जम्मू-कश्मीर के लिए क्या है पीएम मोदी का बड़ा प्लान?
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी(फोटोः PTI)

जम्मू-कश्मीर के लिए क्या है पीएम मोदी का बड़ा प्लान?

पीएम मोदी ने 8 अगस्त को जब जम्मू-कश्मीर से आर्टिकल 370 हटाने पर स्पीच दी तो मुख्य तौर पर राज्य के लोगों को संबोधित किया. अपने भाषण में मोदी ने बताया कि आगे वो जम्मू-कश्मीर और लद्दाख में किस तरह की तरक्की देखना चाहते हैं. उन्होंने ये भी बताया कि उनका फोकस किन सेक्टर्स की तरफ रहने वाला है.

Loading...

बड़ा फोकस एरिया-टूरिज्म

पीएम मोदी ने कहा कि जम्मू-कश्मीर और लद्दाख में दुनिया का सबसे बड़ा टूरिस्ट प्लेस बनने की संभावना है. मोदी ने कहा -''कश्मीर में स्थिति सामान्य होंगी तो देश ही नहीं दुनिया भर के लोग फिल्मों की शूटिंग करने आएंगे. ये लोग रोजगार के अवसर लाएंगे. हिंदी, तेलुगू, तमिल फिल्म इंटस्ट्री से आग्रह करूंगा कि जम्मू-कश्मीर में शूटिंग करने और स्टूडियो बनाने के बारे में सोचें. टेक्नोलॉजी से जुड़े लोगों से आग्रह-अपनी नीतियों में जम्मू-कश्मीर को प्राथमिकता दें''

फूड प्रोसेसिंग और हर्बल प्रोडक्ट्स को लेकर प्लान

पीएम मोदी ने अपने संबोधन में लद्दाख और जम्मू-कश्मीर में मिलने वाली दुर्लभ जड़ीबूटियों का जिक्र किया. उन्होंने कहा कि अनगिनत बेमिसाल पौधे, हर्बल प्रोडक्ट जम्मू-कश्मीर और लद्दाख में बिखरे हैं. इनकी पहचान होगी, बिक्री होगी तो इसका लाभ होगा. खासकर किसानों को फायदा होगा. उद्यमियों से, एक्सपोर्ट के लोगों से, फूड प्रोसेसिंग से जुड़े लोगों से आग्रह है कि यहां के लोकल प्रोडक्ट्स को आगे बढ़ाएं.

लद्दाख में मिलने वाला सोलो पौधा ऊंचाई पर रहने वालों के लिए संजीवनी का काम करता है. कम ऑक्सीजन वाली जगह पर ये शरीर की प्रतिरोधक क्षमता को बनाए रखने का काम करता है. इसे दुनिया भर में बिकना चाहिए. 
नरेंद्र मोदी, प्रधानमंत्री

'लद्दाख केंद्र की जिम्मेदारी'

पीएम मोदी ने कहा कि लद्दाख के विकास की जिम्मेदारी केंद्र की है. उन्होंने वादा किया कि लद्दाख का अब तेजी से विकास होगा. उन्होंने कहा कि लद्दाख आध्यात्मिक, पर्यावरण और एडवेंचर टूरिज्म का केंद्र बन सकता है. उन्होंने उम्मीद जताई कि जल्द ही लद्दाख में सोलर एनर्जी का काम बढ़ेगा. यहां इनोवेशन को बढ़ावा मिलेगा. शिक्षा के लिए बेहतर संस्थान मिलेंगे. अच्छे अस्पताल खुलेंगे और आधारभूत ढांचे विकसित होंगे.

ये भी पढ़ें : जल्द भरे जाएंगे खाली पद, जम्मू-कश्मीर-लद्दाख से पीएम मोदी के वादे

(हैलो दोस्तों! हमारे Telegram चैनल से जुड़े रहिए यहां)

Follow our भारत section for more stories.

    Loading...