पूरी तरह से विकसित हो जाएगा. नोएडा एयरपोर्ट के निर्माण में 29 हजार 650 करोड़ खर्च होने का अनुमान है.

(हैलो दोस्तों! हमारे Telegram चैनल से जुड़े रहिए यहां)

ADVERTISEMENT
Published: 
ADVERTISEMENT
क्विंट हिंदी के साथ रहें अपडेट

सब्स्क्राइब कीजिए हमारा डेली न्यूजलेटर और पाइए खबरें आपके इनबॉक्स में

120,000 से अधिक ग्राहक जुड़ें!
ADVERTISEMENT