रेयान मामला: डॉक्‍टर का बयान- प्रद्युम्न से नहीं हुआ था दुष्कर्म
 7 साल के प्रद्युम्न मर्डर ने पूरे देश को हिलाकर रख दिया है. 
7 साल के प्रद्युम्न मर्डर ने पूरे देश को हिलाकर रख दिया है. (फोटो: ट्विटर)

रेयान मामला: डॉक्‍टर का बयान- प्रद्युम्न से नहीं हुआ था दुष्कर्म

गुरुग्राम के रेयान इंटरनेशनल स्कूल में 7 साल के प्रद्युम्न की हत्या के मामले में कई अहम बातें सामने आई हैं. प्रद्युम्न का पोस्टमार्टम करने वाले डॉक्टर का कहना है कि उसके गले पर चाकू से वार के दो निशान हैं, लेकिन हत्या से पहले उसके साथ दुष्कर्म नहीं हुआ था.

पुलिस ने आरोपी कंडक्टर से पूछताछ पूरी कर ली है. पुलिस के मुताबिक, ये साफ हो गया है कि प्रद्यूम्न की हत्या अशोक ने ही की थी और इसमें कोई भी दूसरा शख्स शामिल नहीं था. एसीपी बिरम सिंह के मुताबिक, पूछताछ के दौरान दो बच्चों ने भी बताया है कि आरोपी अशोक हत्या से पहले टॉयलेट में था.

आरोपी से पूछताछ के बाद पुलिस और फॉरेंसिक टीम रेयान इंटरनेशनल स्कूल भी गई. पुलिस के मुताबिक उनके पास इस मामले में पुख्ता सबूत हैं.

इधर, इस मामले में कार्रवाई के डर से रेयान इंटरनेशनल स्कूल के मालिक ऑगस्टीन पिंटो और ग्रेस पिंटो ओर से बॉम्बे हाईकोर्ट में दाखिल की गई अग्रिम जमानत याचिका पर सुनवाई टल गई है.

रेयान इंटरनेशनल स्कूल में प्रद्युम्न की हत्या में स्कूल मैनेजमेंट की लापरवाही की बात सामने आ रही है. इस घटना को लेकर रेयान ग्रुप के मालिक रेयान पिंटो पर भी कार्रवाई हो सकती है. हरियाणा पुलिस की एक टीम भी रेयान इंटरनेशनल ग्रुप के मालिक से पूछताछ के लिए मुंबई पहुंची है. लेकिन सोमवार को पुलिस की टीम स्कूल के मालिक से नहीं मिल सकी थी.

प्रद्युम्न की मौत से लेकर अब तक का हाल

8 सितंबर को गुरुग्राम के रेयान इंटरनेशनल स्कूल में 7 साल के प्रद्युम्न की स्कूल के वाशरूम में हत्या कर दी गई. फिर 9 सितंबर को स्कूल के बस कंडक्टर पर हत्या का आरोप लगा. पुलिस ने कंडक्टर को गिरफ्तार कर लिया. थोड़े ही देर बाद कंडक्टर ने भी अपना जुर्म कुबूल कर लिया. लेकिन परिवार वाले को पूरी घटना के पीछे स्कूल की लापरवाही और किसी साजिश का शक हुआ, फिर विरोध प्रदर्शन शुरू हो गया. इन सब को देखते हुए हरियाणा सरकार ने जांच के लिए SIT गठित की.
  • 03
     7 साल के प्रद्युम्न मर्डर ने पूरे देश को हिलाकर रख दिया है. 
    7 साल के प्रद्युम्न मर्डर ने पूरे देश को हिलाकर रख दिया है. (फोटो: ट्विटर)
  • 02
    स्कूल की दीवारों पर प्रद्युम्न के खून के धब्बे
    स्कूल की दीवारों पर प्रद्युम्न के खून के धब्बेफोटो: मैतरी रमेश
  • 01
     रेयान इंटरनेशनल स्कूल का वो वॉशरूम जहां प्रद्युम्न की हुई थी हत्या
    रेयान इंटरनेशनल स्कूल का वो वॉशरूम जहां प्रद्युम्न की हुई थी हत्या फोटो: मैतरी रमेश

एसआईटी की रिपोर्ट के बाद स्कूल मैनेजमेंट पर हुआ केस

10 सितंबर को एसआईटी ने इस मामले पर अपनी रिपोर्ट पेश की, जिसके बाद स्कूल मैनेजमेंट पर केस दर्ज होता है. शाम होते-होते पुलिस रेयान इंटरनेशनल के दो अधिकारी को गिरफ्तार कर लेती है. स्कूल के नॉर्थ जोन हेड फ्रांसिस थॉमस और ब्रांच कोऑर्डिनेटर को गिरफ्तार किया गया है.

11 सितंबर को प्रद्युम्न के पिता ने सुप्रीम कोर्ट में की अपील

प्रद्युम्न के पिता वरुण ने सोमवार को सुप्रीम कोर्ट में इस पूरे मामले की जांच और स्कूल की लापरवाही को देखते हुए याचिका दाखिल की. जिसे कोर्ट ने स्वीकार कर लिया था.

सुप्रीम कोर्ट ने 3 हफ्ते में सरकार से रिपोर्ट मांगी

सोमवार को इस मामले की सुनवाई चीफ जस्टिस दीपक मिश्रा की अगुआई वाली बेंच ने की.

सुप्रीम कोर्ट ने केंद्र सरकार, मानव संसाधन मंत्रालय और हरियाणा सरकार को नोटिस जारी कर कहा कि 3 हफ्ते में पूरे मामले की रिपोर्ट दाखिल करें. प्रद्युम्न के पिता की याचिका पर सुप्रीम कोर्ट ने कहा, “यह एक बच्चे का नहीं, पूरे देश के बच्चों का मामला है.

साथ ही कोर्ट ने सीबीएसई से स्कूल में बच्चों की सेफ्टी और सिक्योरिटी के बारे में और ऐसे मामले में स्कूल मैनेजमेंट की जवाबदारी तय करने की गाइडलाइंस पर तीन हफ्ते के अंदर जवाब देने को कहा है.

रेयान इंटरनेशनल स्कूल के हरियाणा स्थित सभी ब्रांच दो दिन के लिए बंद

इस पूरे मामले को देखते हुए रेयान इंटरनेशनल स्कूल के हरियाणा स्थित सभी ब्रांच को दो दिन के लिए बंद कर दिया गया है.