ADVERTISEMENT

सुभाष चंद्र बोस की 125वीं जयंती: राष्ट्रपति-PM मोदी ने दी श्रद्धांजलि

देश आज आजाद हिन्द फौज के निर्माता और सिपाही को याद कर रहा है.

Published
भारत
2 min read
सुभाष चंद्र बोस की 125वीं जयंती: राष्ट्रपति-PM मोदी ने दी श्रद्धांजलि
i

स्वतंत्रता सेनानी और 'जय हिंद' और 'दिल्ली चलो' का नारा देने वाले नेताजी सुभाष चंद्र बोस (Netaji Subash Chandra Bose) की आज 125वी जयंती है. प्रधानमंत्री मोदी बोस की 125वी जयंती पर इंडिया गेट (India Gate) पर उनकी प्रतिमा का लोकार्पण करेंगे.

इस बीच राष्ट्रपति कोविंद, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, गृह मंत्री अमित शाह और रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह समेत देश के कई नेताओं ने उन्हें याद किया है.

ADVERTISEMENT

भारत के राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने ट्वीट किया, "नेताजी सुभाष चंद्र बोस की 125वीं जयंती पर भारत कृतज्ञतापूर्वक श्रद्धांजलि देता है. स्वतंत्र भारत- आजाद हिंद के विचार के प्रति अपनी कठोर प्रतिबद्धता को पूरा करने के लिए उन्होंने जो साहसी कदम उठाए, वह उन्हें एक राष्ट्रीय प्रतीक बनाते हैं. उनके आदर्श और बलिदान हर भारतीय को हमेशा प्रेरित करते रहेंगे."

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ट्वीट कर लिखा, "सभी देशवासियों को पराक्रम दिवस की ढेरों शुभकामनाएं. नेताजी सुभाष चंद्र बोस की 125वीं जयंती पर उन्हें मेरी आदरपूर्ण श्रद्धांजलि."

बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने नेताजी सुभाष चंद्र बोस को याद करते हुए केंद्र सरकार से कुछ मांगे की. नेताजी को याद करते हुए एक ट्विटर थ्रेड में उन्होंने लिखा, "हम फिर से केंद्र सरकार से अपील करते हैं कि नेताजी के जन्मदिन को राष्ट्रीय अवकाश घोषित किया जाए, ताकि पूरा देश को राष्ट्रीय नेता को श्रद्धांजलि दे सके और #देशनायक दिवस को सबसे उपयुक्त तरीके से मनाया जा सके."

देश के गृह मंत्री अमित शाह ने लिखा,

भारत के उप राष्ट्रपति वेंकैया नायडू ने ट्वीट किया, "महान राष्ट्रवादी, महान स्वतंत्रता सेनानी और दूरदर्शी नेता, नेताजी सुभाष चंद्र बोस को आज उनकी जयंती पर मेरी विनम्र श्रद्धांजलि. नेताजी के अदम्य साहस और राष्ट्र के लिए निस्वार्थ सेवा का सम्मान करने के लिए हम इस दिन को #पराक्रम दिवस के रूप में मनाते हैं."

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने ट्वीट किया, "आपको 'पराक्रम दिवस' की बधाई. मैं इस अवसर पर साहस और वीरता के प्रतीक नेताजी सुभाष चंद्र बोस को नमन करता हूं. उन्होंने अपनी मातृभूमि की स्वतंत्रता के लिए लड़ते हुए काफी संघर्ष किया. भारत के स्वतंत्रता संग्राम में उनका योगदान हमें आज भी प्रेरणा देता है.

पंजाब के मुख्यमंत्री चरणजीत सिंह चन्नी ने नेताजी का नारा दोहराते हुए ट्वीट किया "तुम मुझे खून दो मैं तुम्हें आजादी दूंगा" आजाद हिन्द फौज के संस्थापक नेताजी सुभाष चंद्र बोस जी की 125वीं जयंती पर मैं उन्हें नमन करता हूं. नेताजी ने ताकत और प्रतिरोध का परिचय दिया, जो अभी भी आने वाली पीढ़ियों के लिए प्रेरणा है.

(हैलो दोस्तों! हमारे Telegram चैनल से जुड़े रहिए यहां)

ADVERTISEMENT
क्विंट हिंदी के साथ रहें अपडेट

सब्स्क्राइब कीजिए हमारा डेली न्यूजलेटर और पाइए खबरें आपके इनबॉक्स में

120,000 से अधिक ग्राहक जुड़ें!
ADVERTISEMENT
×
×