पटाखों की ऑनलाइन सेल का खेल, SC ने दिल्ली-NCR में लगाया है बैन
बैन के बाद पटाखों की अब ऑनलाइन बिक्री
बैन के बाद पटाखों की अब ऑनलाइन बिक्री(फोटोः Reuters)

पटाखों की ऑनलाइन सेल का खेल, SC ने दिल्ली-NCR में लगाया है बैन

सुप्रीम कोर्ट ने भले ही दिल्ली-एनसीआर में पटाखों की बिक्री पर बैन लगा दिया हो. लेकिन पटाखों की ऑनलाइन बिक्री जारी है. कई ऐसे ऑनलाइन पोर्टल्स हैं, जहां पटाखों की बिक्री हो रही है. कुछ वेबसाइट पर खुलेआम बिक्री जारी है, वहीं कुछ वेबसाइट डिस्क्लेमर के साथ पटाखों की सप्लाई कर रही है.

पटाखों की ऑनलाइन बिक्री
पटाखों की ऑनलाइन बिक्री
(फोटोः ayyan fireworks)

कंपनियां जो बेच रही हैं पटाखे

ऑनलाइन प्लेटफॉर्म पर www.buyonlinecrackers.com, www.crackersindia.com, www.ayyanonline.com, www.crackerbazaar.in, https://cockbrand.in, http://patakewala.com जैसी कई वेबसाइट हैं जो पटाखों की ऑनलाइन बिक्री कर रही है. हालांकि कुछ वेबसाइट दिल्ली-एनसीआर का पिन कोड एक्सेप्ट नहीं कर रही है.

कम से कम 3000 रुपए का ऑर्डर

ऑनलाइन पटाखा बेचने वाले इन तमाम पोर्टल्स पर कम से कम 3000 रुपए के ऑर्डर बुक किए जा रहे हैं. 3000 रुपए या उससे ज्यादा के ऑर्डर पर कोई डिलीवरी चार्ज नहीं है. हालांकि कुछ वेबसाइट पर डिलीवरी चार्ज के साथ इससे कम राशि के ऑर्डर बुक करने की भी सुविधा है.

(फोटोः buyonlinecrackers)

डिस्क्लेमर के साथ ऑनलाइन बिक्री

कोर्ट के आदेश के बाद भी www.buyonlinecrackers.com पर पटाखों की बिक्री हो रही है. हालांकि गुरुवार को वेबसाइट ने अपने पेज पर एक डिस्क्लेमर लगा दिया है- 'सुप्रीम कोर्ट के बैन की वजह से ऑर्डर लेने पर रोक लगा दी गई है'. बावजूद इसके वहां पर आराम सेऑर्डर बुक हो रहे हैं. वो भी दिल्ली का एड्रेस भरने के बाद. अगर वेबसाइट कोर्ट ऑर्डर फॉलो कर रही है तो उसे कायदे से दिल्ली का एड्रेस भरने के बाद प्रोसेस आगे नहीं बढ़ाना चाहिए.

डिस्क्लेमर लगाने के बाद भी कर रहे बिक्री?
डिस्क्लेमर लगाने के बाद भी कर रहे बिक्री?
(फोटोः buyonlinecrackers)

10 पर्सेंट से 50 पर्सेंट तक डिस्काउंट

पटाखों की ऑनलाइन बिक्री पर 10 पर्सेंट से 50 पर्सेंट तक डिस्काउंट के ऑफर है. खबरों के अनुसार तमाम कारोबारी अपने स्टॉक को खत्म करने के लिए ऑनलाइन प्लेटफॉर्म का सहारा ले रहे हैं. साथ ही ज्यादा से ज्यादा डिस्काउंट दे रहे हैं.

ऑनलाइन ऑर्डर बुक
ऑनलाइन ऑर्डर बुक
(फोटोः buyonlinecrackers)

24 से 48 घंटे में होम डिलीवरी के दावे

कस्टमर्स को आकर्षित करने के लिए डिस्काउंट के साथ-साथ जल्दी होम डिलीवरी की भी होड़ लगी हुई है. ये तमाम ऑनलाइन पोर्टल्स 24 से 48 घंटों के भीतर पटाखों की होम डिलीवरी के दावे कर रहे हैं.