चुनाव के तर्ज पर हो COVID वैक्सीन डिलीवरी की तैयारी- पीएम मोदी

पीएम मोदी ने कोरोना वैक्सीन की डिलीवरी को लेकर दिए सुझाव

Published
भारत
2 min read
पीएम मोदी ने कोरोना वैक्सीन की डिलीवरी को लेकर दिए सुझाव
i

भारत को कोरोना महामारी से जूझते हुए करीब 8 महीने से ज्यादा का वक्त बीत चुका है. ऐसे में अब वैक्सीन को लेकर तैयारियां की जा रही हैं. इसी बीच अब प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने वैक्सीन के वितरण की तैयारियों को लेकर एक बैठक बुलाई. जिसमें इस बात पर चर्चा हुई कि जब भी वैक्सीन भारत आएगी तो उसे कैसे लोगों तक पहुंचाया जाएगा. इस दौरान प्रधानमंत्री ने इस बात पर जोर दिया कि देश के हर नागरिक तक जल्द से जल्द वैक्सीन पहुंचाने का काम होना चाहिए.

वैक्सीन को लेकर पीएम ने दिए सुझाव

पीएम मोदी ने इस बैठक के दौरान ये भी कहा कि वैक्सीन को देश के कोने-कोने तक पहुंचाने का काम होगा, इसके लिए पहले देश की भौगोलिक परिस्थितियों और विविधता को भी ध्यान में रखना होगा. बता दें कि कोरोना वैक्सीन की तैयारियों को लेकर पीएम मोदी ने लगातार दूसरी बैठक की है.

पीएम ने इस दौरान सुझाव दिया कि वैक्सीन की डिलीवरी कुछ ऐसे होनी चाहिए जैसे देश में चुनाव कराए जाते हैं. इसमें सभी सरकारी और आम लोगों की मदद ली जानी चाहिए.

साथ ही प्रधानमंत्री ने अपने पड़ोसी देशों को भी वैक्सीन की डिलीवरी में मदद पहुंचाने की बात कही. उन्होंने कहा कि हम अपने पड़ोसी देशों को मदद पहुंचाने में पीछे नहीं रहेंगे साथ ही पूरी दुनिया के साथ वैक्सीन पहुंचाने के इस काम में शामिल भी होंगे.

पीएम मोदी के साथ इस बैठक में केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ हर्षवर्धन, पीएम मोदी के प्रिंसिपल सेक्रेट्री, नीति आयोग के सदस्य और भारत सरकार के अन्य विभागों के अधिकारियों ने हिस्सा लिया.

भारत में चल रहे तीन वैक्सीन के ट्रायल

भारत में फिलहाल तीन प्रमुख वैक्सीन पर काम चल रहा है. जिनके ट्रायल जारी हैं. जिनमें से दो वैक्सीन फिलहाल फेज-2 के ट्रायल से गुजर रही हैं, वहीं एक वैक्सीन अपने तीसरे फेज में है.

बता दें कि भारत में लगातार कोरोना के मामले बढ़ते जा रहे हैं. फिलहाल आंकड़ा 74 लाख के पार पहुंच चुका है. हालांकि रिकवरी रेट में भी लगातार सुधार देखा जा रहा है. कोरोना संक्रमित होने वाले लोगों की तुलना में ठीक होने वाले लोग ज्यादा हैं. पिछले 46 दिन में पहली बार भारत में कुल एक्टिव केस 8 लाख से नीचे आ चुके हैं. अगर मौतों की बात करें तो भारत में अब तक कुल 112998 लोगों की कोरोना से मौत हुई है.

कोरोनावायरस से जारी जंग के बीच तमाम अपडेट्स और जानकारी के क्लिक कीजिए यहां

(हैलो दोस्तों! हमारे Telegram और WhatsApp चैनल से जुड़े रहिए यहां)

क्विंट हिंदी के साथ रहें अपडेट

सब्स्क्राइब कीजिए हमारा डेली न्यूजलेटर और पाइए खबरें आपके इनबॉक्स में

120,000 से अधिक ग्राहक जुड़ें!